loader

विराट की बेटी को धमकी देने वाले ट्विटर यूज़र को पाकिस्तानी बताने वाले कौन?

टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान से भारत की हार के बाद सोशल मीडिया पर भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी को गाली दी गई। इसके बाद शमी को निशाना बनाए जाने के पीछे कुछ पाकिस्तानी अकाउंट्स का हाथ होने की बात की जा रही है। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली मोहम्मद शमी के समर्थन में सामने आए और उन लोगों की निंदा की जिन्होंने धर्म की वजह से शमी को ट्रोल किया था। 'Amena @criccrazygirl’ ने एक ट्वीट पोस्ट किया था जिसमें यूज़र ने विराट कोहली की बेटी के साथ रेप की धमकी दी थी। यह ट्विटर हैंडल अब डिलीट हो चुका है। दावा किया गया है कि @criccrazygirl एक पाकिस्तानी बॉट अकाउंट है।

आपत्तिजनक ट्वीट करने वालों की आलोचना करते हुए कई लोगों ने यही दावा किया।

अकाउंट ‘पाकिस्तानी’ नहीं है

ऑल्ट न्यूज़ ने सबसे पहले @criccrazyygirl के ट्वीट्स का आर्काइव्ड लिंक्स सर्च किया ताकि अकाउंट का यूनिक ट्विटर आईडी खोजा जा सके। हमें Wayback मशीन पर एक ट्वीट मिला, हमने पेज का सोर्स कोड देखा और पाया कि इसकी यूनिक ट्विटर आईडी ‘1386685474182369290’ है। ट्विटर की पॉलिसी यूज़र्स को अपना यूज़रनेम बदलने की अनुमति देती है। हालाँकि, यूज़रनेम बदलने के बाद भी न्यूमेरिक आईडी या यूनिक आईडी वही रहती है। यूनिक आईडी नहीं बदलती है।

is twitter user pakistani who threatened virat kohli daughter - Satya Hindi
इसके बाद हमने ट्विटर पर @criccrazyygirl की रिप्लाई ढूंढी। हमें कुछ ऐसे ट्वीट्स मिले जो @ramanheist पर रीडायरेक्ट हो रहे थे। इसका मतलब है कि दोनों अकाउंट्स एक ही थे लेकिन उसका यूज़रनेम बदल दिया गया था।
is twitter user pakistani who threatened virat kohli daughter - Satya Hindi

हमने Wayback मशीन पर @ramanheist के आर्काइव्ड ट्वीट्स ढूंढने के लिए यही प्रोसेस फ़ॉलो किया और सोर्स कोड पेज पर यूनिक ट्विटर आईडी की तलाश की। @criccrazyygirl और @ramanheist यूनिक आईडी एक ही है। ये नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में साफ़ देखा जा सकता है।

is twitter user pakistani who threatened virat kohli daughter - Satya Hindi

हमें उन ट्वीट्स के आर्काइव लिंक भी मिले जिनमें @ramanheist NIFTY पर ट्रेडिंग करने की बात कर रहा है। NIFTY एक भारतीय स्टॉक मार्केट इंडेक्स है। इस अकाउंट से ज़ेरोधा का एक ईमेल भी शेयर किया गया था, जो एक भारतीय फ़ाइनेंसियल सर्विसेस कंपनी है। इससे पता चलता है कि इस अकाउंट का उपयोग करने वाला व्यक्ति भारत का रहने वाला है।

is twitter user pakistani who threatened virat kohli daughter - Satya Hindi

गौरतलब है कि हालिया यूज़रनेम @criccrazyygirl से तेलुगु में ट्वीट्स को रीट्वीट किया गया था। इस बात से भी ये पता चलता है कि ये एक भारतीय अकाउंट है।

is twitter user pakistani who threatened virat kohli daughter - Satya Hindi

ऑल्ट न्यूज़ को मालूम चला कि @pellikututuhere सबसे पुराना यूज़रनेम है जिससे इस अकाउंट को ऑपरेट किया जाता था। और ये एक तेलुगु शब्द है। हमें @pellikututuhere को किया गया एक जवाब मिला जिससे पता चलता है कि इस हैंडल को चलाने वाला व्यक्ति हैदराबाद का हो सकता है।

is twitter user pakistani who threatened virat kohli daughter - Satya Hindi

@criccrazyygirl को ट्विटर पर दिए गए और जवाब ढूंढने पर हमें एक ऐसा ट्वीट मिला जहां एक यूज़र ने इस अकाउंट को रिप्लाई किया था, लेकिन @cricccrazyygirl का ट्वीट दिखाई नहीं दे रहा है क्योंकि अकाउंट अब मौजूद नहीं है। वेबैक मशीन पर जवाब के आर्काइव लिंक सर्च करने पर पता चला कि जब तक वेबैक मशीन ट्वीट सेव करता तब तक @criccrazyygirl का यूज़रनेम बदलकर @StellaisBihp कर दिया गया था।

वेबैक मशीन से ये भी पता चलता है कि उस व्यक्ति ने ऑप इंडिया, उसके सीईओ राहुल रौशन और भाजपा समर्थक अकाउंट्स के ट्वीट को रीट्वीट किया है। उसने मुस्लिम विरोधी ट्वीट, हिंदुओं पर किए गए ट्वीट और बीजेपी समर्थक ट्वीट को भी रीट्वीट किया था। नीचे दिया गया ट्वीट का स्क्रीनशॉट अशोक श्रीवास्तव का है जिसे इस यूज़र ने रीट्वीट किया था। ये ट्वीट आर्यन खान के केस के बारे में है।

is twitter user pakistani who threatened virat kohli daughter - Satya Hindi
व्यक्ति की ट्विटर गतिविधि से यह नहीं लगता है कि वो पाकिस्तान से है। यह दावा ग़लत है कि एक पाकिस्तानी बॉट अकाउंट ने विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की बेटी को निशाना बनाकर आपत्तिजनक ट्वीट किया। यह अकाउंट भारत का है।
(ऑल्ट न्यूज़ से साभार)
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
मोहम्मद जुबैर

अपनी राय बतायें

असत्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें