loader
राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा।फ़ोटो साभार: रेखा शर्मा/ट्विटर

निर्भया के दोषियों को फाँसी एक मिसाल, बलात्कारियों के लिए संदेश: महिला आयोग

निर्भया बलात्कार और हत्याकांड के चारो दोषियों को फाँसी दिए जाने पर महिला आयोग ने कहा है कि यह सज़ा एक मिसाल है। राष्ट्रीय महिला आयोग और दिल्ली महिला आयोग ने इस फाँसी को एक महत्वपूर्ण क़दम क़रार दिया है और कहा है कि इससे बलात्कारियों को सबक मिलेगा। हालाँकि उन्होंने न्याय में देरी पर सवाल उठाए। ऐसे ही सवाल निर्भया की माँ ने भी उठाए हैं, लेकिन इसके साथ ही यह भी कहा कि भले ही न्याय मिलने में देरी हुई लेकिन न्याय मिल गया। 

 2012 में निर्भया के साथ हुई इस घटना के सात साल बाद चारो दोषियों को फाँसी मिली। चारो दोषी आख़िरी समय तक अपनी सज़ा टलवाने के प्रयास में लगे रहे। फाँसी से पहले तड़के भी एक दोषी पवन गुप्ता की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की और उसकी आखिरी अर्जी भी खारिज कर दी गई। दया याचिका जैसे अपने क़ानूनी अधिकारों की वजह से चौथी बार डेथ वारंट जारी करना पड़ा था। दिल्ली की एक अदालत ने सभी चार दोषियों का 20 मार्च के लिए आख़िरी डेथ वॉरंट जारी किया था।

ताज़ा ख़बरें

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने 'एएनआई' से कहा, 'आज एक मिसाल कायम हुई है, लेकिन इसे और पहले किया जाना चाहिए था। अब लोगों को लगेगा कि उन्हें सज़ा मिलेगी, आप तारीख़ आगे बढ़वा सकते हैं लेकिन सज़ा तो मिलेगी।' 

कुछ इसी तरह की बात दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने भी कही। उन्होंने कहा, 'आज ऐतिहासिक दिन है, सात साल बाद निर्भया को न्याय मिला, आज उनकी आत्मा को शांति मिली होगी। देश ने बलात्कारियों को एक कड़ा संदेश दिया है कि यदि आप ऐसा अपराध करते हैं तो सज़ा मिलेगी।'

दिल्ली से और ख़बरें
उनकी ये प्रतिक्रियाएँ निर्भया के चारो दोषियों को फाँसी दिए जाने के बाद आई हैं। 2012 में निर्भया बलात्कार व हत्याकांड के दोषियों को दिल्ली की तिहाड़ जेल में शुक्रवार सुबह 5.30 बजे ज़िला मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में फाँसी की सज़ा दे दी गई। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें