loader
फेसबुक/कपिल सिब्बल

राम मन्दिर पर चुनाव से पहले क्यों जागी सरकार : सिब्बल

सुप्रीम कोर्ट में अयोध्‍या मामले की सुनवाई जनवरी के लिए टलते ही सियासत गरमा गई है। बीजेपी से लेकर संघ के नेता राम मंदिर बनाने की बात कहने लगे तो कांग्रेस ने भी बीजेपी पर ज़ोरदार हमला बोला है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने पूछा है कि पिछले चार साल तक जो सरकार सो रही थी, वह चुनाव से ठीक पहले क्यों जाग गई? उन्होंने कहा कि अदालत अयोध्या केस पर सुनवाई के बाद फ़ैसला देगी और यह बीजेपी या कांग्रेस द्वारा तय नहीं किया जाएगा। इससे पहले सोमवार को कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने कहा था कि हर बार चुनाव से पहले बीजेपी इस मुद्दे को उठाती है। उनके अनुसार कांग्रेस का पक्ष साफ़ है कि सभी को सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले का इंतज़ार करना चाहिए। ज़ाहिर तौर पर बीजेपी का वोट बैंक पारंपरिक तौर पर हार्ड कोर हिंदू वोटर रहे हैं। ऐसे में कांग्रेस फूँक-फूँक कर कदम रख रही है। पार्टी की आेर से नपा-तुला बयान आ रहा है। ऐसी ही स्थिति विपक्ष के अन्य दलों की भी है। 
कपिब सिब्बल ने कहा, 'अगर सरकार अध्यादेश लाकर क़ानून बनाना चाहती है तो बनाए। कांग्रेस ने उसे रोक नहीं रखा है। यह मुद्दा उठाया जा रहा है क्योंकि चुनाव नज़दीक है। क्या वे लोग पिछले चार साल से सो रहे थे?'
लेकिन बीजेपी और उसकी विचारधारा से सहानुभूति रखने वाली संस्थाएँ खुल कर बोल रही हैं। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचार प्रमुख अरुण कुमार ने कहा है कि सरकार को इस मामले में क़ानून का रास्ता अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर कोर्ट इस मामले में फ़ैसला नहीं सुना पा रहा है, तो सरकार को क़ानून लाना चाहिए।संघ के ऐसे बयान से लगता है कि मतदाताओं को रिझाने के लिए बीजेपी राम मंदिर निर्माण पर अध्यादेश लाने का काम कर सकती है। इसकी एक वजह तो यह होगी कि पार्टी अपनी हिंदुत्ववादी राजनीति के कार्ड को ज़िंदा रख पाएगी। इससे पार्टी यह सन्देश देने की कोशिश में होगी कि विपक्ष मन्दिर निर्माण का विरोध कर रहा है।

निर्मोही अखाड़े के अलग बोल

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले पर वह कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते हैं लेकिन यह अच्छा संकेत नहीं है।मामले में पक्षकार निर्मोही अखाड़े के वकील रंजीत लाल ने कहा कि इस मामले में अध्यादेश काम नहीं करेगा। ऐसी उम्मीद लगाई जा सकती है कि फ़ाइनल सुनवाई मई से शुरू होगी। इस मसले पर राजनीति बंद हो जाए तो मुसलिम ज़मीन देने के लिए तैयार हैं।विश्व हिंदू परिषद की साध्वी प्राची आर्य ने कहा कि अगर फ़ैसला पक्ष में नहीं आता तो भी अयोध्या में राम मंदिर बनेगा जैसे ढाँचा टूटा वैसे ही राम मंदिर बनेगा।हिंदू महासभा के स्वामी चक्रपाणि ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में श्रीराम मन्दिर का केस जनवरी तक लंबित होने के कारण अब मोदी सरकार को तत्काल क़ानून बनाना चाहिए।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें