loader

छह बजे तक 55 फ़ीसदी मतदान

दिल्ली विधानसभा के चुनाव में शाम छह बजे तक लगभग 55 प्रतिशत मतदान हुआ। सुबह मतदान की प्रक्रिया धीमी थी, दोपहर बाद उसमें थोड़ी रफ़्तार आई और उसके बाद गति और बढ़ गई। 
  • दिल्ली विधासभा चुनाव में दोपहर साढ़े तीन बजे तक 42.70 फ़ीसदी मतदान हुआ। बड़ी तादाद में बूथों पर मतदाताओं की लाइनें लगी हैं।
  • दिल्ली विधानसभा चुनाव में दोपहर दो बजे तक 28.14 मतदान हुआ।
  • दिल्ली विधासभा चुनाव में दोपहर एक बजे तक 19.37 फ़ीसदी मतदान हुआ। बड़ी तादाद में बूथों पर मतदाताओं की लाइनें लगी हैं।
  • कांग्रेस नेता प्रियंका गाँधी, रॉबर्ट वाड्रा और पहली बार वोटर बने उनके बेटे रेहान राजीव वाड्रा ने लोधी इस्टेट में एक बूथ पर वोट डाला। 
  • चाँदनी चौक से कांग्रेस उम्मीदवार अलका लाम्बा पर आरोप है कि उन्होंने आम आदमी पार्टी के एक कार्यकर्ता को थप्पड़ मार दिया। आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने कहा है कि पार्टी चुनाव आयोग से इसकी शिकायत करेगी। लेकिन लाम्बा ने कहा है कि उन्हें उस कार्यकर्ता ने गालियाँ दी थीं, पुलिस ने उसे गिरफ़्तार कर लिया। 
  • एक सौ ग्यारह साल की कालीतारा मंडल ने इस बार भी मतदान किया है। अविभाजित भारत में 1908 में जन्मी कालीतारा ने दो-दो बार देश का विभाजन देखा, वह दो बार शरणार्थी बनीं। फ़िलहाल वह दिल्ली में अपने भरे-पूरे परिवार में सुख से रहती हैं।
Delhi Assembly Election : 111 year old lady votes  - Satya Hindi
  • उन्होंने समाचार एजेन्सी पीटीआई से कहा, मुझे याद है, पहले चुनाल में लोग मेरे अंगूठे पर स्याही लगाते थे और उसके बाद मतपत्र थमा देते थे, जिस पर मुहर लगाने के बाद उसे मोड़ कर मतपत्र में डालना होता था। मैंने बड़ी मशीनों से भी मतदान किया है।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के युवाओं से अपील की है कि वे ज़्यादा से ज़्यादा तादाद में मतदान करें और वोटिंग का नया कीर्तिमान कायम करें। उन्होंने ट्वीट किया, ‘दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान का दिन है। सभी मतदाताओं से मेरी अपील है कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस महोत्सव में भाग लें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं।’

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मतदान किया। उनके साथ पत्नी, माता-पिता और बेटा-बेटी भी मतदान करने गई थीं।
  • अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने दावा किया कि उनकी पार्टी निश्चित तौर पर चुनाव जीतेगी। 
  • मनोज तिवारी ने मतदान के दौरान ही शाहीन बाग का मुद्दा उठाया और बीजेपी को घेरने की कोशिश की। तिवारी ने कहा कि 'शाहीन बाग ने आम आदमी पार्टी को बेनकाब कर दिया है, यह पार्टी देश तोड़ने वालों के ख़िलाफ़ है। इस चुनाव मे जनता उसे सबक सिखाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि आम आदमी पार्टी ऐसे लोगों को साथ है जिनसे जनता परेशान है।’
  • दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने उम्मीद जताई है कि उनकी पार्टी को इस चुनाव में 50 से ज़्यादा सीटें मिलेंगी और सरकार बीजेपी की ही बनेगी।

'शाहीन बाग का तंबू उखड़ेगा'

  • बीजेपी के विवादास्पद नेता कपिल मिश्रा ने कहा : ईवीएम के बटन दबने की जो आवाज़ें आ रही हैं, उससे साफ़ है कि शाम तक शाहीन बाग का तंबू उखड़ जाएगा। उन्होंने कहा, ‘राजतिलक की करो तैयारी, आ रहे हैं भगवाधारी।’
  • बीजेपी नेता प्रवेश  वर्मा ने कहा, ‘दिल्ली में कमल खिलेगा, बीजेपी को 43 से ज़्यादा सीटें मिलेंगी।’ वर्मा को चुनाव आयोग ने दो बार प्रचार से प्रतिबंधित कर दिया था। उन्होंने आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। 
  • शाहीन बाग में मतदान केंद्रों पर महिलाओं की बहुत ही लंबी लाइनें लग चुकी हैं। महिलाओं में ज़बरदस्त उत्साह है। यहाँ ज़्यादा मतदान की संभावना है। लोगों का कहना है कि धरना भी जारी रहेगा और मतदान भी होता रहेगा। 

  • बीजेपी नेता हर्षवर्द्धन ने कहा, ‘मोदी जी ने 5 साल में जो किया, 70 साल में नहीं हुआ था। लोग मोदी के नाम पर वोट देंगे।’
  • दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया ने कहा कि पहली बार दिल्ली की जनता सरकार के कामकाज पर मतदान करेगी।
  • दिल्ली के 1,17,01,513 मतदाता वोटिंग में भाग लेंगे और मैदान में डटे 672 उम्मीदवारों के कामकाज का फ़ैसला करेंगे। 
  • दिल्ली की जनता इस बार भी आम आदमी पार्टी को ही अगले 5 साल के लिए राज्य की बागडोर थमा देगी या वह सरकार बदल देगी? अरविंद केजरीवाल एक बार फिर मुख्यमंत्री बनेंगे या किसी और को यह ज़िम्मेदारी मिलेगी?  मतदान शुरू हो चुका है। राज्य विधानसभा की सभी 70 सीटों पर मतदान हो रहे हैं, जिसके लिए 672 उम्मीदवार मैदान में हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें