loader

हरियाणा में किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं: आजतक एग्ज़िट पोल

आजतक एक्सिस माइ इंडिया के एग्ज़िट पोल पर भरोसा किया जाए तो हरियाणा में त्रिशंकु विधानसभा बनती दिख रही है। इस एग्ज़िट पोल के मुताबिक़, बीजेपी को वहाँ 32 से 44 सीटें मिलने की संभावना है। दूसरी ओर, एग्ज़िट पोल में यह भी कहा गया है कि कांग्रेस को 30 से 42 सीटें मिल सकती हैं। जननायक जनता पार्टी यानी जेजेपी को 6 से 10 सीटें मिल सकती हैं, जबकि अन्य के खाते में 6 से 10 सीटें जा सकती हैं। 
AajTaj Exit poll says, Hung parliament in Haryana - Satya Hindi
आजतक-एक्सिस माई इंडिया एग्ज़िट पोल के आँकड़े 23,118 लोगों से बात कर जुटाए गए हैं। यह एग्ज़िट पोल हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों पर कराया गया है। 
बता दें कि हरियाणा की सभी 90 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस चुनाव लड़ रही हैं। बहुजन समाज पार्टी यानी बीएसपी 87 और इनेलो 81 सीटों पर मैदान में है। वहीं भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी यानी सीपीआई 4 और भारतीय मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी यानी सीपीआईएम 7 सीटों पर लड़ रही हैं। इसके अलावा 434 निर्दलीय उम्मीदवार भी अपनी तकदीर आजमाने मैदान में हैं। 
याद दिला दें कि 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी 47 और कांग्रेस 15 सीटों पर जीत हासिल की थीं। वहीं अन्य के खाते में 28 सीटें गई थीं। उस चुनाव में बीजेपी का वोट शेयर 33 फ़ीसदी था तो कांग्रेस को 21 फ़ीसदी वोट मिले थे। अन्य दलों को 46 फ़ीसदी वोट मिले थे। 

'कार्यकर्ताओं की जीत'

कांग्रेस के नेता और पूर्व मुख्य मंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा ने उम्मीद जताई कि 24 अक्टूबर को जब नतीजे आएँगे तो उनकी पार्टी को बहुमत मिलेगा। उन्होंने यह भी कहा कि यह चुनाव कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने लड़ा। उन्होंने कहा, 'हमने ज़मीन पर काम किया, सभी कांग्रेसजनों ने एकजुट होकर काम किया।' उन्होंने जेजेपी के दुष्यंत चौटाला के साथ जाने के सवाल को टालते हुए कहा अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी। 

दूसरे एग्ज़िट पोल के नतीजे अलग

यह जानना दिलचस्प है कि एक दिन पहले यानी सोमवार को दूसरी मीडिया कंपनियों ने हरियाणा में एग्ज़िट पोल के नतीजे प्रकाशित किए। उन्होंने उन नतीजों में यह साफ़ कहा था कि बीजेपी हरियाणा का चुनाव आसानी से जीत सकती है। उन एग्ज़िट पोल में साफ़ कहा गया था कि जेजेपी और इनेलो पूरी तरह हाशिए पर है और कांग्रेस का जनाधार कट चुका है।
टाइम्स नाउ, न्यूज़ 18 इपसॉस और एबीपी-न्यूज़ सीवोटर के एग्ज़िट पोल में साफ़ कहा गया था कि हरियाणा में बीजेपी की सरकार बनने की संभावना है। इन एग्ज़िट पोल्स के मुताबिक़, हरियाणा में बीजेपी को 74, कांग्रेस को 10 और अन्य दलों को 6 सीटें मिल सकती हैं। यानी, बीजेपी को अकेले पूर्ण बहुमत मिलने की संभावना है। 
टाइम्स नाउ के एग्ज़िट पोल का कहना है कि हरियाणा में बीजेपी को 71, कांग्रेस को 11 और अन्य दलों को 8 सीटें मिल सकती हैं। लेकिन न्यूज़ एक्स के एग्ज़िट पोल के अनुसार बीजेपी को 77 सीटें मिल सकती हैं और कांग्रेस 11 सीटों पर सिमट सकती है। अन्य दलों को 2 सीटें ही मिल पाएँगी। सीवोटर के एग्ज़िट पोल पर भरोसा करें तो बीजेपी को 72, कांग्रेस को 8 सीटें मिल सकती हैं तो 10 सीटों पर अन्य दलों को जीत हासिल हो सकती है। 
AajTaj Exit poll says, Hung parliament in Haryana - Satya Hindi
न्यूज़ 18-इपसॉस का कहना है कि बीजेपी को 75 सीटें मिल सकती हैं तो कांग्रेस 10 सीटों पर संतोष करना होगा। दूसरे किसी दल को कोई सीट नहीं मिलेगी। इस अध्ययन के अनुसार हरियाणा में बीजेपी को 74 सीटें मिल सकती हैं और कांग्रेस 10 सीटों पर सिमट सकती हैं। बाकी की 6 सीटें अन्य के खाते में जा सकती हैं। 
आजतक एक्सिस माइ इंडिया के एग्ज़िट पोल के नतीजे कितने सही होंगे, यह कहना अभी मुश्किल है। लेकिन यदि ये नतीजे सही साबित होते हैं तो हरियाणा की राजनीति में बड़ी बात होगी। बीजेपी राज्य में मिशन 75 + चला रही थी और  मुख्य मंत्री मनोहर हाल खट्टर अपनी सरकार को लेकर पूरी तरह आश्वस्त थे। 
कांग्रेस पार्टी लंबे समय तक ऊहापोह में रही, वह राज्य पार्टी अध्यक्ष अशोक तंवर को पद से हटा नहीं रही थी और पूर्व मुख्य मंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा बग़ावत पर उतारू थे। अंत में कांग्रेस ने साहसिक कदम उठाया और तंवर को पद से हटाया तो उन्होंने बग़ावत कर दी।
पर्यवेक्षकों का कहना है कि यह बड़ी बात होगी कि इस स्थिति में जो पार्टी थी, वह इस तरह से सरकार को पछाड़ देगी। जो पार्टी लुंज-पुंज पड़ी थी, वह यदि जीत जाती है तो इसका श्रेय भूपिंदर सिंह हुड्डा को ही जाएगा। 

हुड्डा का कद बढ़ेगा

यदि आजतक एक्सिस माइ इंडिया एग्ज़िट पोल का नतीजा सही साबित हुआ तो भूपिंदर सिंह हुड्डा का कद निश्चित तौर पर बढेगा। कुछ समय से पार्टी में उपेक्षित पड़े इस पूर्व मुख्य मंत्री के पक्ष में यह बात जाएगी कि उन्होंने बहुत ही कमय समय में इतना अच्छा नतीजा कर दिखाया। वह पार्टी में सबसे ताक़तवर क्षत्रप बन कर उभरेंगे। यही नहीं, केंद्रीय नेतृत्व उनके दबाव में आ जाएगा और उनकी उपेक्षा करना पार्टी के लिए मुमकिन नहीं होगा। 

दुष्यंत का जादू!

चुनाव के बहुत पहले ही जेजेपी को बिल्कुल नकार दिया गया था और यह कहा गया था कि वह पार्टी अपना जनाधार खो चुकी है, ज़मीन से कट चुकी है और उसकी प्रासंगिकता नहीं बची है। यदि आजतक माइ एक्सिस इंडिया का एग्ज़िट पोल सही साबित होता है तो जेजेपी को जीवनदान मिल जाएगा। इसे 34 साल के युवा दुष्यंत चौटाला का जादू ही माना जाएगा।

दुष्यंत चौटाला के पिता अजय चौटाला भ्रष्टाचार के आरोप में जेल में है, उनके दादा और हरियाणा के बहुत बड़े नेता चौधरी देवी लाल का ज़माना बीत चुका है। कार्यकर्ता बीजेपी की ओर मुड़ रहे थे। ऐसे में यदि पार्टी 6-10 सीटें जीत जाती है तो यह बहुत बड़ी बात होगी।
पर्यवेक्षकों का कहना है कि त्रिशंकु की स्थिति में कांग्रेस की तुलना में बीजेपी बेहतर स्थिति में होगी। इसकी एक वजह तो यह है कि यह सरकार में है और मोल भाव करने या 'लेन-देन' में बेहतर स्थिति में होगी। इसके पास इच्छुक विधायकों को देने के लिए अधिक होगा। हरियाणा में 'आयाराम गयाराम' का इतिहास भी रहा है। यह वही हरियाणा है जहाँ भजनलाल पूरी सरकार के साथ पार्टी बदल कर कांग्रेस में शामिल हो गए थे। इसलिए अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें