loader

कोरोना: जिन्हें रूपाणी ने बताया था वेंटिलेटर, वे सिर्फ सांस देने वाले उपकरण निकले

पिछले महीने गुजरात में बने वेंटिलेटर्स की चर्चा पूरे देश में हुई थी। इन वेंटिलेटर का उद्घाटन करने के लिए ख़ुद राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी 4 अप्रैल को अहमदाबाद के सिविल अस्पताल आए थे और उन्होंने कहा था कि ये वेंटिलेटर अच्छा काम कर रहे हैं। लेकिन ‘अहमदाबाद मिरर’ के मुताबिक़, अब पता चला है कि ये वेंटिलेटर नहीं हैं बल्कि सिर्फ़ सांस देने वाले उपकरण हैं। 

इन वेंटिलेटर्स को गुजरात के राजकोट की कंपनी ज्योति सीएनसी ने बनाया है। सच्चाई सामने आने के बाद राज्य सरकार को भारी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच इन मशीनों को राज्य के कई सरकारी अस्पतालों में लगाया जा चुका है। 

वेंटिलेटर्स को धमण -1 नाम दिया गया था और इसे बनाने वाले मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के दोस्त हैं। तब रूपाणी ने कहा था कि ज्योति सीएनसी ने 10 दिन में ही वेंटिलेटर बना दिया है। उन्होंने कहा था कि गुजरात के ही उद्यमी पराक्रम सिंह जडेजा और उनकी टीम ने इस ‘मेक इन इंडिया’ वेंटिलेटर को बनाया है। 

ताज़ा ख़बरें
एक वरिष्ठ अफ़सर ने ‘अहमदाबाद मिरर’ से कहा कि यह मशीन वेंटिलेटर नहीं है, यह एक मशीनीकृत एम्बू-बैग है।
जब किसी मरीज को सांस लेने में दिक्कत होती है तो उसे एम्बू-बैग के जरिये बनावटी सांस दी जाती है और इस मशीन से ऑक्सीजन का सोर्स जोड़ा जा सकता है। लेकिन इसे वेंटिलेटर क़तई नहीं कहा जा सकता।

रूपाणी से नाराज़ है केंद्र!

‘अहमदाबाद मिरर’ के मुताबिक़, केंद्र सरकार ने पहले रूपाणी को भरोसे में लिए बिना अहमदाबाद के जिलाधिकारी विक्रांत पांडे को हटा दिया और फिर अहमदाबाद नगर निगम के आयुक्त विजय नेहरा का ट्रांसफ़र कर दिया। दोनों ही अधिकारी राजकोट से संबंध रखते थे। रूपाणी राजकोट से ही आते हैं। नौकरशाह ने कहा कि इस मामले की भी चर्चा केंद्र तक हुई है। 

गुजरात से और ख़बरें

जडेजा ने स्वीकारा, ये वेंटिलेटर नहीं हैं 

ज्योति सीएनसी के सीएमडी पराक्रम सिंह जडेजा ने ‘अहमदाबाद मिरर’ से कहा, ‘यह संपूर्ण वेंटिलेटर नहीं है और इस बारे में राज्य सरकार को भी बता दिया गया था। वेंटिलेटर में कई मोड होते हैं और यह सिर्फ़ आपात स्थिति के लिए है। हम लोग धमण-3 बना रहे हैं जो एक संपूर्ण वेंटिलेटर है।’ जबकि कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर इस बात को साफ लिखा है कि धमण-1 एक आईसीयू वेंटिलेटर है। 

जडेजा ने कहा कि हमने सरकार से वादा किया है कि हमने जो भी वेंटिलेटर दिए हैं, उन्हें अपग्रेड करेंगे। उन्होंने कहा कि वह अपनी कोशिशों के बारे में इस तरह की नेगेटिव ख़बरें सुनकर निराश हैं और ऐसा लगता है कि ऐसा किसी ने धूर्ततावश किया है।

कांग्रेस ने बोला हमला 

कांग्रेस प्रवक्ता शक्ति सिंह गोहिल ने ‘अमहदाबाद मिरर’ से कहा, ‘यह बेहद चिंता का विषय है। इस बारे में सिविल अस्पताल के सुपरिटेंडेंट ने अस्पताल के एनेस्थीसिया विभाग के प्रमुख के हवाले से 15 मई को पत्र लिखकर कहा था कि ये वेंटिलेटर कोरोना के मामलों में सही नतीजे नहीं दे रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि इसे बनाने वाली कंपनी के निदेशक कौन हैं और उन्होंने बीजेपी को कितना फ़ंड दिया है, इस बारे में भी जांच होनी चाहिए। 

ये हालात तब हैं जब अहमदाबाद कोरोना के संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित है और राज्य सरकार हालात पर काबू पाने में विफल रही है। अहमदाबाद में कोरोना से अब तक 8,420 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 524 लोगों की मौत हुई है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें