loader

लोगों को विश्वास में लिए बिना लक्षद्वीप में कोई बदलाव नहीं: अमित शाह

लक्षद्वीप में बीजेपी अजीब दुविधा में फँसी है। बीजेपी के ही कुछ नेता बदलाव लाना चाहते हैं और कुछ इसका विरोध कर रहे हैं। लेकिन आम लोगों ने जब 'लक्षद्वीप बचाओ' अभियान को तेज़ किया तो अब गृह मंत्री अमित शाह की प्रतिक्रिया आयी है। एक रिपोर्ट के अनुसार अमित शाह ने बीजेपी के ही एक प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया है कि द्वीप के लोगों को विश्वास में लिए बिना कोई भी क़दम नहीं उठाया जाएगा।

गृह मंत्री की ऐसी प्रतिक्रिया उस विवाद पर आई है जो लक्षद्वीप विकास प्राधिकरण विनियमन 2021 के मसौदे के मामले से जुड़ा है। द्वीप के लोग इस मसौदे को ज़मीन को हड़पने वाला बता रहे हैं। इसके अलावा बीफ़ पर बैन लगाने का क़दम उठाया गया है। अपराध बेहद कम होने के बाद भी गुंडा एक्ट लगाने और ऐसे लोग जिनके दो से ज़्यादा बच्चे हैं, उन्हें पंचायत चुनाव में अयोग्य ठहराने जैसे प्रस्तावों के कारण घमासान मचा हुआ है। 

ताज़ा ख़बरें

ये प्रस्ताव और फ़ैसले लक्षद्वीप के प्रशासक प्रफुल पटेल द्वारा लाए गए हैं। लक्षद्वीप बीजेपी के अध्यक्ष अब्दुल खादिर हाजी पटेल ने प्रफुल पटेल का समर्थन किया है तो पार्टी के अन्य नेताओं ने उनके फ़ैसलों की आलोचना की है। यहाँ तक कि केंद्रीय स्तर पर भी कुछ नेता प्रशासक के प्रस्तावों के ख़िलाफ़ हैं। जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री हुआ करते थे तो प्रफुल पटेल वहां गृह मंत्री थे। माना जाता है कि पटेल मोदी के क़रीबी लोगों में शामिल हैं। अमित शाह भी मोदी के सबसे क़रीबी व्यक्ति माने जाते हैं। ऐसे में अमित शाह की प्रतिक्रिया काफ़ी अहम है।

लक्षद्वीप में बीजेपी मामलों के प्रभारी और बीजेपी उपाध्यक्ष एपी अब्दुल्लाकुट्टी ने शाह के साथ बैठक के बाद 'द इंडियन एक्सप्रेस' को बताया, 'गृह मंत्री ने आश्वासन दिया कि प्रस्तावित बदलाव केवल सुझाव हैं और लक्षद्वीप में नागरिकों से उन पर जनता की राय मांगी है। उन्होंने हमें लोगों को यह बताने के लिए कहा है कि डरने की कोई बात नहीं है और लोगों को विश्वास में लिए बिना वहाँ कोई क़दम नहीं उठाया जाएगा। उन्होंने कहा कि लोगों की सहमति के लिए उनके साथ चर्चा की जाएगी।'

अब्दुल्लाकुट्टी ने शाह और बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा से मिलने वाले लक्षद्वीप में बीजेपी के अध्यक्ष अब्दुल खादर हाजी सहित बीजेपी नेताओं के एक छोटे से प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

राजनीति से और ख़बरें

सोमवार को अमित शाह से मिले लक्षद्वीप के राकांपा सांसद मोहम्मद फैजल ने कहा है कि उन्हें आश्वासन दिया गया है कि केंद्र जनप्रतिनिधियों, पंचायतों या वहाँ के निवासियों की सहमति के बिना द्वीपों में कोई क़दम नहीं उठाएगा। उन्होंने कहा है कि प्रफुल पटेल को वापस बुलाने की अपनी मांग पर अमित शाह ने कहा कि केंद्र बाद में फ़ैसला करेगा।

पटेल पिछले साल दिसंबर में लक्षद्वीप के प्रशासक बनकर आए थे और कुछ ही महीनों में उनके ख़िलाफ़ लोग सड़कों पर आ गए। अब वहाँ पर 'लक्षद्वीप बचाओ' का अभियान जोर पकड़ रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार बीजेपी के नेता भी मानते हैं कि लोगों के इस अभियान से लक्षद्वीप और केरल में बीजेपी के लिए असहज स्थिति हो रही है। 

पटेल का नाम दादरा और नगर हवेली के सांसद मोहन डेलकर के आत्महत्या करने के मामले में भी सामने आया था। डेलकर के बेटे ने पटेल पर उसके पिता का उत्पीड़न करने के आरोप लगाए थे। इन वजहों से भी पटेल हाल के दिनों में चर्चा में रहे हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें