loader

मैकिंजे : चीन बना दुनिया का सबसे धनी देश, अमेरिका पीछे

आर्थिक सुधार, विकेंद्रीकरण, पार्टी व सरकार की पकड़ ढीली कर और बाज़ारवादी मॉडल अपना कर चीन ने 40 साल में इतनी ज़बरदस्त प्रगति की कि वह दुनिया का सबसे धनी देश बन गया है। जी हाँ, सबसे धनी। अमेरिका से भी ज़्यादा धनी। 

अंतरराष्ट्रीय मैनेजमेंट कंसलटेंसी कंपनी मैंकिजे के शोध के अनुसार 2020 में चीन के पास कुल संपत्ति 120 ट्रिलियन डॉलर थी, जबकि अमेरिका के पास 90 ट्रिलियन डॉलर ही थी। स्थिति कितनी तेजी से बदली है, इसे इससे समझा जा सकता है कि 2000 में चीन की कुल संपत्ति सिर्फ सात ट्रिलियन डॉलर थी। यानी चीन की संपत्ति 20 साल में 103 ट्रिलियन डॉलर बढ़ी है। 

पर्यवेक्षकों का कहना है कि इसकी एक और बड़ी वजह चीन का विश्व व्यापार संगठन से जुड़ना रहा है। पहले चीन साम्यवादी आर्थिक मॉडल की वजह से विश्व व्यापार संगठन यानी डब्लूटीओ का विरोध करता था, पर वह 2000 में इस संगठन में शामिल हो गया।

उसके बाद ही उसकी आर्थिक प्रगति की रफ़्तार यकायक तेजी से बढ़ी। 

दुनिया की संपत्ति बढ़ी

मैंकिजे ने अपनी रिपोर्ट में यह भी कहा है कि इस दौरान पूरी दुनिया का आर्थिक विकास हुआ और 20 साल में दुनिया की कुल संपत्ति 156 ट्रिलियन डॉलर से 514 ट्रिलियन डॉलर हो गई। लेकिन इसका बड़ा हिस्सा रियल स्टेट के रूप में है। बुनियादी सुविधाओं, मशीन, उपकरणों के रूप में 68 प्रतिशत संपदा है।

मैंकिजे के मुताबिक, चीन और अमेरिका जैसे संपन्न देशों की कुल संपदा का दो तिहाई हिस्सा सबसे अमीर 10 प्रतिशत लोगों के पास है और यह हिस्सा बढ़ता ही जा रहा है।

धनी-ग़रीब खाई बढ़ी

दूसरी ओर,अंतरराष्ट्रीय पत्रिका 'फ़ोर्ब्स' ने कहा है कि, जिस समय कोरोना अपने चरम पर था, उस दौरान यानी पिछले 12 महीने में दुनिया के अरबपतियों की कुल परिसंपत्ति में पाँच अरब डॉलर का इजाफ़ा हुआ और यह बढ़ कर 13 अरब डॉलर पर पहुँच गया।

इस दौरान अरबपतियों की संख्या भी बढ़ी, यानी पहले से ज़्यादा लोग अरबपति बन गए। इस दौरान 700 नए अरबपति बने और अरबपतियों की कुल संख्या 2,700 हो गई। 

सबसे ज़्यादा अरबपति चीन में हैं, वहाँ 626 अरबपति हैं, जिनमें से 238 अरबपति एक साल में बने हैं, यानी कम्युनिस्ट देश चीन में हर 36 घंटे में एक नया आदमी अरबपति बन गया।

इसके बाद अमेरिका का नंबर है, जहाँ 724 अरबपति हैं, जिनमें से 110 अरबपति एक साल में बने हैं।

इन आँकड़ों से यह साफ है कि चीन में भी अमेरिकी तर्ज पर ही आर्थिक विकास हो रहा है और वहाँ भी धनी-गरीब के बीच की खाई और चौड़ी होती जा रही है।

पर यह भी सच है कि चाहे जैसे हो, पर चीन ने आर्थिक विकास के क्षेत्र में अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है और दुनिया का सबसे अमीर देश बन चुका है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें