loader

21 साल की आर्या को सीपीआईएम बनाएगी मेयर

युवाओं को और आकर्षित करने के लिए वाम मोर्चा की नयी रणनीति कामयाब होती दिख रही है। नयी रणनीति के तहत वाम मोर्चा ने पिछले दिनों हुए स्थानीय निकाय चुनावों के दौरान टिकट बँटवारे में युवाओं को काफ़ी तव्वजो दी थी। इसका नतीजा भी अच्छा रहा। ज़्यादातर वामपंथी युवा चुनाव जीतकर जनप्रतिनिधि बन गये। इन नतीजों से उत्साहित वाम मोर्चा ने स्थानीय निकायों में युवाओं को बड़ी ज़िम्मेदारियाँ सौंपने का फ़ैसला किया है।

21 साल में मेयर

इसी फ़ैसले के तहत 21 साल की युवा मार्क्सवादी कार्यकर्ता आर्या राजेंद्रन तिरुवनन्तपुरम शहर की नयी मेयर होंगी। सीपीआईएम की ज़िला इकाई ने आर्या राजेंद्रन के नाम की सिफ़ारिश प्रदेश इकाई से की है।

सूत्रों की मानें तो सीपीएम ने आर्या राजेंद्रन की तरह ही अन्य युवा वामपंथी नेताओं, कार्यकर्ताओं को ग्राम, तहसील और ज़िला स्तर की पंचायतों में बड़े पद देने का फ़ैसला कर लिया है। हाल ही में सम्पन्न स्थानीय निकाय चुनाव में वाम मोर्चा ने शानदार जीत दर्ज की और गाँव से ज़िला स्तर तक ज़्यादातर पंचायतों पर लाल परचम फहराया।

ख़ास ख़बरें
बीजेपी भी हिन्दू युवाओं को अपनी ओर खींचने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। पिछले कुछ सालों से एबीवीपी, बजरंज दल जैसे संगठनों ने युवाओं के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किये हैं।

विपक्षी पार्टियों की इन्हीं कोशिशों को नाकाम करने के मक़सद से वाम मोर्चा ने स्थानीय निकाय चुनावों का पूरा फ़ायदा उठाया और अपने युवा कार्यकर्ताओं को चुनाव मैदान में उतारा। सभी वामपंथी पार्टियों ने कई युवतियों को भी अपना उम्मीदवार बनाया। 

चुनाव में इन युवा वामपंथियों ने अनुभवी कांग्रेसी नेताओं को जबरदस्त पटकनी दी। इसी जीत से उत्साहित वाम मोर्चा ने जीत के लिए युवाओं को तोहफे के रूप में बड़े पद देने की क़वायद शुरू की है। 

युवा सरपंच

कई वामपंथी युवा सरपंच चुने गये हैं। कई ब्लॉक पंचायत के अध्यक्ष बने हैं। मार्क्सवादी आर्या राजेंद्रन देशभर में किसी शहर की सबसे युवा मेयर होने जा रही हैं। आर्या की डिग्री की पढ़ाई भी पूरी नहीं हुई है। वे राजधानी तिरुवनन्तपुरम के ऑल सेंट्स कॉलेज से बीएससी की पढ़ाई कर रही हैं। वे सीपीएम के विद्यार्थी विभाग यानी एसएफ़आई की राज्य समिति की सदस्य हैं। वे पार्टी द्वारा बच्चों के लिए चलाई जाने वाली संस्था 'बालसंगम' का नेतृत्व भी कर रही हैं।

आर्या एक मध्यम वर्गीय परिवार से हैं और उनके पिता के. एम. राजेंद्रन एलआईसी एजेंट हैं। माँ गृहिणी हैं और बड़ा भाई इंजीनियर है और विदेश में नौकरी कर रहा है। आर्या को मेयर बनाकर वाम मोर्चा यह संदेश भी देना चाहता है कि वह हमेशा ग़रीब और मध्यम वर्गीय परिवारों के साथ है।

पार्टी युवाओं और विद्यार्थियों को साथ लेकर चलती है। ग़ौर करने वाली बात है कि वाम मोर्चा ने किसान, मज़दूर, कर्मचारी वर्ग के परिवार से आने वाले युवाओं को बड़ी संख्या में पंचायत चुनावों के दौरान उम्मीदवार बनाया। इन्हीं में से जीते हुए उम्मीदवार अब अलग-अलग पंचायतों में बड़े पद संभालेंगे और पार्टी का नेतृत्व करेंगे। 

75 साल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन और अन्य वामपंथी नेताओं को भरोसा है कि इन युवाओं के साथ-साथ उनके परिवारवाले भी अगले विधानसभा चुनाव में वाम मोर्चे का साथ देंगे।

वाम मोर्चा ने मई में होने वाले विधानसभा चुनाव में कम से कम 30 फ़ीसदी सीटें 45 साल से कम उम्र वाले नेताओं को देने का मन बना लिया है।

संकट से उबरे विजयन

केरल के 75 साल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन और अन्य वामपंथी नेताओं को भरोसा है कि इन युवाओं के साथ-साथ उनके परिवारवाले भी अगले विधानसभा चुनाव में वाम मोर्चे का साथ देंगे।

याद रहे कि सीपीएआईम के प्रदेश सचिव कोडियेरी बालकृष्णन के बेटे बिनीश की ड्रग तस्करी मामले में गिरफ़्तारी से वाम मोर्चा की काफी किरकिरी हुई थी। बालकृष्णन को अपने पद से हटने पर मजबूर होना पड़ा था।

इतना ही नहीं, अरब देशों से सोने की तस्करी और कथित तौर पर ग़ैर-कानूनी तरीके से कुरान की प्रतियाँ लाकर उन्हें मुफ्त में बाँटने को लेकर भी विपक्षी पार्टियों ने वामपंथियों पर तीखे हमले बोले थे। इन हमलों के जवाब में वामपंथी पार्टियों ने युवाओं को मैदान में उतारकर बाज़ी मार ली।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
दक्षिणेश्वर

अपनी राय बतायें

केरल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें