loader

आरबीआई-केंद्र में फिर ठनी, डिप्टी गवर्नर ने दी चेतावनी

पेमेंट रेग्युलेटर को लेकर है विवाद

विरल आचार्य ने केंद्रीय बैंक को नज़रअंदाज़ कर अलग से पेमेंट रेग्युलेटर (नियामक) संस्था नियुक्त करने की केंद्र सरकार की कोशिशों पर भी हमला बोला है। ग़ौरतलब है कि ऐसी आशंका है कि केंद्र सरकार देश के पेमेंट सिस्टम के लिए अलग पेमेंट रेग्युलेटर (नियामक) संस्था बनाने की संभावना पर विचार कर रही है। इस बात को लेकर ही सरकार और आरबीआई में तनातनी चल रही है। फ़िलहाल आरबीआई ही देश के पेमेंट सिस्टम का काम देखता है। इसके अलावा आरबीआई की बैलेंस शीट को लेकर भी केंद्र सरकार और आरबीआई में विवाद है।
आचार्य ने कहा है कि जो सरकार केंद्रीय बैंक की स्वायत्तता का सम्मान नहीं करती, उसे आर्थिक मोर्चे पर नुक़सान उठाना पड़ता है। आचार्य ने अपने भाषण में अर्जेंटीना में वहाँ की सरकार और केंद्रीय बैंक के मतभेद के चलते पैदा हुए संवैधानिक संकट का भी ज़िक्र किया। आचार्य ने साफ़ तौर पर कहा कि आरबीआई को ज़्यादा अधिकार दिए जाने चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि वह अपनी बात गवर्नर उर्जित पटेल की ही सलाह पर ही रख रहे हैं।
Viral  Acharya slams centre  for intervening in RBI job - Satya Hindi
आचार्य ने कहा कि सरकार चुनाव को ध्यान में रखते हुए टी-20 मैच की सोच के साथ फ़ैसले लेती है, जबकि आरबीआई टेस्ट मैच खेलता है और भविष्य की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए फ़ैसला लेता है। नोटबंदी, पीएनबी बैंक घोटाले के बाद से ही सरकार और आरबीआई के रिश्ते ठीक नहीं रहे हैं। बता दें कि कुछ समय पहले आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल ने पीएनबी में हुए बैंक घोटाले को लेकर दुख, ग़ुस्सा और अफ़सोस ज़ाहिर किया था और इसे देश के भविष्य के साथ लूट बताया था।
आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने भी कहा था कि उन्हें नोटबंदी के क़दम की कोई जानकारी नहीं थी और वह कभी भी इसके पक्ष में नहीं रहे। कुल मिला कर विरल आचार्य के बयान के बाद यह साफ़ है कि सरकार की ओर से उसके कामकाज में दख़ल देने के कारण आरबीआई नाराज़ है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें