loader

दूसरे चरण से तय होगा नीतीश फिर बनेंगे मुख्यमंत्री या नहीं?

एनडीए के लिए नयी मुसीबत मुंगेर की घटना बन गयी है। दुर्गा पूजा के दौरान वहाँ पुलिस से भिड़ंत में एक युवक की मौत के बाद और हंगामे से जदयू के वैसे समर्थक नाराज़ हुए हैं जो मूल रूप से बीजेपी की विचारधारा वाले हैं। हालाँकि मुंगेर में मतदान हो चुका है लेकिन विपक्षी दल इस बात को प्रशासन और तत्कालीन एसपी लिपि सिंह की मनमानी के तौर पर पेश कर एनडीए सरकार को घेरने की कोशिश कर रहे हैं। 
समी अहमद

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में सबसे अधिक 94 सीटों पर तीन नवंबर को मतदान होना है। इस चरण के लिए प्रचार में प्रधानमंत्री से लेकर मुख्यमंत्री तक के बयान में महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिला। दूसरी तरफ़ मुंगेर में देवी दुर्गा की प्रतिमा के विसर्जन में पुलिस से भिड़ंत के दौरान एक युवा की मौत पर विपक्षी दलों ने एनडीए को घेरने का प्रयास किया है।

वैसे, यह चरण महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव, उनके बड़े भाई तेज प्रताप और तलाक़ विवाद के बाद चर्चा में आये तेज प्रताप के ससुर चंद्रिका राय के मैदान में रहने से भी चर्चा में रहेगा।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जनता दल यूनाइटेड के लिए सबसे महत्वपूर्ण चरण माना जा रहा है क्योंकि इसमें उसकी सबसे अधिक जीती हुई सीटें हैं। इस चरण में उसके 43 उम्मीदवार मैदान में होंगे। जदयू के कुल 115 उम्मीदवारों में 35 पहले और 37 आख़िरी चरण में अपनी क़िस्मत आजमा रहे हैं।

सम्बंधित ख़बरें

2015 में महागठबंधन में रहते हुए दूसरे चरण की सीटों में से जदयू ने 30 सीटें जीती थीं जबकि उसकी कुल जीती सीटें 71 थीं। इस बार एनडीए में वापसी के बाद दूसरे चरण की सीटों पर उसने 19 नये प्रत्याशियों को टिकट दिये हैं। जदयू को इन सभी 43 सीटों पर दोतरफ़ा मुक़ाबले का सामना है। एक तरफ़ महागठबंधन के उम्मीदवार जदयू के उम्मीदवारों को टक्कर देंगे तो दूसरी तरफ़ एनडीए से आख़िरी वक़्त में अलग हुई लोजपा के उम्मीदवार वोट काटकर उसकी नींद हराम करेंगे।

बीजेपी ने इस चरण में जदयू से तीन सीट अधिक यानी 46 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं लेकिन इनमें उसकी जीती हुई सीटें जदयू से काफ़ी कम हैं। बीजेपी ने 2015 में कुल 53 सीटें ही जीती थीं। इन सीटों में एनडीए की जीती हुई 22 सीटें हैं।

इस चरण के लिए राष्ट्रीय जनता दल ने कुल 56 उम्मीदवार उतारे हैं। इसमें 27 सीटों पर उसे मुख्य रूप से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों का सामना है और 24 सीटों पर जदयू के प्रत्याशी से उसे टक्कर मिलेगी। शेष पाँच सीटों पर राजद के सामने होगी वीआईपी यानी मुकेश सहनी की विकासशील इंसान पार्टी।

राजद ने इस चरण में 2015 में 33 सीटों पर जीत हासिल की थी। इस लिहाज से उसके लिए भी यह चरण बेहद महत्वपूर्ण है। इसी चरण में उसके और महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी प्रसाद यादव राघोपुर से चुनाव लड़ रहे हैं। उनके सामने हैं बीजेपी के सतीश कुमार यादव। इस सीट की दिलचस्प बात यह है कि यहाँ से लोजपा के राकेश रौशन भी मुक़ाबले में हैं। हालाँकि चिराग पासवान ने बीजेपी के उम्मीदवार वाली सीटों पर अपने प्रत्याशी नहीं देने का एलान किया था।

इससे तेजस्वी की राह आसान बतायी जा रही है।

तेजस्वी के बड़े भाई तेज प्रताप आरजेडी के टिकट पर हसनपुर से चुनावी मैदान में हैं जिन्हें जदयू के राजकुमार राय से मुक़ाबला करना है। अपनी बेटी ऐश्वर्या के तेज प्रताप से तलाक़ विवाद के कारण चर्चा में आये चंद्रिका राय सारण के परसा से जदयू के उम्मीदवार हैं। उनके सामने हैं राजद के छोटे लाल राय।

इस चरण में मंत्री जदयू के श्रवण कुमार नालंदा से उम्मीदवार हैं। जिन्ना विवाद के कारण चर्चा में रहे एएमयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष मशकूर उस्मानी दरभंगा के जाले से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं। पूर्व सांसद अशरफ अली फातमी के पुत्र फराज फातमी दरभंगा ग्रामीण से दबंग माने जाने वाले आरजेडी के ललित यादव से मुक़ाबला कर रहे हैं।

इस चुनाव के पहले चरण में तेजस्वी यादव की दस लाख नौकरियों की घोषणा काफ़ी चर्चा में थी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस घोषणा का यह कहकर मजाक उड़ाया था कि इसके लिए पैसे कहाँ से लाएँगे। उपमुख्यमंत्री बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी ने पूरा-पूरा हिसाब कर बताया कि कैसे इतने लोगों को नौकरी देना मुश्किल है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने पहले चुनावी भाषण में इस बात का दावा किया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को यूपीए की सरकार ने पहले दस सालों में काम नहीं करने दिया। मगर अपने दूसरे दौर के भाषण में उन्होंने इसे कुछ सुधारते हुए कहा कि नीतीश कुमार ने डेढ़ दशक में बिहार के विकास के लिए काफ़ी मेहनत की है।

बीजेपी के अन्य प्रमुख नेताओं में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अन्य नेताओं के विवादास्पद बयान भी सामने आये हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपनी उस भाषा को थोड़ा नियंत्रित किया है जिसके लिए उनकी आलोचना हो रही थी। उन्होंने तेजस्वी यादव की दस लाख नौकरियों के जवाब में उद्यमी योजना के तहत हर बिहारवासी को दस लाख तक की आर्थिक सहायता का वादा किया। पहले यह योजना सामान्य वर्ग के लिए नहीं थी। इसके अलावा नीतीश कुमार ने आबादी के अनुपात में आरक्षण की वकालत कर एक नयी बहस छेड़ दी है। इससे सवर्ण वर्ग का जदयू के प्रति नज़रिया बदल सकता है।

नौकरी देने की घोषणा से चर्चा में रहे तेजस्वी यादव इस बीच ‘बाबू साहब‘ की आलोचना वाले बयान से घिरते नज़र आए। इससे बचाने के लिए आरजेडी के नेताओं ने ‘बाबू साहब‘ की नयी व्याख्या पेश की। सोशल मीडिया पर इस बयान के कारण तेजस्वी को भला-बुरा कहा गया।

बाढ़ का असर!

पहले चरण के मुक़ाबले में यह चरण सत्ताधारी दलों के लिए इसलिए परेशानी में डालने वाला हो सकता है कि इसमें कई जगहों पर बाढ़ ने काफ़ी तबाही मचाई है। बिहार में क़रीब 19 ज़िले बाढ़ प्रभावित रहे है। यहाँ फ़सलों को व्यापक नुक़सान हुआ है। ऐसे में उनकी नाराज़गी अगर मतदान केन्द्रों तक पहुँचती है तो इसका खामियजा एनडीए को भुगतना पड़ सकता है।

समीकरण के लिहाज से आरजेडी और कांग्रेस को जदयू के नहीं होने का नुक़सान जातिगत वोटों के नहीं मिलने से हो सकता है। इसके अलावा उपेन्द्र कुशवाहा के अगुवाई वाले ग्रैंड डेमोक्रेटिक सेक्यूलर फ्रंट के ओवैसी-देवेन्द्र समर्थक वोटरों के महागठबंधन को कुछ नुक़सान हो सकता है।

नीतीश ने आरक्षण का राग क्यों छेड़ा?
एनडीए के लिए नयी मुसीबत मुंगेर की घटना बन गयी है। दुर्गा पूजा के दौरान वहाँ पुलिस से भिड़ंत में एक युवक की मौत के बाद और हंगामे से जदयू के वैसे समर्थक नाराज़ हुए हैं जो मूल रूप से बीजेपी की विचारधारा वाले हैं। हालाँकि मुंगेर में मतदान हो चुका है लेकिन विपक्षी दल इस बात को प्रशासन और तत्कालीन एसपी लिपि सिंह की मनमानी के तौर पर पेश कर एनडीए सरकार को घेरने की कोशिश कर रहे हैं। मुंगेर के डीएम के साथ एसपी लिपि सिंह को वहाँ से हटा दिया गया है लेकिन विरोधी इस बात के लिए भी जदयू को दोषी ठहरा रहे हैं कि लिपि सिंह जदयू के नंबर 2 माने जाने वाले नेता और पूर्व प्रशासनिक अधिकारी आरसीपी सिंह की बेटी हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
समी अहमद

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें