loader
प्रतीकात्मक तसवीर

दलित महिलाओं की ऐसी हालत कि ज़िंदा होकर भी काग़ज़ों पर मरना पड़े?

रक्षा कुमार की रिपोर्ट बताती है कि दलित औरतों के लिए गाँव में रहना कितनी बड़ी जद्दोजहद है। बहुत सारी दलित औरतों ने पाया कि ज़मीन के काग़ज़ पर से उनके नाम हट गए हैं और उनके मालिक अब गाँव के दबंग जातियों के लोग हैं। इस रिपोर्ट के मुताबिक़ ही भारत में 60% दलितों के पास अपनी ज़मीन नहीं है। फिर वे रहे कहाँ? 
अपूर्वानंद

रक्षा कुमार की 'हिंदू' अख़बार में छपी रिपोर्ट किसी भी कहानी से बढ़कर है। वह एक यथार्थ ग्राम की कथा है। बिहार के पूर्वी चम्पारण के चकिया प्रखंड के एक छोटे से गाँव की कृष्णा देवी की कहानी। रिपोर्टर न तो गाँव का नाम बता पाती हैं और न कृष्णा देवी का ही असल नाम। ऐसा करना उनके लिए ख़तरनाक साबित हो सकता है। लेकिन आगे जो कुछ रक्षा लिखती हैं, वह मुक्तिबोध के शब्दों में ‘कथा नहीं है, सब सच है।’

इस गल्पनुमा यथार्थ में यह सच है कि कृष्णा देवी आधिकारिक दस्तावेज़ों में ज़िंदा नहीं हैं, वह मर चुकी हैं। फिर रक्षा क्या उनके प्रेत से बात कर रही थीं? क्या उनका भूत खेत में काम कर रहा था? नहीं! 50 साल की कृष्णा के पति की मौत के बाद सवाल उनकी ज़मीन के उत्तराधिकार का उठा। क़ायदे से पत्नी को वह मिल जानी चाहिए थी। लेकिन वह होना कृष्णा के मामले में मुमकिन न था। वह इसलिए कि उनका नाम उस असलियत को छिपा लेता है जो भारत को परिभाषित करती है। जैसे आपको अंदाज़ करने को कहा जाए कि कृष्णा की जाति बताइए तो नाम आपकी मदद नहीं करता। और वही इस सवाल के ताले की चाभी है।

वक़्त-बेवक़्त से ख़ास

कृष्णा मुसहर हैं। जातियों की पायदान पर सबसे नीचे। गाँव के सीमांत पर जिनकी बस्ती होती है। लेकिन क्या वे सचमुच वहाँ बसते हैं? कृष्णा का परिवार उनके गाँव के पाँच मुहसर परिवारों में अकेला भाग्यशाली है जिसके पास पाँच एकड़ ज़मीन है। लेकिन गृहपति के मर जाने के बाद उस ज़मीन की मिल्कियत किसकी होगी? पिछले कुछ साल से भारत के हिंदू ज़ोर शोर से मुसलमान औरतों को उनके मर्दों से आज़ाद करने और उन्हें उनका संवैधानिक अधिकार दिलाने के महाभियान में लगे हैं। तीन तलाक़ को आपराधिक कृत्य बनाकर उन्होंने मुसलमान औरतों को उनके मर्दों के ख़िलाफ़ खड़े होने की ताक़त दे दी है। लेकिन कृष्णा देवी की आज़ादी उनके लिए कोई मुद्दा नहीं।

कृष्णा देवी को ‘प्रगतिशील’ हिंदू समाज के नियम से पति के नाम की ज़मीन मिलनी चाहिए थी। लेकिन बिरादरी के सयानों ने तजुर्बे के आधार पर सलाह दी, ‘अगर ज़मीन बचानी है तो बेटों के नाम कर दो।’ लेकिन वह कैसे हो जब तक कृष्णा देवी ज़िंदा हैं। क्योंकि प्रगतिशील हिंदू समाज औरत को पति का उत्तराधिकारी मानता है। वह है क़ानून। लेकिन गाँव का यथार्थ अधिक चिलचिलाता हुआ है। वहाँ ऊँची जाति के लोग ज़मीन पर अपना स्वाभाविक अधिकार मानते हैं। इसलिए ऐसा कोई मौक़ा वे हाथ से नहीं जाने देते। जैसे कंपनी बहादुर नवाबों के मरते ही उनकी हथिया लेती थी, वैसा ही कुछ चलन भारतीय समाज में उच्च जातियों का है। भय यह था कि अगर ज़मीन कृष्णा देवी के नाम आएगी तो किसी न किसी तरह गाँव के ‘भैया लोग’ उसे हथिया लेंगे।

तो ज़मीन परिवार के पास ही रहे, इसके लिए क़ानूनन कृष्णा देवी को मरना ज़रूरी था। वह कठिन लगता है लेकिन उत्कोच प्रेरित सहानुभूति बाबुओं ने साथ दिया। कृष्णा देवी काग़ज़ पर मर गईं।

रक्षा कुमार को लेकिन खेत में काम करती हुई मिलीं। कृष्णा देवी के लिए क़ानूनन ज़िंदा रहने से कहीं ज़रूरी है उनकी ज़मीन का परिवार में बने रहना। उनके ‘मरते’ ही ज़मीन के अगले उत्तराधिकारी उनके बेटे हुए। 

क्या बेटे उनके साथ वही बर्ताव करते हैं जो ‘बूढ़ी काकी’ के साथ किया गया था? रक्षा की रिपोर्ट में ऐसी कोई बात नहीं है। रिपोर्ट बताती है कि दलित औरतों के लिए गाँव में रहना कितनी बड़ी जद्दोजहद है। बहुत सारी दलित औरतों ने पाया कि ज़मीन के काग़ज़ पर से उनके नाम हट गए हैं और उनके मालिक अब गाँव के दबंग जातियों के लोग हैं। इस रिपोर्ट के मुताबिक़ ही भारत में 60% दलितों के पास अपनी ज़मीन नहीं है। फिर वे रहें कहाँ? और शौचालय कहाँ बनवाएँ? 2011 की जनगणना के अनुसार 70% दलित किसान मज़दूरों की श्रेणी में हैं। यानी करते तो वे किसानी हैं लेकिन सरकारी काग़ज़ में दर्ज़ हैं मज़दूरों के तौर पर।

हमारे हिसाब से जाति एक गुज़री हुई बात है। बीता हुआ क़िस्सा है ‘ठाकुर का कुँआ’। वे आत्मकथाएँ जो भारत में दलित के रूप में बड़े होने की यातना बताती हैं, बासी पड़ गई हैं! थके-ऊबे हुए लोगों को अब दलितों से जुड़े नए क़िस्से चाहिए। 

रक्षा कुमार लेकिन वही पुराना रोना लेकर बैठ गईं! 

ताज़ा ख़बरें

पटना में सुधा वर्गीज़ का नाम याद आया इस रिपोर्ट को पढ़कर। जो मुसहर बच्चों के लिए हॉस्टल चलाती थीं। उनके पढ़ने का इंतज़ाम जुटाती थीं। कृशकाय सुधा सिस्टर हैं इसलिए उनके इस काम को शक की निगाह से ही देखा जाएगा। जमुई में डॉक्टर मेरे मामा शंकरनाथ झा को यही कामयाबी लगती है अपने जीवन की जब उनके इलाक़े के मुसहर बच्चे स्कूल पार कर जाएँ।

रक्षा बिहार में लंबे वक़्त तक उदार, जनतांत्रिक कांग्रेस के शासन में उच्च जातियों के वर्चस्व के कारण बरक़रार ग़ैरबराबरी का ज़िक्र करती हैं। दबी जातियों को ज़ुबान दिलानेवाले लालू यादव के शासन काल में ज़मीन का पट्टा तो मिला लेकिन क़ब्ज़ा ऊँची जातियों का ही रहा। नीतीश ने नई राजनीतिक श्रेणी महादलित की बनाई लेकिन हालात पुराने रहे। 

कृष्णा देवी 2019 के भारत में ज़िंदा हैं और मर गई हैं! मर चुकी हैं और ज़िंदा बनी हुई हैं!

इस क़िस्से को पढ़ते हुए पिछले महीने बनारस की एक यात्रा की याद हो आई। जन आंदोलनों के राष्ट्रीय समन्वय के उत्तर प्रदेश के राज्य सम्मलेन में शामिल होने गया था। बनारस के किनारे पर एक छोटी-सी संस्था में आयोजन था। छोटी बच्चियाँ उछल-कूद कर रही थीं। मालूम हुआ इस संस्था के फादर उनके लिए हॉस्टल चलाते हैं। वे यहाँ रहती हैं और अलग-अलग स्कूलों में पढ़ने जाती हैं।

कार्यक्रम शुरू हुआ। सुनहरे रंग की झालरदार वेशभूषा में बालिकाओं की पाँत उतरी। संगीत शुरू हुआ, असतो मा सद्गमय...  बालिकाओं का नृत्य आरम्भ हुआ। अलग-अलग सामूहिक संयोजन, भिन्न-भिन्न शारीरिक मुद्राएँ और भंगिमाएँ! नृत्य देखते हुए रोमांच हो आया। सोचने लगा, क्या इनकी माएँ यह नृत्य देख रही हैं। अभी उनकी भी उम्र क्या होगी! तीस से नीचे। इन बच्चियों की माएँ, नानियाँ अगर इस वक़्त इन्हें देखें तो क्या उनके अपने शरीरों में सोई वे मुद्राएँ कसमसा नहीं उठेंगी जिन्हें किसी संगीत ने जगाया नहीं। जो उनकी देह में ही मुरझा गईं!

मेरी दिमाग़ी आँखों के आगे पीढ़ियों की पीढ़ियाँ कतार बाँध कर खड़ी हो गईं, ‘तमसो मा ज्योतिर्गमय…’ 

कितना गाढ़ा तमस, ज्योति की कैसी अदम्य लालसा! यह तमस क्या ऐसे कटेगा? 

पता चला, संस्था के साधन से इन्हें सिर्फ़ 8वीं तक ही पढ़ाया जा सकता है। तो क्या ये सब फिर ज्योति से उसी तमस में लौट जाएँगी?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अपूर्वानंद

अपनी राय बतायें

वक़्त-बेवक़्त से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें