loader
फ़ाइल फ़ोटा।

36 लेखकों-कलाकारों ने उमर खालिद की गिरफ़्तारी की निंदा की, रिहा करने की माँग

इतिहासकार रामचंद्र गुहा, लेखक अरुंधती रॉाय, फ़िल्मकार सईद मिर्ज़ा सहित लेखन, कला, शिक्षा और राजनीति से जुड़ी 36 हस्तियों ने जेनएयू के पूर्व छात्र उमर खालिद की गिरफ़्तारी का विरोध किया है। इस संबंध में बयान जारी कर उन्होंने कहा है कि पुलिस उन्हें तुरंत रिहा करे और 'विचहंट' बंद करे। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दिल्ली दंगों की साज़िश रचने के आरोप में उमर खालिद को गिरफ्तार किया है।

बयान में उन्होंने कहा है कि संवैधानिक मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध नागरिक के तौर पर हम उमर खालिद की गिरफ़्तारी की निंदा करते हैं। इसमें यह भी कहा गया है कि नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ शांतिपूर्ण प्रदर्शन के लिए उमर खालिद को दोषपूर्ण जाँच के तहत निशाना बनाया जा रहा है। बयान में कहा गया है कि उन पर हत्या के लिए साज़िश रचने, राजद्रोह, यूएपीए यानी ग़ैर क़ानूनी गतिविधियाँ (रोकथाम) क़ानून के तहत कई आरोप लगाए गए हैं। 

ताज़ा ख़बरें

बयान में कहा गया है, 'गहरी पीड़ा के साथ हमें यह कहने में कोई संदेह नहीं है कि यह जाँच राष्ट्रीय राजधानी में फ़रवरी 2020 में हुई हिंसा के बारे में नहीं है, बल्कि असंवैधानिक सीएए के ख़िलाफ़ देश भर में पूरी तरह से शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक विरोध के बारे में है।'

बयान जारी करने वालों में फ़िल्मकार सईद मिर्ज़ा, लेखिका अरुंधती रॉय, रामचंद्र गुहा के अलावा पूर्व योजना आयोग से जुड़ी सैयदा हमीद, कलाकार टीएम कृष्णा, वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण, वरिष्ठ पत्रकार पी साईनाथ, सीपीआई (एम) की बृंदा करात, पत्रकार आकार पटेल, लेखक हर्षमंदर, प्रोफ़ेसर अपूर्वानंद सहित 36 लोगों ने इस बयान पर हस्ताक्षर किये हैं। 

बयान में यह भी कहा गया है कि उमर खालिद उन सैकड़ों आवाज़ों में से एक थे जो देश भर में संविधान के पक्ष में सीएए विरोधी प्रदर्शनों के दौरान हमेशा शांतिपूर्ण, अहिंसक और लोकतांत्रिक तरीक़ों की ज़रूरत पर ज़ोर देते थे। उन्होंने बयान में कहा है कि उमर खालिद संविधान और लोकतंत्र के पक्ष में युवा भारतीयों की एक मज़बूत और शक्तिशाली आवाज़ के रूप में उभरे हैं। बयान के अनुसार,

'दिल्ली पुलिस द्वारा दिल्ली हिंसा के लिए साज़िश के कई संगीन मामलों में उन्हें फँसाने की बार-बार की गई कोशिशें उनकी असहमति की आवाज़ को दबाने का एक बड़ा प्रयास है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि गिरफ्तार किए गए 20 में से 19 लोग, 31 वर्ष से कम उम्र के हैं। जिनमें से 17 को सख़्त यूएपीए के तहत आरोपी बनाया गया है और दिल्ली हिंसा के लिए साज़िशकर्ता के आरोप में कैद किया गया है, जबकि वास्तव में जिन लोगों ने हिंसा को उकसाया और जो लोग उसमें शामिल हुए उन्हें छुआ तक नहीं गया है।'

बयान में यह भी कहा गया है कि अदालत द्वारा यह भी देखा गया है कि मीडिया ग़लत सूचनाएँ प्रसारित कर रहा है और जानबूझ कर ऐसी चुनिंदा सूचनाएँ लीक की जा रही हैं जिससे मीडिया ट्रायल हो जाए और न्याय को प्रभावित किया जा सके। यह तुरंत बंद किया जाना चाहिए। बयान में कहा गया है, 'यदि हम क़ानून को अपना काम करने देंगे तो हमें विश्वास है कि न्याय होगा।'

देश से और ख़बरें

बता दें कि दिल्ली पुलिस ने ट्रम्प के आने के पहले के उमर खालिद के भाषण और दिल्ली दंगे के आरोपियों के साथ हुई कथित बातचीत के कॉल रिकॉर्ड, आरोपियों के साथ मीटिंग और आरोपियों के बयानों में साज़िशकर्ता के आरोप में उन्हें गिरफ़्तार किया है। अब स्पेशल सेल 17 सितम्बर को चार्जशीट पेश करने वाली है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें