loader

फ़ेसबुक अब फ़ेकबुक बन गया है, इसकी भूमिका की जांच हो: कांग्रेस 

सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म फेसबुक पर लग रहे तमाम गंभीर आरोपों के बीच कांग्रेस ने मांग की है कि चुनावों को प्रभावित करने में इस प्लेटफ़ॉर्म की भूमिका की जांच होनी चाहिए। कांग्रेस ने मांग की है कि इसके लिए संयुक्त संसदीय समिति बनाई जाए। कांग्रेस ने कहा है कि फ़ेसबुक अब फ़ेकबुक हो गया है। 

खेड़ा ने कहा है कि फ़ेसबुक की आतंरिक स्टडीज में ही यह बात सामने आई है कि वह आरएसएस, बजरंग दल और उनके सहयोगी संगठनों का प्रॉक्सी बन गया है। उन्होंने कहा कि वर्ग विशेष के ख़िलाफ़ होने वाली पोस्ट्स के ख़िलाफ़ फ़ेसबुक कोई कार्रवाई नहीं करता। 

कांग्रेस प्रवक़्ता ने कहा कि यह कहने में कोई गुरेज नहीं होना चाहिए कि फ़ेसबुक अब फ़ेकबुक हो गया है और यह सिर्फ़ फ़ेक पोस्ट्स और फ़ेक एजेंडे को आगे बढ़ाता है और बीजेपी और संघ के लिए इसे बांटता है। 

ताज़ा ख़बरें
खेड़ा ने कहा कि फ़ेसबुक और बीजेपी के संबंध कितने गहरे हैं, इस बारे में कई बार जानकारी सामने आ चुकी है। उन्होंने कहा कि अंखी दास को लेकर कई ख़बरें आ चुकी हैं। उन्होंने कहा कि बात सिर्फ़ हेट स्पीच की नहीं है, बात यह है कि कैसे एक विचारधारा को लोगों पर थोपा जा रहा है। 

‘नेटवर्क को नहीं हटाया’

कुछ ही दिन पहले फ़ेसबुक की पूर्व एम्प्लॉयी सोफ़ी झांग ने बड़ा खुलासा किया था। झांग ने एनडीटीवी के साथ बातचीत में कहा था कि फ़ेसबुक ने बीजेपी सांसद से जुड़े फ़ेक अकाउंट्स वाले नेटवर्क को नहीं हटाया। जबकि उसने चुनाव को प्रभावित करने वाले कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के फ़ेक अकाउंट्स के नेटवर्क के ख़िलाफ़ कार्रवाई की थी। ये नेटवर्क दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के दौरान फ़ेसबुक के सामने आए थे। 

राजनीति से और ख़बरें

मुसलिम विरोधी प्रचार

एक और पूर्व एम्प्लॉयी फ्रांसिस हॉजन ने फ़ेसबुक पर बेहद गंभीर आरोप लगाए थे। हॉजन ने कहा था कि फ़ेसबुक को भारत में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और उससे जुड़े संगठनों, समूहों और लोगों की ओर से मुसलमानों के ख़िलाफ़ नफ़रत फैलाने वाली सामग्री इस सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर डाले जाने की जानकारी थी। लेकिन उसने इसे रोकने के लिए कुछ नहीं किया।

फ़ेसबुक पर इससे पहले भी आरोप लगे थे कि उसने बीजेपी नेताओं की हेट स्पीच को अपने प्लेटफ़ॉर्म से नहीं हटाया और बीजेपी के कहने पर कुछ लोगों के फ़ेसबुक पेज को हटा दिया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें