loader

पोल ऑफ़ पोल्स: दिल्ली में ‘आप’ की आँधी, बीजेपी पस्त

दिल्ली विधानसभा चुनाव का मतदान ख़त्म होने के बाद जो अलग-अलग एग़्जिट पोल हुए, उन सब में आम आदमी पार्टी को बहुत बड़ा बहुमत मिलता दिख रहा है। दूसरी ओर बीजेपी बहुत ही कम सीटों पर सिमटती दिख रही है। इन सब एग़्जिट पोल का औसत निकालने पर यह तसवीर उभरती है कि आम आदमी पार्टी को 55, बीजेपी को 14 और कांग्रेस को 1 सीट पर जीत हासिल हो सकती है।
टीवी-9-सिसेरो में इसे 54, टाइम्स नाउ-एक्सिस के पोल में 47, रिपब्लिक टीवी के एग़्जिट में 48 से 61, एबीपी-सीवोटर के एग़्जिट पोल में 49 से 63 सीटें मिलने के आसार जताए गए हैं। इसी तरह न्यूज़एक्स-पोलस्ट्रैट का अनुमान है कि आम आदमी  पार्टी को 50 से 56 सीटें मिल सकती हैं। इन सबका औसत निकाला जाए तो आम आदमी पार्टी को 55, बीजेपी को 14 और कांग्रेस को 1 सीट मिलने की संभावना है। यह सिर्फ़ एग़्जिट पोल है, अंतिम नतीजा इससे अलग भी हो सकता है। 

पोल ऑफ़ पोल्स

Poll of exit polls: Clean sweep expected for AAP, BJP biting dust - Satya Hindi

इंडिया टुडे-एक्सिस माइ इंडिया 

इंडिया टुडे-एक्सिस माइ इंडिया के एग़्जिट पोल पर यकीन किया जाए तो दिल्ली की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी को 59 से 68 सीटें मिल सकती हैं। दूसरी ओर बीजेपी 2-11 सीटों पर सिमट सकती है। कांग्रेस का सूपड़ा साफ़ हो सकता है।
Poll of exit polls: Clean sweep expected for AAP, BJP biting dust - Satya Hindi

पश्चिमी दिल्ली

इस सर्वे के अनुसार पश्चिमी दिल्ली में आम आदमी पार्टी को 57 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है, जो एक रिकार्ड है। बीजेपी को 35 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। यहाँ आम आदमी पार्टी को 9 से 10 सीटें मिल सकती हैं। बीजेपी को 0-1 सीट मिलने की संभावना है। 

उत्तर पश्चिम दिल्ली 

इंडिया टु़डे टीवी-एक्सिस माइ इंडिया के सर्वेक्षणों से यह भी लग रहा है कि उत्तर पश्चिम दिल्ली में आम आदमी पार्टी को 7-9 सीटें मिल सकती हैं। बीजेपी को 1-3 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है। सर्वे में कांग्रेस को कोई सीट मिलती नहीं दिख रही है। 
इस तरह पश्चिमी दिल्ली और उत्तर पश्चिम दिल्ली लोकसभा क्षेत्रों में विधानसभा की जो 20 सीटें हैं, उनमें आम आदमी पार्टी को 16 से 19 सीटें मिलने के आसार हैं। पर बीजेपी को 1-3 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है। इन दोनों ही क्षेत्रों में कांग्रेस को एक भी सीट मिलती नहीं दिख रही है।

उत्तर पूर्व दिल्ली

दिल्ली उत्तर पूर्व लोकसभा क्षेत्र की 10 सीटों में भी आम आदमी पार्टी को 7-10 सीटें मिलने की संभावना है, जबकि बीजेपी को 1-3 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है। यहाँ भी कांग्रेस का खाता खुलता नहीं दिख रहा है। 

चाँदनी चौक

चाँदनी चौक लोकसभा क्षेत्र में 10 विधानसभा में से आम आदमी पार्टी को 9-10 सीटों पर जीत मिल सकती है। बीजेपी को 0-1 सीट पर जीत हासिल हो सकती है, लेकिन कांग्रेस पार्टी का सफ़ाया होता दिख रहा है।
इन चार लोकसभा क्षेत्रों की 40 विधानसभा सीटों पर आम आदमी पार्टी को 32 से 38 सीटें मिलती दिख रही हैं, जबकि बीजेपी को 2 से 8 सीटों पर ही जीत मिलती दिख रही है। कांग्रेस को किसी सीट पर जीत मिलती नहीं दिख रही है।

पूर्वी दिल्ली

इंडिया टुडे-एक्सिस माइ इंडिया एग़्जिट पोल के अनुुसार, पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में आम आदमी पार्टी को 9 से 10 सीटें मिलने की संभावना है। बीजेपी को 0-1 सीट पर रुकना पड़ सकता है। कांग्रेस को कोई सीट मिलती नहीं दिख रही है। इस इलाक़े में आम आदमी पार्टी को 56 प्रतिशत वोट मिलता दिख रहा है। इन 5 लोकसभा क्षेत्रों में आम आदमी पार्टी को 41 से 48 सीटें मिलती दिखती हैं, जबकि बीजेपी को 2 से 9 सीटों पर ही संतोष करना पड़ सकता है। कांग्रेस को कोई सीट मिलती नहीं दिख रही है।

दक्षिण दिल्ली

दक्षिण दिल्ली लोकसभा क्षेत्र की 10 विधानसभा सीटों में से 9-10 पर आम आदमी पार्टी जीतती दिख रही है। बीजेपी को 0-1 सीट पर जीत मिलती दिख रही है। इन सीटों में किसी पर कांग्रेस को जीत मिलने की संभावना नहीं दिख रही है।

नई दिल्ली

नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में आम आदमी पार्टी को 9-10 सीटें मिल सकती हैं। बीजेपी को 0-1 सीट पर कामयाबी हासिल हो सकती है। कांग्रेस का शायद खाता ही न खुले। 

दिल्ली की सभी लोकसभा सीटों के विश्लेषण के बाद एग़्जिट पोल में यह अनुमान लगाया गया है कि आम आदमी पार्टी को 59-68 सीटें मिल सकती हैं, बीजेपी को 2-11 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है। कांग्रेस का शायद खाता ही न खुले।

टीवी 9-सिसेरो एग़्जिट पोल

टीवी-9 सिसेरो के एग़्जिट पोल के अनुसार आम आदमी पार्टी को 54 सीटें मिल सकती हैं, जबकि बीजेपी को 15 सीटें हासिल हो सकती हैं। दूसरी ओर कांग्रेस को सिर्फ 1 सीट पर संतोष करना पड़ सकता है। इस सर्वे में यह भी पाया गया है कि आम आदमी पार्टी को 51 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है, जबकि बीजेपी को 34 प्रतिशत वोट हासिल हो सकता है। कांग्रेस को महज 4 प्रतिशत सीटों पर संतोष करना होगा। अन्य को 6 प्रतिशत वोट मिल सकता है। 
Poll of exit polls: Clean sweep expected for AAP, BJP biting dust - Satya Hindi

टाइम्स नाउ-इपसॉस का एग़्जिट पोल

टाइम्स नाउ-इपसॉस और इंडिया टुडे-इपसॉस के कराए एग़्जिट पोलों से यह बात उभर कर सामने आती है कि आम आदमी पार्टी को 47 सीटें मिल सकती हैं, जबकि बीजेपी को 23 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है। इन सर्वे में कांग्रेस को एक सीट भी मिलती नहीं दिख रही है।  
Poll of exit polls: Clean sweep expected for AAP, BJP biting dust - Satya Hindi

रिपब्लिक टीवी-जन की बात 

रिपब्लिक टीवी-जन की बात एग़्जिट पोल में यह देखा गया है कि आम आदमी पार्टी को 48 से 61 सीटें मिल सकती हैं, जबकि बीजेपी को 9 से 21 सीटों पर जीत मिल सकती है। कांग्रेस को अधिकतम 1 सीट पर चुनाव जीतने की संभावना है। आम आदमी पार्टी को 51 से 52 प्रतिशत वोट मिल सकता है जबकि बीजेपी को 38 से 40 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है। कांग्रेस को 4-5 तो अन्य को 5 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है। 
Poll of exit polls: Clean sweep expected for AAP, BJP biting dust - Satya Hindi

एबीपी-सीवोटर 

एबीपी-सी वोटर के कराए एग़्जिट पोल में यह पाया गया है कि आम आदमी पार्टी को 49 से 63 सीटें मिल सकती हैं। लेकिन बीजेपी 5 से 19 सीटों पर ही सिमटती दिख रही है। कांग्रेस को अधिकतम 4 सीटों पर जीत मिलने की संभावना है। 
Poll of exit polls: Clean sweep expected for AAP, BJP biting dust - Satya Hindi

न्यूजएक्स-पोलस्ट्रैट

टीवी चैनल न्यूज़एक्स और पोलस्ट्रैट ने अपने एग़्जिट पोल में पाया है कि आम आदमी पार्टी को 50 से 56 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है, लेकिन बीजेपी 10 से 14 सीटों पर सिमट जा सकती है। इस एग़्जिट पोल में कांग्रेस को एक भी सीट मिलती नहीं दिख रही है। 
Poll of exit polls: Clean sweep expected for AAP, BJP biting dust - Satya Hindi
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें