loader

दिल्ली दंगा: ताहिर हुसैन का सरेंडर, दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ़्तार

दिल्ली में हुए दंगों के मामले में आरोपी आम आदमी पार्टी (आप) से निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन को गुरुवार को दिल्ली पुलिस ने गिरफ़्तार कर लिया है। इससे पहले ताहिर ने राउज एवेन्यू कोर्ट में सरेंडर कर दिया। सरेंडर करने से पहले ताहिर हुसैन ने न्यूज़ चैनल आज तक को दिये इंटरव्यू में कहा कि उन्हें बेवजह फंसाया जा रहा है।  

ताहिर ने इंटरव्यू में कहा, ‘मुझे पुलिस की जांच पर भरोसा है और यह पूरी तरह निष्पक्ष होनी चाहिये। मीडिया और सोशल मीडिया के जरिये मेरे ख़िलाफ़ लगातार दुष्प्रचार किया जा रहा था, इससे मैं डर गया था और सामने नहीं आ पा रहा था। मुझे अपने देश के क़ानून पर पूरा भरोसा है और मैं जांच में निर्दोष साबित होऊंगा।’ 

ताज़ा ख़बरें
ताहिर ने कहा, ‘मैं 24 फ़रवरी की रात को अपने घर से निकल गया था और पुलिस ने मेरे पूरे मकान को सिक्योरिटी में ले लिया था। अंकित की हत्या 25 फ़रवरी को हुई थी। 24 तारीख़ को मैंने पुलिस को कई बार कॉल किया था। अब मुझ पर कई तरह के आरोप लगा दिये गये हैं। मैंने पुलिस से कहा था कि कोई भी आदमी मेरे मकान का दुरुपयोग कर सकता है।’ ताहिर ने कहा कि वह 1997 से उस कॉलोनी में रह रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह इस घटना के लिये बिलकुल जिम्मेदार नहीं हैं और उन्होंने हिंसा होने के बाद कई बार पुलिस को फ़ोन कर इसकी सूचना दी थी। 

‘नार्को टेस्ट के लिये तैयार हूं’ 

ताहिर ने इंटरव्यू में कहा, ‘मैं नार्को टेस्ट के लिये तैयार हूं और किसी भी तरह की जांच का सामना करूंगा।’ ताहिर ने कहा कि उनके ऑफ़िस में आधे से ज़्यादा हिंदू स्टाफ़ है और वे लोग 15 साल से उनके साथ काम कर रहे हैं। 
दिल्ली से और ख़बरें
इंटेलीजेंस ब्यूरो के नौजवान अफ़सर अंकित शर्मा का शव नाले में मिलने के बाद उनके पिता रविंदर शर्मा ने कहा था कि अंकित को जमकर पीटने के बाद गोली भी मारी गई है। अंकित के पड़ोसियों ने एनडीटीवी से बातचीत में आरोप लगाया था कि ताहिर हुसैन के पांच मंजिला घर से पत्थर और पेट्रोल बम फेंके गये। सोशल मीडिया में वायरल एक वीडियो में दावा किया गया है कि ताहिर हुसैन अपने समर्थकों के साथ अपने घर की छत पर थे और ये समर्थक लोगों पर पत्थर और पेट्रोल बम फेंक रहे थे। 

पुलिस के बयानों में विरोधाभास

ताहिर ने बार-बार इस बात को कहा है कि वह बेगुनाह है। लेकिन अब मामला अदालत में है और ताहिर को क़ानूनी प्रक्रिया से गुजरना होगा। ताहिर को लेकर दिल्ली पुलिस के बयानों में जबरदस्त विरोधाभास है। ताहिर ने पहले भी इस बात को कहा था कि पुलिस ने उन्हें और उनके परिवार को 24 फ़रवरी की रात को उनके घर से निकाल लिया था। पहले पुलिस के एक अफ़सर ने ताहिर के बयान का समर्थन किया लेकिन बाद में पुलिस इससे मुकर गयी। 

दिल्ली पुलिस के एसीपी ए.के.सिंगला ने कहा था कि नेहरू विहार के पार्षद ताहिर हुसैन ख़ुद भी हिंसा के शिकार थे। सिंगला ने कहा था कि ताहिर की ओर से 24 फ़रवरी की रात को मुसीबत में होने की कॉल आने पर पुलिस उनके मकान पर गई थी लेकिन पार्षद ने पुलिस की सुरक्षा के बिना मकान से बाहर आने से इनकार कर दिया था, इसके बाद पुलिस की टीम ने उसे वहां से निकाला था। 

लेकिन दिल्ली पुलिस ने सिंगला के दावे को ग़लत बताया। पुलिस की ओर से कहा गया कि कुछ लोगों ने 24-25 फ़रवरी की रात को चांदबाग में तैनात पुलिसकर्मियों को सूचना दी थी कि ताहिर के घर को भीड़ ने घेर लिया है और वह घर में फंस गये हैं। पुलिस ने कहा कि भीड़ के द्वारा घेरे जाने की सूचना ग़लत निकली और ताहिर हुसैन अपने घर में ही मौजूद थे। इसके बाद पुलिस ने कहा कि 26 फ़रवरी को अंकित का शव मिलने के बाद ताहिर के घर की तलाशी ली गई और तब ताहिर घर से फरार थे। ऐसे में पुलिस का कौन सा बयान सही है, यह पता कर पाना मुश्किल है। ताहिर के वकील की ओर से पुलिस के बयानों में विरोधाभास को अदालत के सामने रखा जा सकता है और ऐसे में पुलिस को इसका जवाब देना मुश्किल होगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें