loader

राहुल बोले- हिंदू व हिंदुत्व अलग चीजें; खुर्शीद से शुरू हुए विवाद में कूदे?

सलमान खुर्शीद की किताब से शुरू हुए हिंदू और हिंदुत्व के विवाद में अब राहुल गांधी भी कूद गए हैं! राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि हिंदुत्व और हिंदू धर्म दो अलग-अलग चीजें हैं और इस तरह के मतभेदों को तलाशने और समझने की ज़रूरत है। उनका यह बयान तब आया है जब पिछले कुछ दिनों से कांग्रेस नेता की किताब के बाद से इस पर राजनीतिक हलचल मची है और बीजेपी इसे भुनाने में लगी है। कुछ राजनीतिक पर्यवेक्षक ऐसे मुद्दों को छेड़ने पर कांग्रेस के लिए नुक़सानदेह भी बता रहे हैं। 

लेकिन इसी बीच अब राहुल गांधी ने इस मुद्दे पर खुलकर बोला। वह वर्धा में पार्टी के डिजिटल 'जन जागरण अभियान' का ऑनलाइन उद्घाटन कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने इशारों में पार्टी नेता सलमान खुर्शीद की किताब पर चल रहे विवाद को लेकर अपनी बात रखी। उन्होंने पूछा कि क्या हिंदू धर्म एक अलग धर्म के लोगों को सताने के बारे में है, जबकि उन्होंने इस पर जोर देकर कहा कि हिंदुत्व निश्चित रूप से इसी बारे में है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कार्यक्रम में कहा, 'आख़िर हिदू धर्म और हिंदुत्व में क्या अंतर है? क्या वे एक ही हैं। अगर दोनों एक ही चीज हैं, तो उनके नाम भी एक ही क्यों नहीं हैं? दोनों नाम अलग क्यों हैं? हम हिंदू क्यों इस्तेमाल करते हैं, आख़िर सिर्फ़ हिंदुत्व क्यों नहीं? जाहिर तौर पर दोनों अलग-अलग चीजें हैं।'

उन्होंने कहा, 'और ये ऐसी चीजें हैं जिन्हें हमें तलाशना और समझना शुरू करना है, और लोगों के एक समूह को बढ़ाना है... जो इन मतभेदों को गहराई से समझते हैं, जो इन मतभेदों को मुद्दों, व्यवहारों, कार्यों पर लागू कर सकते हैं।' 

ताज़ा ख़बरें

उन्होंने आगे कहा कि उन्होंने उपनिषद पढ़े हैं और यह कहीं नहीं देखा है कि 'आपको निर्दोष व्यक्ति को मारना चाहिए'। उन्होंने कहा,

क्या हिंदू धर्म सिख या मुसलमान को पीटने के बारे में है? जबकि हिंदुत्व बेशक यही है। लेकिन क्या हिंदू धर्म अखलाक को मारने के बारे में है?


राहुल गांधी, कांग्रेस नेता

बाद में राहुल ने बीजेपी और आरएसएस पर भी निशाना साधा और कहा, 'हमें चाहे यह पसंद हो या नहीं, लेकिन बीजेपी-आरएसएस की नफ़रत वाली विचारधारा कांग्रेस की प्यार और राष्ट्रवाद वाली विचारधारा पर भारी पड़ी है, हमें यह मानना होगा।' राहुल ने आगे कहा कि हमारी विचारधारा अभी भी ज़िंदा है और जीवंत है, लेकिन इसका प्रभाव ज़रूर कुछ कम हुआ है। उन्होंने कहा कि इसका प्रभाव कम इसीलिए हुआ है, क्योंकि हम इसका अपने ही लोगों के बीच ठीक से प्रसार नहीं कर पाए। 

राजनीति से और ख़बरें

राहुल गांधी की यह टिप्पणी तब आई है जब पार्टी के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने अपनी नयी किताब ‘सनराइज ओवर अयोध्याः नेशनहुड इन आवर टाइम्स’ में राजनीतिक हिंदुत्व की तुलना इस्लामिक स्टेट और नाइजीरिया के बोको हराम जैसे समूहों के 'जिहादी' इसलाम से की है। इसके बाद से इस पर विवाद छिड़ा हुआ है। 

कांग्रेस के ही लोग खुर्शीद की लिखी कुछ बातों से सहमत नहीं हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री ग़ुलाम नबी आज़ाद ने हिन्दुत्व की तुलना इसलामिक स्टेट से किए जाने का विरोध किया है। उन्होंने गुरुवार को कहा था 'हम एक राजनीतिक सिद्धान्त के रूप में हिन्दुत्व से असहमत हो सकते हैं, लेकिन आईएसआईएस या जिहादी इसलाम से इसकी तुलना करना तथ्यात्मक रूप से ग़लत है और चीजों को बढ़ा चढ़ा कर कहने के समान है।'

ख़ास ख़बरें

कांग्रेस नेताओं के इस बयान को बीजेपी ने मुद्दा बनाया है और वह यह कहकर हमला कर रही है कि कांग्रेस हिंदुओं के ख़िलाफ़ बात करती है। बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि कांग्रेस नेताओं के बयान संयोग नहीं प्रयोग हैं। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने मंदिर जाने वालों को लंफगा कहा था। उन्होंने यह भी कहकर हमला किया कि हिंदू धर्म के भीतर 24 घंटे के भीतर तीन बार प्रहार होता है। 

केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता गिरिराज सिंह ने कहा कि अगर किसी को भारतवर्ष सनातन में हिंदू या हिंदुत्व को समझना हो सर्वे भवन्ति सुखिन को समझना होगा, इसे समझे बिना कोई टिप्पणी करना उचित नहीं है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें