loader

आरबीआई गवर्नर की नियुक्ति पर सरकार की आलोचना की थी अभिजीत ने

नोबेल पुरस्कार के लिए चुने गए अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी ने शक्तिकांत दास को भारतीय रिज़र्व बैंक का गवर्नर नियुक्त करने पर सरकार की आलोचना की थी। 
शक्तिकांत दास की नियुक्त पर बनर्जी ने कहा था कि इससे सार्वजनिक संस्थानों के शासन से जुड़े मुद्दे पर भयावह सवाल खड़ हो रहे हैं। बनर्जी ने कहा था कि उनके मन में इस नियुक्ति पर भयावह सवाल खड़े हो रहे हैं। 
याद दिला दें कि शक्तिकांत दास अर्थशास्त्री नहीं हैं, उन्होंने अर्थशास्त्र की कभी पढ़ाई नहीं की है। वह इतिहास के छात्र रहे हैं, वह आईएएस थे और पहले गुजरात कैडर में थे, जहाँ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन्हें रिज़र्व बैंक ले आए और उन्हें डिप्टी गवर्नर बना दिया। जब नोटबंदी का विवादास्पद फ़ैसला लिया गया, उसे लागू करने की ज़िम्मेदारी दास पर ही डाली गई थी। 
दास के ठीक पहले उर्जित पटेल रिज़र्व बैंक के गवर्नर थे और केंद्रीय बैंक से सरप्लस रिज़र्व देने के मुद्दे पर केंद्र सरकार से उनके मतभेद उभरे। पटेल ने इस्तीफ़ा दे दिया था, हालांकि इस्तीफ़े में उन्हों ने निजी कारण का हवाला दिया था। उनके पहले रिज़र्व बैंक के गवर्नर थे रघुराम राजन। उन्होंने अपरोक्ष रूप से केंद्र सरकार की नीतियों की आलोचना की थी। उनका कार्यकाल नहीं बढाया गया, हालांकि उन्होंने संकेत दे दिया था कि वह और कुछ समय वह ज़िम्मेदारी उठाने को तैयार हैं। 
केंद्र सरकार और केंद्रीय बैंक के मुखिया के बीच मतभेद की बातें सामने आ रही थीं और यह समझा जा रहा था है कि मोदी सरकार अपने मनपसंद आदमी को रिज़र्व बैंक के गवर्नर के पद पर बैठाना चाहते हैं। ऐसे में शक्तिकांत दास की नियुक्ति पर सवाल उठना लाज़िमी था। 
अभिजीत बनर्जी ने इस पर अपनी बड़ी साफ़गोई से रखी थी। उन्होंने कहा था, 'संस्थानें इसलिए टिकी रहती हैं कि लोग कह सकें, हाँ, मैं यह काम कर सकता हूँ, पर नहीं करूँगा, मेरे हाथ बँधे हुए हैं। ऐसे मौक़ों पर हमें अपने हाथ बाँध लेना चाहिए, पर हम तो हाथ कुछ ज़्यादा ही खोल बैठे हैं।'
अभिजीत बनर्जी ने केंद्र सरकार की आलोचना दूसरे मुद्दों पर भी की थी। उन्होंने सकल घरेलू उत्पाद वृद्धि दर पर संकेत दे दिया था कि सरकार जिस दर का दावा कर रही है, उतना नहीं होगा। लेकिन उस समय उनकी बातों को तवज्जो नहीं दिया गया था। पर अब तो ख़ुद सरकारी एजेंसियों ने कहा है कि जीडीपी वृद्धि दर अनुमान से कम होगी। इसी तरह बनर्जी ने नोटबंदी, जीएसटी और गुजरात मॉडल जैसे विषयों पर भी सरकार की आलोचना की थी। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें