loader

दिल्ली दंगा: गोली से 82 घायल, बड़े स्तर पर बंदूकों का इस्तेमाल, पहले से थी तैयारी?

दिल्ली दंगे में एक बहुत ही ख़तरनाक ट्रेंड दिखता है। इसमें जितने भी लोगों की मौत हुई है उसमें से अधिकतर लोगों को गोली लगी थी। घायलों में भी बहुत बड़ी संख्या उनकी है जिन्हें गोली लगी है। दंगों में या हिंसा की ऐसी घटनाओं में आम तौर पर ऐसा नहीं देखा जाता है कि इस स्तर पर बंदूक जैसे हथियारों का इस्तेमाल किया जाता हो। पहले ऐसे मामलों में पत्थर, रॉड या चाकू जैसे हथियारों के हमले से हताहत होने के मामले ज़्यादा आते थे। तो इतने बड़े पैमाने पर बंदूक जैसे हथियार इस्तेमाल किए जाने का कारण क्या है? क्या इस हिंसा की पहले से ही तैयारी थी और इसलिए पहले से ही ऐसे हथियार इकट्ठे किए गए थे? रिपोर्टें हैं कि अब पुलिस इस मामले की जाँच कर रही है। 

सम्बंधित ख़बरें

वैसे इस एंगल से जाँच होनी भी चाहिए। क्योंकि पुलिस ने घायलों की संख्या 250 बताई है उसमें 82 लोगों को गोली लगी है। 'द इंडियन एक्सप्रेस' की एक रिपोर्ट के अनुसार, इसमें से 21 लोगों की मौत हो चुकी है। हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल की भी मौत गोली लगने से ही हुई है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के हवाले से कहा गया है, 'पुलिस को हिंसा प्रभावित क्षेत्रों से 350 कार्टरिज मिलीं। जाँच में पाया गया कि इसमें .32 एमएम, .9 एमएम और .315 एमएम कैलिबर की गोलियाँ थीं। कुछ टॉय गन की कार्टरिज भी मिली हैं।' 

रिपोर्ट में कहा गया है कि गुरुवार तक मरने वालों की संख्या 38 पहुँच गई थी और इसमें से 29 मृतकों की पहचान हो गई है। एक की मौत आग में जलाने के कारण हुई है। घायलों में वैसे लोग हैं जिनपर एसिड एटैक हुआ, चाकुओं से हमला हुआ, मारपीट हुई और जिन्हें आँसू गैस के गोले लगे। 

हिंसा की जगहों से इतनी बड़ी मात्रा में बंदूकों की इतनी बड़ी मात्रा में गोलियाँ पाया जाना और अलग-अलग पिस्टल का इस्तेमाल किया जाना, कई सवाल खड़े करते हैं। सवाल यह है कि हिंसा भड़कने के दौरान लोगों के पास इतनी बड़ी मात्रा में हथियार कहाँ से आए? क्या इसके लिए पहले से ही तैयारी चल रही थी या फिर जैसा कि आरोप लगाया जा रहा है कि हिंसा में बाहरी लोगों का हाथ है तो वे साथ लेकर आए होंगे? 

ख़ुद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दो दिन पहले ही विधायकों के साथ बैठक करने के बाद प्रेस कॉन्फ़्रेंस में कहा था कि बॉर्डर एरिया में रहने वाले विधायकों ने कहा है कि दिल्ली में बाहर से लोग आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों को रोकने की ज़रूरत है और संदिग्ध लोगों को गिरफ़्तार किया जाना चाहिए।

कुछ ऐसे ही आरोप हिंसा प्रभावित क्षेत्र के लोगों का भी है। कई रिपोर्टों में स्थानीय लोगों ने यही आरोप लगाए हैं कि हमलावर बाहर के थे।

जीटीबी अस्पताल में भर्ती अब्दुल समद ने 'अल जज़ीरा' को बताया कि ऐसा लगता है कि दंगाई बाहर से आये थे। उसने दावा किया कि वे स्थानीय हिंदू नहीं थे। 

दिल्ली से और ख़बरें
हिंसा में जान गँवाने वाले 26 साल के राहुल सोलंकी के शव मिलने का जीटीबी अस्पताल के मुर्दाघर के बाहर इंतज़ार कर रहे उसके छोटे भाई रोहित सोलंकी ने 'अल जज़ीरा' को बताया कि उसने इस इलाक़े में हिंदुओं और मुसलिमों में कभी ऐसी दुश्मनी नहीं देखी। रोहित ने अल-जज़ीरा से कहा, ‘हम लोग हमेशा से प्यार-मुहब्बत से रहते आये हैं लेकिन मैं आपको गारंटी से यह बता सकता हूं कि दंगा करने वाले स्थानीय मुसलिम नहीं थे, वे बाहरी थे।’
ताज़ा ख़बरें
हालाँकि, पुलिस का कहना है कि इसमें स्थानीय अपराधियों का हाथ है। 'द इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के अनुसार पुलिस ने अपनी प्राथमिक जाँच में कहा है कि छोटे-मोटे अपराधियों ने देशी पिस्टल और बुलेट इकट्ठा किया हुआ था और जब हिंसा भड़की तो उन्होंने इन्हें बेरोज़गार युवकों व मज़दूरों में बाँट कर हिंसा में शामिल होने को उकसाया। पुलिस का कहना है कि स्थानीय अपराधियों के इसमें शामिल होने के तकनीकी सबूत उसे मिले हैं। ये वे अपराधी हैं जिन्हें पहले लूट, स्नैचिंग, जेब तराशी करने के मामले में गिरफ़्तार किया जा चुका है। पुलिस का कहना है कि ये ही लोग ऐसे हथियारों को खरीदने और बाँटने में शामिल रहे हैं। उसके अनुसार पुलिस ऐसे लोगों के ख़िलाफ़ छापे मार रही है और अपराधी इधर-इधर भागते फिर रहे हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें