loader

ABP-C Voter Survey: गोवा में बीजेपी आगे, मणिपुर में जोरदार मुक़ाबले के आसार

पांच महीने के भीतर देश के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक दलों ने चुनावी तैयारियों को रफ़्तार दे दी है। इस बीच आया ABP-C Voter Survey इन राज्यों में चुनाव से पहले जनता का क्या मूड है, उसकी झलक दिखाता है। उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड के अलावा गोवा और मणिपुर में भी विधानसभा के चुनाव होने हैं। इन राज्यों में फरवरी-मार्च, 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं। 

गोवा में विधानसभा चुनाव को लेकर खासी गहमागहमी है। यहां सरकार चला रही बीजेपी और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस में सीधी टक्कर है लेकिन टीएमसी और आम आदमी पार्टी के दंगल में उतरने के बाद सियासी रण दिलचस्प हो गया है। 

ताज़ा ख़बरें

ABP-C Voter Survey का सर्वे कहता है कि 40 सीटों वाली गोवा विधानसभा में बीजेपी को 19 से 23 सीटें मिल सकती हैं जबकि दूसरे स्थान पर अन्य को 8 से 12 सीटें, आम आदमी पार्टी को 3 से 7 सीटें जबकि कांग्रेस को सिर्फ़ 2 से 6 मिलने का अनुमान लगाया गया है। अन्य दलों में गोवा फ़ॉरवर्ड पार्टी, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी और एनसीपी हो सकते हैं। 

ABP-C Voter Survey for Goa and manipur election 2022 - Satya Hindi
2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 13 सीटों पर जीत मिली थी जबकि कांग्रेस 17 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। लेकिन बीजेपी ने जोड़-तोड़ कर सरकार बना ली थी। 
ABP-C Voter Survey का सर्वे बताता है कि कांग्रेस इस बार पस्त हो गई है। लेकिन देखना होगा कि चुनावी नतीजे क्या रहते हैं। सर्वे के मुताबिक़, बीजेपी को 37.5% वोट जबकि आप को 23.6% और कांग्रेस को 18.6% वोट मिल सकते हैं।
मार्च, 2017 में हुए गोवा के पिछले विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी जोर-शोर से उतरी थी लेकिन वह एक भी सीट नहीं जीत सकी थी। उसके मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार पूर्व नौकरशाह एल्विस गोम्स तक चौथे नंबर पर रहे थे। लेकिन इस बार पार्टी को बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है। 
गोवा से और ख़बरें

मणिपुर

मणिपुर में बीजेपी को एक बार फिर जीत मिलती दिख रही है। 60 सीटों वाली मणिपुर विधानसभा में बीजेपी को 25 से 29, कांग्रेस को 20 से 24, नगा पीपल्स फ्रंट (एनपीएफ) को 4 से 8 जबकि अन्य को 3 से 7 सीटें मिल सकती हैं। बीजेपी को 38.7% जबकि कांग्रेस को 35.1% वोट मिलने की बात कही गई है। कांग्रेस यहां अच्छा करती दिख रही है। 2017 के चुनाव में यूपीए को 28 जबकि एनडीए को 21 सीटों पर जीत मिली थी। 

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हाल ही में मणिपुर का दौरा किया है। यहां मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह के ख़िलाफ़ विधायकों में नाराज़गी की ख़बरों के कारण पार्टी ज़रूर चिंतित है। पार्टी ने अपने नेताओं को तमाम मतभेदों को भुलाकर चुनावी तैयारियों में जुटने के लिए कहा है। 

ABP-C Voter Survey for Goa and manipur election 2022 - Satya Hindi
ABP-C Voter Survey का सर्वे पंजाब में आम आदमी पार्टी के सबसे बड़े दल के रूप में उभरने की बात कहता है। जबकि सर्वे के मुताबिक़, उत्तर प्रदेश में बीजेपी और एसपी के बीच सीधा मुक़ाबला है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

गोवा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें