loader

लोगों से किए मुख्यमंत्री के वादे को कोर्ट लागू करा सकते हैं: दिल्ली हाई कोर्ट

मुख्यमंत्री, मंत्री या किसी नेता द्वारा वादे करना और फिर उससे मुकर जाने जैसे मामलों पर दिल्ली हाई कोर्ट के एक फ़ैसले का दूरगामी असर हो सकता है। हाई कोर्ट ने कहा है कि एक मुख्यमंत्री या एक सरकारी प्राधिकरण द्वारा किया गया एक स्पष्ट वादा या आश्वासन नागरिकों में एक उचित उम्मीद जगाती है कि इसे पूरा किया जाएगा। इसने कहा कि ऐसा वादा अदालतों द्वारा 'स्पष्ट रूप से लागू कराने के योग्य' है।

दिल्ली हाई कोर्ट दिल्ली सरकार से जुड़े एक मामले में गुरुवार को सुनवाई कर रहा था। दिल्ली सरकार को छह सप्ताह में यह तय करने का निर्देश दिया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पिछले साल 29 मार्च को किए गए अपने वादे को पूरा करने के लिए कैसे लागू करेंगे। तब कोरोना लॉकडाउन के दौरान केजरीवाल ने वादा किया था कि अगर कोई ग़रीब किरायेदार किराया नहीं दे सकता है तो राज्य सरकार उसका भुगतान करेगी। केजरीवाल के इसी वादे को लागू करने की मांग करते हुए दिहाड़ी मज़दूरों और श्रमिकों ने एक मकान मालिक के साथ एक याचिका दायर की थी। इसी पर कोर्ट सुनवाई कर रहा था। 

ताज़ा ख़बरें

दिल्ली हाई कोर्ट की इस टिप्पणी को उस संदर्भ में भी देखा जा सकता है जहाँ चुनावों में उम्मीदवार जीत कर आने पर बड़ी-बड़ी सहूलियतों के दावे करते हैं, लेकिन वे बाद में भूल जाते हैं। नेताओं के अलावा राष्ट्रीय स्तर तक की पार्टियाँ चुनाव से पहले चुनावी घोषणा पत्र जारी करती हैं और उसमें लोगों को दिए जाने वाले लाभों के बारे में गिनवाती हैं। लेकिन जब पाँच साल बीत जाते हैं तो यह कोई बताने वाला नहीं होता है कि आख़िर उन्होंने जो वादे किए थे उनमें से कितने पूरे किए गए। नये चुनाव में नये वादे के साथ फिर वही पार्टियाँ फिर से चुनाव में उतर जाती हैं।

हालाँकि, हाई कोर्ट ने यह भी साफ़ किया कि मुख्यमंत्री द्वारा किया गया वादा चुनावी रैली में किये गये वादे से अलग है। अदालत ने दिल्ली सरकार को इस पर एक नीति बनाने का निर्देश देते हुए कहा कि यह एक चुनावी रैली में किया गया 'राजनीतिक वादा' नहीं था। इसमें कहा गया है कि सत्ता में बैठे लोगों द्वारा दिए गए बयानों पर जनता का भरोसा होता है और इसलिए वाणिज्यिक विज्ञापन की तरह शासन में इस तरह की इजाजत नहीं दी जा सकती है। 

फिर भी दिल्ली हाई कोर्ट का यह फ़ैसला सभी नेताओं के लिए भी संदेश होना चाहिए। यह उसकी उस टिप्पणी में भी इसे देखा जा सकता है जिसमें अदालत ने कहा कि एक बार जब मुख्यमंत्री ने एक गंभीर प्रतिज्ञा ली थी तो दिल्ली सरकार पर वादा लागू करने का कर्तव्य था या नहीं।

मामले की सुनवाई करते हुए जस्टिस प्रतिभा एम सिंह ने कहा, 'सही शासन के लिए सरकार को सीएम द्वारा दिए गए आश्वासन पर निर्णय लेने की आवश्यकता होती है, और उस पर निष्क्रियता उसका जवाब नहीं हो सकता है।' अदालत ने कहा कि यह साफ़ नहीं है कि सरकार ने इसकी पूरी तरह से उपेक्षा क्यों की और उस पर कार्रवाई क्यों नहीं की। 

दिल्ली से और ख़बरें

एकल न्यायाधीश न्यायमूर्ति प्रतिभा एम सिंह की पीठ ने कहा कि 'वादे तोड़े जाने के लिए होते हैं' कहावत समाज में ख़ूब प्रचलित है। लेकिन इसके साथ ही पीठ ने कहा कि क़ानून ने वैध अपेक्षाओं का सिद्धांत विकसित किया है जिसमें यह सुनिश्चित किया जाए कि सरकार, उसके अधिकारियों द्वारा किए गए वादों को तोड़ें नहीं। उन्होंने कहा कि वास्तव में ये कुछ शर्तों के अधीन न्यायिक रूप से लागू करने योग्य हैं।

कोर्ट ने कहा कि यह बयान निचले स्तर पर एक सरकारी अधिकारी द्वारा नहीं दिया गया था, जिसे इस तरह की जानकारी नहीं हो। इसने कहा कि उम्मीद की जाती है कि मुख्यमंत्री को यह जानकारी होगी और उनसे अपने वादे/आश्वासन को पूरा करने के लिए अपने अधिकार का प्रयोग करने की अपेक्षा की जाती है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें