loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/कवलप्रीत कौर

शाहीन बाग़ प्रदर्शन स्थल पर पेट्रोल बम फेंके गए, कोई घायल नहीं

कोरोना वायरस को लेकर देश भर में पाबंदी और 'जनता कर्फ्यू' के बीच शाहीन बाग़ में प्रदर्शन स्थल पर पेट्रोल बम फेंके गए। इसमें कोई घायल नहीं हुआ है। बम फेंकने वालों के बारे में कुछ भी पता नहीं चल सका है। नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ प्रदर्शन अभी भी जारी है और कोरोना वायरस को लेकर प्रदर्शन को बंद करने का दबाव भी है। इस बीच कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि प्रदर्शन ख़त्म करने को लेकर इसके दो पक्षों के बीच बीती रात हाथापाई भी हुई थी। पुलिस को आशंका है कि उनके दो गुटों के बीच आंतरिक कलह के कारण पेट्रोल बम के हमले की आशंका है। 

कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि शाहीन बाग़ में प्रदर्शन करने वालों का कहना है कि कोरोना वायरस को लेकर आंतरिक कलह है, इसके बावजूद प्रदर्शन जारी है। बीती रात को भी इसको लेकर दो पक्षों में विवाद इतना बढ़ गया था कि पुलिस को बुलाना पड़ा था। 

ताज़ा ख़बरें

पुलिस का कहना है कि उनका संदेह शाहीन बाग़ प्रदर्शन करने वालों पर इसलिए है क्योंकि प्रदर्शन करने वालों के अलावा दूसरा कोई वहाँ तब तक नहीं जा सकता है जब तक वह पुलिस द्वारा लगाए गए बैरिकेड को पार नहीं करे। 'द इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के अनुसार, अतिरिक्त डीसीपी (दक्षिण पूर्व) कुमार ज्ञानेश ने कहा, '... प्राथमिक तौर पर प्रदर्शनकारियों में से किसी ने पेट्रोल बम फेंके हैं। कल से प्रदर्शन को लेकर इसके प्रदर्शन करने वालों के बीच भिड़ंत होती रही है। बीती रात ऐसी एक लड़ाई को लेकर पुलिस को बुलाया गया था और हमें हस्तक्षेप करना पड़ा था। कोरोना वायरस के डर से कुछ प्रदर्शनकारी प्रदर्शन को ख़त्म करना चाहते हैं जबकि कुछ ने इसका विरोध किया और एक दूसरे से लड़ गए।'

दिल्ली से और ख़बरें
बता दें कि नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ शाहीन बाग़ में दिसंबर महीने से ही अहिंसात्मक तरीक़े से विरोध किया जा रहा है। कई बार इसको ख़त्म करने के लिए प्रयास किया गया। सुप्रीम कोर्ट द्वारा भेजे गए वकीलों के समूह के बात करने पर भी धरना ख़त्म नहीं हुआ। इस प्रदर्शन के कारण देश भर में ऐसे ही प्रदर्शन कई जगहों पर हुए। लेकिन अब कोरोना वायरस के डर से इसको ख़त्म करने का दबाव है। 
भारत में अब तक 324 मामले सामने आ चुके हैं। भारत में बिगड़ती स्थिति के कारण कई तरह की पाबंदियाँ लगाई गई हैं। पूरे देश भर में स्कूल-कॉलेज, मॉल, बार आदि बंद हैं। एक दिन के लिए 'जनता कर्फ्यू' के रूप में लॉकडाउन किया गया है ताकि इसको फैलने से रोका जा सके। ज़रूरी होने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी गई है। मेडिकल जैसी ज़रूरी सेवाएँ ही जारी रहेंगी, बाक़ी सारी सेवाएँ और प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें