loader

दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में सभी को मुफ़्त वैक्सीन: सिसोदिया

अरविंद केजरीवाल सरकार दिल्ली सरकार के अस्पतालों में सभी के लिए मुफ़्त में कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराएगी। मनीष सिसोदिया ने दिल्ली सरकार के बजट पेश करते हुए इसकी घोषणा की है। यह केंद्र सरकार की घोषणा से अलग है। केंद्र सरकार ने भी कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण में सरकारी अस्पतालों में मुफ़्त टीकाकरण की घोषणा की है, लेकिन दूसरे चरण में सिर्फ़ 60 वर्ष से अधिक आयु वालों और 45 से अधिक आयु के लोगों में कोमोर्बिडिटीज वाले लोगों को ही वैक्सीन लगाई जानी है। यानी सिर्फ़ ऐसे लोगों को ही वैक्सीन मुफ़्त लगाई जाएगी और वह भी कुछ तय अस्पतालों में ही। केंद्र ने इस पर अभी कुछ नहीं कहा है कि सभी लोगों को मुफ़्त में टीका लगाया जाएगा या नहीं। 

ताज़ा ख़बरें

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा था कि 10 हज़ार सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों और 20 हज़ार से ज़्यादा निजी स्वास्थ्य केंद्रों पर टीका लगवाया जा सकता है। उन्होंने कहा था कि 10 हज़ार सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर टीका लगवाने वालों को मुफ़्त में टीका लगाया जाएगा। बाद में सरकार ने घोषणा की थी कि निजी अस्पतालों में टीके का एक डोज 250 रुपये में मिलेगा। बाद में केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा था कि टीकाकरण के काम में सभी निजी अस्पतालों का इस्तेमाल किया जाए। उन अस्पतालों का भी जो सरकार के स्वास्थ्य बीमा स्कीम के अंतर्गत नहीं आते हैं। 

लेकिन अब जो दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने घोषणा की है उसके तहत  दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में सभी को फ्री में कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी। 

सिसोदिया ने इसके लिए 50 करोड़ का बजट प्रस्तावित किया है। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में हर रोज़ 45 हज़ार लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है जिसे बढ़ाकर 60 हज़ार प्रति दिन किया जाएगा।

दिल्ली के 192 अस्पतालों में टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इसमें दिल्ली सरकार के 56 अस्पताल शामिल हैं। इनमें 60 साल से ऊपर के लोगों और 45 साल से ऊपर के उन लोगों को टीका लगाया जा रहा है जो कोमोर्बिडीटीज वाले हैं। माना जाता है कि अगले चरण में सभी को टीका लगाया जा सकेगा।

दिल्ली से और ख़बरें

इसके साथ ही सिसोदिया ने कई महत्वपूर्ण घोषणाएँ की हैं। उन्होंने कहा है कि अगले साल से दिल्ली में महिलाओं के लिए विशेष मोहल्ला क्लीनिक खुलेंगे। 

मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली के हर नागरिक को हेल्थ कार्ड दिया जाएगा और हर व्यक्ति का ऑनलाइन डेटा उपलब्ध होगा, अस्पताल में पुराने इलाज की हर जानकारी उपलब्ध होगी।

सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली की अलग-अलग कॉलोनियों में सरकार की तरफ़ से ध्यान और योग के प्रशिक्षक उपलब्ध कराए जाएँगे। उन्होंने कहा कि वह देशभक्ति बजट के नाम से बजट पेश कर रहे हैं। 

 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें