loader

महमूद प्राचा पर झूठा गवाह पेश करने का आरोप बेबुनियाद?

दिल्ली दंगों के मुसलमान अभियुक्तों की पैरवी कर रहे महमूद प्राचा के दफ़्तर पर छापा मारने की पुलिस की कार्रवाई किस तरह दोषपूर्ण, एकतरफा और भेदभाव पर आधारित थी, यह अब खुल कर सामने आ रहा है। यह भी साफ हो रहा है उन पर झूठा गवाह पेश करने का आरोप बेबुनियाद है और इस पूरे मामले में दिल्ली पुलिस की कार्रवाई संदेहास्पद है।

झूठ बोल रही है दिल्ली पुलिस 

जिस इरशाद अली को बुलाने और अदालत में ग़लत जानकारी देने के लिए कहने के आरोप में प्राचा के यहाँ छापा मारा गया, उनके बयान से साफ है कि पुलिस झूठ बोल रही है। 

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, इरशाद अली ने इससे इनकार किया है कि प्राचा ने उन्हें अपने यहाँ बुलाया था। उन्होंने कहा कि वे ख़ुद प्राचा के दफ़्तर गए थे। उनका यह भी कहना है कि पुलिस ने अभियुक्तों को ग़लत तरीके से फँसाया है।

इरशाद अली ने 4 मार्च, 2020 को पुलिस में शिकायत की कि मूंगा नगर स्थित गद्दों की उसकी दुकान पर कुछ लोगों ने हमला किया, तोड़फोड़ की, उन्हें 17-18 लाख रुपए का नुक़सान हुआ, उस स्थान के मालिक को 10 लाख रुपए का नुक़सान हुआ। 

ख़ास ख़बरें

ग़लत लोगों को गिरफ़्तार किया पुलिस ने

दिल्ली पुलिस ने इस मामले में पूर्व कौंसिलर ताहिर हुसैन, ग़ुलफ़ाम, मुहम्मद आबिद, अरशद कयूम, शादाब शाह, रियासत अली और राशिद सैफ़ी को गिरफ़्तार कर लिया। लेकिन इरशाद का कहना है कि उसकी दुकान पर हमला करने वाले मुसलमान नहीं थे। 

दिल्ली पुलिस ने 22 अगस्त को दाखिल रिपोर्ट में कहा है कि इरशाद अली ने दुकान पर हमला करने वालों के नाम दीपक, नवनीत उर्फ नानू और मिन्टू बताया। पर गोकुलपुरी थाने में अली उन लोगों को पहचानने में नाकाम रहे।

पुलिस का दावा

पुलिस का कहना है कि प्राचा ने इरशाद को अपने दफ़्तर  बुला कर कहा कि उनके पास एक प्रत्यक्षदर्शी गवाह शरीफ़ मलिक है और यदि वे उस गवाह की शिकायत को अपनी शिकायत के साथ जोड़ लें तो उनका केस अधिक मजबूत हो जाएगा। 

दिल्ली पुलिस को एक दूसरे मामले में मलिक की तलाश थी। 

पुलिस ने यह आरोप लगाया कि मलिक 'खुद एक मामला दर्ज कराना चाहते थे', वे दंगे के प्रत्यक्षदर्शी थे और प्राचा की ओर से दायर मामला 'झूठ, मनगढंत और फ़र्जी' है।

पुलिस ने यह आरोप भी लगाया कि जुलाई में इरशाद अली ने हलफ़नामा दायर किया था, उसे पब्लिक नोटरी संजय सक्सेना ने अटेस्ट किया था। लेकिन संजय सक्सेना की मौत तीन साल पहले ही हो गई। 

सक्सेना की पत्नी ने पुलिस से कहा कि उन्हें कोई जानकारी नहीं है कि उनके पति के स्टांप से ऐसी किसी चीज को अटेस्ट किया गया है। 

अभियुक्त की ज़मानत का विरोध क्यों नहीं?

पुलिस को दंगे और लूटपाट के एक दूसरे मामले में शरीफ़ मलिक की तलाश थी, लेकिन जब मलिक ने गिरफ़्तारी के पहले ही ज़मानत के लिए अदालत में अर्जी दी तो पुलिस ने उसका  विरोध नहीं किया और मलिक को ज़मानत मिल जाने दी। 

पुलिस ने अदालत से कहा, "आवेदनकर्ता जाँच से जुड़ चुके हैं और अब उन्हें गिरफ़्तार करने की ज़रूरत नहीं है।"

अदालत की टिप्पणी

इसी तरह दंगे के मामले में जिस रियासत अली को पुलिस ने अभियुक्त बनाया था, उन्हें भी 3 दिसंबर को दिल्ली हाई कोर्ट से ज़मानत मिल गई। सीसीटीवी फुटेज में रियासत अली की पहचान नहीं की जा सकी। 

इसके बाद 17 दिसंबर को कयूम और आबिद को भी इसी आधार पर ज़मानत मिल गई। 

अतिरिक्त सत्र जज यादव ने कहा कि "इन अभियुक्तों को पुलिस ने ग़लत तरीके से झूठ में फँसाया है, "निष्पक्ष और स्वतंत्र रूप से जाँच नहीं की गई है" और "जाँच एजेंसी ने एक ख़ास समुदाय के लोगों को बेवजह और ग़लत तरीके से झूठ-मूठ का फँसाया है।"

अदालत ने कहा, “आवेदनकर्ता के ख़िलाफ़ कोई इलेक्ट्रॉनिक सबूत नहीं है, न तो सीसीटीवी फ़ुटेज के रूप में न ही सीडीआर लोकेशन के रूप में, जिससे वारादात के जगह पर उस समय उनके मौजूद रहने की पुष्टि होती।” 

पुलिस की सफाई

दिलचस्प बात यह है कि दिल्ली पुलिस के उत्तर पूर्व के डीसीपी वेद प्रकाश ने ‘इंडियन एक्सप्रेस’ से कहा, "हमने शरीफ़ मलिक को गिरफ़्तार नहीं किया था, उन्होंने ज़मानत की याचिका दी और उन्हें वह मिल गई। हमें नहीं लगता है कि प्राचा मामले से उनका कोई रिश्ता है।"

लेकिन महमूद प्राचा के यहाँ छापा मारने के मामले में दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा का कहना है कि प्राचा के खुद तैयार किए हुए या उनकी ओर से उनके किसी आदमी के द्वारा तैयार किए गए काग़ज़ात की तलाश उसे थी।  

दिल्ली दंगों में मुसलमान अभियुक्तों की पैरवी करने वाले मशहूर वकील महमूद प्राचा ने पुलिस और सरकार पर बेहद गंभीर आरोप लगाए हैं। वरिष्ठ पत्रकार आशुतोष ने उनसे बातचीत की। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें