loader

आयोग की तारीफ़ की, फिर ‘जनादेश से छेड़छाड़’ पर चिंता जताई प्रणव मुखर्जी ने

पूर्व राष्ट्रपति और कई मंत्रालयों का कामकाज संभाल चुके प्रणव मुखर्जी फ़िलहाल सुर्खियों में हैं। लोकसभा चुनाव ‘बिल्कुल सही तरीके से संपन्न कराने’ के लिए चुनाव आयोग की पीठ थपथपाने के अगले ही दिन उन्होंने ‘लोगों के जनादेश के साथ कथित छेड़छाड़’ पर चिंता जताई है।  

ऐसे समय में जब चुनाव आयोग की निष्पक्षता पर सवाल उठ रहे हैं और ज़्यादातर बड़े राजनीतिक दल सत्तारूढ़ दल की मदद करने का आरोप चुनाव आयोग पर लगा रहे हैं, मुखर्जी का बयान बेहद महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए है कि वह पूर्व राष्ट्रपति हैं और इसलिए भी कि वह लंबे समय तक उस कांग्रेस पार्टी से जुड़े रहे हैं, जिसने आयोग पर सबसे तीखे हमले किए हैं।
राजनीति से और खबरें
उन्होंने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा, ‘मैं मतदाताओं के जनादेश से कथित छेड़छाड़ पर चिंतित हूँ। चुनाव आयोग के पास जो ईवीएम हैं, उनकी सुरक्षा की ज़िम्मेदारी आयोग की ही है।’
Pranab praises EC, tampering of mandate - Satya Hindi

इस बात की कोई गुंजाईश ही नहीं होनी चाहिए कि अटकलबाजी हमारे लोकतंत्र की बुनियाद को ही चुनौती दे। लोगों का जनादेश पवित्र है और यह किसी भी तरह के रत्ती भर संदेह से परे ही रखा जाना चाहिए। इस मुद्दे पर संस्थागत विश्वसनीयता बरक़रार रखना चुनाव आयोग का दायित्व है। वह हर तरह के शक को दूर करे।


प्रणव मुखर्जी, पूर्व राष्ट्रपति

चुनाव आयोग की तारीफ़

लेकिन ठीक एक दिन पहले यानी सोमवार को उन्होंने ठीक इसके उलट बात कही थी। एक पुस्तक का विमोचन करते हुए पूर्व राष्ट्रपति ने देश के पहले मुख्य चुनाव आयुक्त सुकुमार सेन की चर्चा की और कहा, ‘आप मुख्य चुनाव आयुक्तों की आलोचना नहीं कर सकते। चुनाव बिल्कुल सही तरीके से संपन्न कराए गए हैं।’

इसके ठीक एक दिन पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने कहा था कि ‘चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने घुटने टेक दिए हैं। अब न तो चुनाव आयोग से कोई डरता है और न ही कोई उसका सम्मान करता है।’

प्रणव मुखर्जी राहुल गाँधी के नज़दीक थे, उनसे काफ़ी सीनियर रहे हैं। वह राहुल की माँ सोनिया, पिता राजीव और दादी इंदिरा गाँधी के भी काफ़ी नज़दीक रह चुके हैं। मुखर्जी मनमोहन सिंह सरकार में वित्त मंत्री थे और उन्हें राष्ट्रपति सोनिया गाँधी ने ही बनवाया था।
प्रणव मुखर्जी ने जो कुछ कहा, उसके राजनीतिक निहितार्थ हैं, यह तो बिल्कुल साफ़ है। एक पूर्व राष्ट्रपति को इस तरह की बातें कहनी चाहिए या नहीं, इस पर सवाल उठ सकता है।

रणनीतिक चाल?

इसी तरह प्रणव मुखर्जी सांप्रदायिक समझे जाने वाले संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के निमंत्रण पर उसके कार्यक्रम में भाग लेने चले गए थे। वह उस समय तक राष्ट्रपति पद से हट चुके थे। उस समय भी इस पर सवाल उठे थे। ख़ुद मुखर्जी ने अपने राजनीतिक कैरियर में आरएसएस की एक नहीं कई बार तीखी आलोचना की थी। उन्होंने लोकसभा में भी बोलते हुए आरएसएस पर हमला बोला था और उसे सांप्रदायिक क़रार दिया था। उनकी बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी तक ने उनकी आलोचना की थी।  

मुखर्जी के ताज़ा बयान पर कुछ लोग अचरज में हैं। पर्यवेक्षकों का कहना है कि पूर्व राष्ट्रपति को चुनाव आयोग की इस तरह तारीफ़ नहीं करनी चाहिए थी, ख़ास कर तब जब पूरे देश में उसकी निष्पक्षता पर सवाल उठ रहे हैं। समझा जाता है कि इसके बाद इस बयान से दूरी बनाने और संतुलन कायम करने के लिए उन्होंने मंगलवार को बयान जारी किया। उन्हें जानने वाले कहा करते थे कि प्रणव बाबू कुछ भी यूँ नहीं कह देते हैं, वह सोच समझ कर बोलते हैं और उनकी हर बात के पीछे कोई सोची समझी योजना या रणनीति होती है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें