loader

दिल्ली दंगा: राजधानी स्कूल के संचालक फ़ैसल को मिली जमानत

उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों के मामले में राजधानी पब्लिक स्कूल के संचालक फ़ैसल फ़ारूक़ को जमानत मिल गई है। दिल्ली की एक अदालत ने कहा है कि पुलिस की चार्जशीट में फ़ैसल के इसलामिक संगठन पॉपुलर फ़्रंट ऑफ़ इंडिया (पीएफ़आई), पिंजरा तोड़ और मुसलिम उलेमाओं से संबंध होने के जो सबूत पेश किए गए हैं, वे पूरी तरह मामले से अलग हैं। अदालत ने कहा कि पहली नज़र में यह भी साबित नहीं होता है कि घटना के वक्त फ़ैसल मौक़े पर मौजूद थे। 

फ़ैसल व सात अन्य लोगों को 24 फ़रवरी को शिव विहार इलाक़े में उनके स्कूल के बाहर हुए दंगों के मामले में गिरफ़्तार किया गया था। फ़ैसल पीएफ़आई से संबंध होने के आरोप में 8 मार्च से जेल में थे। 

ताज़ा ख़बरें

दिल्ली पुलिस ने अपनी चार्जशीट में कहा था कि फ़ैसल के संबंध पीएफ़आई, पिंजरा तोड़, जामिया को-ऑर्डिनेशन कमेटी, हज़रत निज़ामुद्दीन और कुछ अन्य कट्टरपंथी मुसलिम संगठनों और देवबंद से भी हैं। 

पुलिस ने यह भी दावा किया था कि फ़ारूक़ के कहने पर ही दंगाइयों ने राजधानी स्कूल के बगल में स्थित डीआरपी कॉन्वेन्ट स्कूल, पार्किंग की दो जगहों और अनिल स्वीट्स में भी सोच-समझकर तोड़फोड़ की थी। 

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के मुताबिक़, फ़ैसल को जमानत देने वाले जज विनोद यादव ने कहा कि इस मामले के गवाहों के बयानों में अंतर है और मामले में नियुक्त जांच अधिकारी ने ख़ामियों को पूरा करने के लिए पूरक बयान दर्ज कर दिया है। 

पुलिस ने अपनी चार्जशीट में कहा था कि दिल्ली दंगों से एक दिन पहले (23 फ़रवरी को) फ़ारूक़ ने देवबंद का भी दौरा किया था। इसके अलावा पुलिस ने चार्जशीट में लिखा है कि दंगों की साज़िश रचने का पता इससे भी चलता है कि दंगों वाले दिन (24 फ़रवरी को) मुसलिम परिवारों के कई बच्चों ने स्कूल जल्दी छोड़ दिया था। 

फ़ैसल के वकीलों ने अदालत के सामने जिरह के दौरान कहा कि फ़ैसल पर आईपीसी के तहत कार्रवाई नहीं हो सकती है क्योंकि उनके मौक़े पर मौजूद होने के कोई सबूत नहीं मिले हैं। अदालत ने कहा कि किसी भी सीसीटीवी फ़ुटेज से यह नहीं पता चला है कि अभियुक्त मौक़े पर मौजूद था।

पुलिस ने चार्जशीट में कहा था कि फ़ैसल ने एक महिला से बात की थी जिसके संबंध सैफुल इसलाम लॉ फ़ैकल्टी से हैं। अदालत ने इस पर कहा कि वह महिला किसी अख़बार की रिपोर्टर थी। पुलिस ने कहा था कि फ़ारूक़ ने चार अन्य लोगों से भी बात की थी लेकिन अदालत ने पाया कि उनमें से एक वकील थे, एक स्थानीय विधायक थे और तीसरे शख़्स फ़ैसल के चचेरे भाई थे। 

अदालत ने अपने आदेश में कहा, ‘जांच अधिकारी ने इन लोगों में से किसी से भी बात नहीं की और सिर्फ़ आरोपों के अलावा कोई भी ठोस सबूत नहीं है, जिसके दम पर यह साबित किया जा सके कि फ़ैसल ने इन लोगों से दिल्ली दंगों के बारे में बात की थी।’

‘दंगों की जांच एकतरफ़ा’

पिछले महीने दिल्ली दंगों के एक मामले में भी दिल्ली की एक अदालत ने दिल्ली पुलिस को फटकार लगाई थी और कहा था कि मामले की जाँच एकतरफ़ा है। दिल्ली दंगों से जुड़े मामले में पुलिस 'पिंजरा तोड़' की सदस्यों देवांगना, नताशा के अलावा सफ़ूरा ज़रगर, मीरान हैदर और कुछ अन्य लोगों को भी गिरफ़्तार कर चुकी है। ये सभी लोग दिल्ली में अलग-अलग जगहों पर सीएए, एनआरसी और एनपीआर के ख़िलाफ़ हुए विरोध-प्रदर्शनों में शामिल रहे थे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें