loader

कनाडा के प्रधानमंत्री भारत में किसान आंदोलन से चिंतित क्यों?

भारत में किसान आंदोलन पर पहली अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रिया कनाडा से आई है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत में किसानों के आंदोलन पर चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि कनाडा हमेशा शांतपूर्ण प्रदर्शन के बचाव में खड़ा रहेगा। भारत सरकार ने इस पर संभली हुई प्रतिक्रिया दी है और कहा है कि यह भारत का अंदरूनी मामला है।

ट्रूडो गुरुनानक के 551वीं जयंती पर एक ऑनलाइन कार्यक्रम में शिरकत कर रहे थे और वह ख़ासकर कनाडा में सिख समुदाय को संबोधित कर रहे थे। कनाडा में बड़ी तादाद में सिख रहते हैं और माना जाता है कि वहाँ सिख समुदाय का अच्छा-ख़ासा प्रभाव है। भारत में नये कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ जो प्रदर्शन हो रहा है उसमें भी अभी तक अधिकतर सिख ही मुखर होते हुए दिखे हैं। 

ख़ास ख़बरें

सिख समुदाय को जब कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो संबोधित कर रहे थे तो उन्होंने किसान आंदोलन का भी ज़िक्र किया। उन्होंने कहा, 'किसानों के विरोध के बारे में भारत से ख़बरें आ रही हैं। स्थिति चिंताजनक है और हम सभी परिवार और दोस्तों के बारे में बहुत चिंतित हैं। मुझे पता है कि आप में से कई लोगों के लिए यह एक वास्तविकता है। मैं आपको याद दिला दूँ, कनाडा हमेशा शांतिपूर्ण विरोध के अधिकारों की रक्षा करेगा।'

जस्टिन ट्रूडो के इस वीडियो बयान को कनाडा के वर्ल्ड सिख ऑर्गेनाइज़ेशन ने फ़ेसबुक पेज पर शेयर किया है। 

ट्रूडो ने आगे कहा, 'हम बातचीत के महत्व पर विश्वास करते हैं और इसीलिए, हमने अपनी चिंताओं को उजागर करने के लिए सीधे भारत के अधिकारियों से कई माध्यमों से संपर्क किया है। यह हम सभी के लिए एक साथ आने का क्षण है।'

भारत सरकार ने इस पर प्रतिक्रिया दी है। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश मंत्रालय ने कहा है, 'हमने कनाडाई नेताओं द्वारा भारत में किसानों से संबंधित ग़लत सूचना से जुड़ी टिप्पणियाँ देखी हैं। ये विशेष रूप से अनुचित हैं जब एक लोकतांत्रिक देश के आंतरिक मामलों से संबंधित हैं। बेहतर है कि राजनैतिक उद्देश्यों के लिए राजनयिक वार्ताओं को ग़लत तरीक़े से प्रस्तुत नहीं किया जाए।'
शिव सेना नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने भी इस पर प्रतिक्रिया ज़रूर दी है। उन्होंने कहा है कि कनाडा को भारत के अंदरूनी मामले में दखल देने की ज़रूरत नहीं है।

प्रियंका चतुर्वेदी ने ट्वीट किया, 'प्रिय जस्टिन ट्रूडो, आपकी चिंता से सहानुभूति है, लेकिन भारत का आंतरिक मुद्दा किसी अन्य देश की राजनीति के लिए चारा नहीं है। कृपया उन शिष्टाचारों का सम्मान करें जो हम हमेशा अन्य देशों के लिए करते रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी जी से निवेदन है कि इससे पहले कि दूसरे देश भी विचार रखने को ठीक समझने लगें, इस गतिरोध को दूर करें।'

बता दें कि किसान नये कृषि क़ानूनों से एमएसपी और मंडी व्यवस्था ख़त्म होने की आशंका में प्रदर्शन कर रहे हैं और माँग कर रहे हैं कि उन्हें क़ानून बनाकर इसकी गारंटी दी जाए। दिल्ली के टिकरी और सिंघू बॉर्डर पर धरना दे रहे किसानों को केंद्र सरकार ने बातचीत के लिए बुलाया है। 

वीडियो में देखिए चर्चा, किसानों से बात क्यों नहीं करती सरकार?

किसानों के दिल्ली कूच करने और बॉर्डर्स पर बैठ जाने के कारण सरकार को झुकना पड़ा है और वह पहले ही बातचीत करने के लिए तैयार हो गयी है। सरकार की ओर से बातचीत का जिम्मा अनुभवी नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह संभालेंगे। उनके अलावा गृह मंत्री अमित शाह, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर सहित कुछ अन्य मंत्री और कृषि महकमे के आला अफ़सर भी किसानों के साथ बातचीत में शामिल होंगे। 

पंजाब किसान संघर्ष कमेटी के नेता सुखविंदर सिंह ने कहा है कि आंदोलन में 500 से ज़्यादा किसान संगठन शामिल हैं लेकिन सरकार ने सिर्फ़ 32 संगठनों को बुलाया है। उन्होंने कहा कि हम लोग तब तक बातचीत के लिए नहीं जाएंगे जब तक सभी संगठनों के लोगों को नहीं बुलाया जाता। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें