loader

विवादित स्थल रामलला को, मसजिद के लिए दूसरी ज़मीन देने का आदेश

विवादित स्थल रामलला को, मसजिद के लिए मुसलिम पक्ष को वैकल्पिक ज़मीन देने का आदेश

सुन्नी वक़्फ़ बोर्ड को अयोध्या में ही पाँच एकड़ ज़मीन मिलेगी- सुप्रीम कोर्ट

केंद्र सरकार तीन महीने में ट्रस्टी बोर्ड गठित करे - सुप्रीम कोर्ट

मंदिर के ट्रस्टी बोर्ड में निर्मोही अखाड़ा को उचित प्रतिनिधित्व देने का आदेश

ज़मीन को तीन हिस्सों में बाँटने का इलाहाबाद हाई कोर्ट का फ़ैसला ग़लत- सुप्रीम कोर्ट

मसजिद के नीचे मंदिर के अवशेष मिलने से ज़मीन पर हिंदुओं का अधिकार साबित नहीं होता- सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने एएसआई रिपोर्ट को स्वीकार किया।
यह साफ़ है कि मसजिद के अंदर नमाज़ पढ़ी जाती थी और बाहर पूजा होती थी- सुप्रीम कोर्ट
1949 में मसजिद में मूर्तियाँ रखने को लेकर सुन्नी वक़्फ बोर्ड की याचिका विचार योग्य- सुप्रीम कोर्ट
आस्था और विश्वास सही है या ग़लत, यह न्यायिक परीक्षण के दायरे में नहीं- सुप्रीम कोर्ट
ज़मीन का विवाद केवल क़ानूनी साक्ष्यों के आधार पर ही निपट सकता है- सुप्रीम कोर्ट

एएसआई के अनुसार जन्म भूमि है या नहीं यह साफ़ नहीं - सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट- बाबरी मसजिद खाली जमीन पर नहीं बनी थी। 

सुप्रीम कोर्ट- एएसआई ने मसजिद होने की बात नहीं कही।

चीफ़ जस्टिस ने कहा है कि निर्मोही अखाड़े का दावा दायरे से बाहर है। निर्मोही अखाड़े ने सेवईत यानी पूजा के अधिकार का दावा किया था। निर्मोही अखाड़े का दावा सुप्रीम कोर्ट ने ख़ारिज कर दिया है। बाबर के दौर में मसजिद बनाई गई: चीफ़ जस्टिस 1949 में दो मूर्तियां रखी गईं: चीफ़ जस्टिस 

अदालत ने शिया वक्फ़ बोर्ड की याचिका को खारिज कर दिया है। 

लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा है कि हम लोग शांति के पक्ष में हैं। हम सभी कोर्ट के आदेश का पालन करेंगे। 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपने आवास पर उच्च स्तरीय सुरक्षा बैठक बुलाई है। बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, आईबी प्रमुख अरविंद कुमार और अन्य प्रमुख अधिकारी मौजूद रहेंगे। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला भी बैठक में भाग लेंगे। 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि अयोध्या पर जो भी फ़ैसला आये, उसे सभी को स्वीकार करना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा है कि सभी को सौहार्द्र बनाए रखना चाहिए। 
सुप्रीम कोर्ट में सीजेआई रंजन गोगोई की अदालत के बाहर वकील जुटने शुरू हो गये हैं। संवैधानिक बेंच 10.30 बजे से फ़ैसला सुनाएगी। संवैधानिक बेंच में चीफ़ जस्टिस ऑफ़ इंडिया जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस एस.ए. बोबड़े, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़,  जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस अब्दुल नज़ीर शामिल हैं। 
राजस्थान: जयपुर में 24 घंटे के लिये इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया है। 
एडीजी अभियोजन, आशुतोष पांडेय ने कहा है कि भक्त श्री रामलला के दर्शन कर रहे हैं। मंदिर जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं हैं। सभी बाजार खुले हैं और स्थिति पूरी तरह से सामान्य है। एडीजी पांडेय ने कहा कि अर्धसैनिक बल, आरपीएफ़ और पीएसी की 60 कंपनियां और 1200 पुलिस कांस्टेबल, 250 सब-इंस्पेक्टर, 20 डीएसपी और 2 एसपी तैनात हैं। सुरक्षा निगरानी के लिए डबल लेयर बैरिकेडिंग और सर्विलांस के लिए 35 सीसीटीवी और 10 ड्रोन तैनात किए गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, संघ प्रमुख मोहन भागवत सहित कई प्रमुख लोगों ने लोगों से शांति और सौहार्द्र बनाए रखने की अपील की है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट का जो भी फ़ैसला आएगा, वह किसी की हार-जीत नहीं होगा। देशवासियों से मेरी अपील है कि हम सब की यह प्राथमिकता रहे कि यह फ़ैसला भारत की शांति, एकता और सद्भावना की महान परंपरा को और बल दे।’

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर यह भी कहा कि देश की न्यायपालिका के मान-सम्मान को सर्वोपरि रखते हुए समाज के सभी पक्षों ने, सामाजिक-सांस्कृतिक संगठनों ने, सभी पक्षकारों ने बीते दिनों सौहार्द्रपूर्ण और सकारात्मक वातावरण बनाने के लिए जो प्रयास किए, वे स्वागत योग्य हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोर्ट के निर्णय के बाद भी हम सबको मिलकर सौहार्द्र बनाए रखना है। अयोध्या पर फ़ैसला आने से पहले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने सभी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। 
यूपी के डीजीपी ओपी सिंह ने कहा है कि किसी भी तरह की अफवाह न फैलाएं और सांप्रदायिक सौहार्द्र बनाए रखें।

अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले से पहले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि हमें अपनी न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है। मैं सभी से सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले को स्वीकार करने और शांति बनाए रखने की अपील करता हूं।
राजस्थान में सभी स्कूल और कॉलेजों को शनिवार के लिये बंद कर दिया गया है। राज्य सरकार ने इस बारे में निर्देश जारी कर दिये हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

अयोध्या विवाद से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें