loader

बीजेपी सांसद राम स्वरूप शर्मा का दिल्ली में निधन, आत्महत्या का संदेह

हिमाचल प्रदेश से बीजेपी के सांसद राम स्वरूप शर्मा दिल्ली में अपने आवास पर आज मृत पाए गए। दिल्ली पुलिस को पहली नज़र में यह आत्महत्या का मामला लगता है। हालाँकि घटनास्थल से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। पुलिस ने कहा है कि मौत के वास्तविक कारणों का पता पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद चलेगा। वह मामले की जाँच कर रही है।

पुलिस के अनुसार दिल्ली पुलिस को सुबह क़रीब पौने आठ बजे सांसद के सहयोगी ने फोन किया था कि उनके कमरे का दरवाजा बार-बार खटखटाने के बावजूद कोई जवाब नहीं आ रहा था। 

ताज़ा ख़बरें

पुलिस के अनुसार, जब पुलिस मौक़े पर पहुँची तो कमरा अंदर से बंद था और वह अपने कमरे में पंखे से फाँसी पर झूल रहे थे। दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता चिन्मय बिसवाल ने कहा है कि 62 वर्षीय शर्मा को अस्पताल में ले जाया गया जहाँ डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। 

उनके निधन के बाद बीजेपी ने संसदीय पार्टी की बैठक को स्थगित कर दिया है। निधन पर प्रधानमंत्री मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई नेताओं ने शोक व्यक्त किया है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, 'श्री राम स्वरूप शर्मा एक समर्पित नेता थे, जो हमेशा लोगों की समस्याओं को हल करने के लिए प्रतिबद्ध थे। उन्होंने समाज की भलाई के लिए अथक प्रयास किया। उनके असामयिक और दुर्भाग्यपूर्ण निधन से पीड़ा हुई। इस दुख की घड़ी में मेरे विचार उनके परिवार और समर्थकों के साथ हैं। ओम शांति।'

शर्मा दो बार के सांसद थे। वह 2014 और 2019 में मंडी संसदीय क्षेत्र से लोकसभा के लिए चुने गए थे। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि वह पिछले कुछ समय से अस्वस्थ चल रहे थे। 

एक सांसद डेलकर मुंबई में मिले थे मृत

एक महीने पहले केंद्र शासित प्रदेश दादर एवं नागर हवेली के सांसद मोहन डेलकर मुंबई के एक होटल में मृत पाए गए थे। बाद में कहा गया कि उन्होंने आत्महत्या की थी। पुलिस ने कहा था कि उन्होंने कथित तौर पर सुसाइड नोट छोड़ा था। चार पेज के उस कथित सुसाइड नोट में डेलकर ने कई वरिष्ठ नेताओं सहित कई लोगों पर आत्महत्या जैसे क़दम उठाने के लिए मजबूर करने का आरोप लगाया था। इस मामले में काफ़ी राजनीतिक विवाद हुआ है। 

दिल्ली से और ख़बरें
कांग्रेस के नेताओं ने महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए मोहन डेलकर आत्महत्या मामले में बीजेपी के बड़े नेता एवं दादरा नगर हवेली के प्रशासक प्रफुल पटेल पर कार्रवाई करने की मांग की थी। देशमुख ने कांग्रेस के इन नेताओं को आश्वासन दिया कि मोहन डेलकर मामले की जाँच तेजी से कराई जाएगी और इस मामले से जुड़े किसी भी आरोपी को बख्शा नहीं जाएगा। बता दें कि उनके सुसाइड नोट में कथित तौर पर इनका नाम सामने आया था। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें