loader

केंद्र की चेतावनी : यूपी, बंगाल, ओड़िशा  बन सकते हैं अगले कोरोना हॉट स्पॉट

केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और ओड़िशा को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि वे निकट भविष्य में कोरोना के नए हॉट स्पॉट बन सकते हैं। ऐसे में उन्हें अधिक लोगों की कोरोना जाँच करनी चाहिए। 
देश से और खबरें

क्या कहा स्वास्थ्य मंत्री ने?

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्ष वर्द्धन ने इन राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक में उन्हें आगाह करते हुए कहा कि दूसरे राज्यों से लौट रहे प्रवासी मज़दूरों की वजह से वहाँ संक्रमण फैल सकता है। 
नए दिशा निर्देश में कहा गया है कि जिन लोगों में कोरोना के लक्षण नहीं दिख रहे हों वे ट्रेन से अपने गृह राज्य लौट सकते हैं। लेकिन देश में ऐसे लोगों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है, जिनमें पहले कोरोना के लक्षण नहीं दिखे, लेकिन जाँच करने पर उनमें संक्रमण पाया गया।
केंद्र सरकार की चिंता यह है कि ऐसे लोग इन राज्यों को लौट कर वहाँ संक्रमण फैला सकते हैं। लिहाज़ा, इन राज्यों को बड़े पैमाने पर जाँच करनी चाहिए। 

पश्चिम बंगाल पर नज़र

पश्चिम बंगाल केंद्र सरकार की निगरानी में विशेष रूप से है। वहाँ गई केंद्रीय टीम ने लौटने के बाद राज्य सरकार की तीखी आलोचना की। 
केंद्रीय टीम ने कहा है कि पश्चिम बंगाल में कोरोना मृत्यु दर सबसे ऊँची है, वहाँ कोरोना मामलों को छिपा कर ग़लत आँकड़ा दिया गया है और लॉकडाउन प्रावधानों का उल्लंघन किया गया है।
बता दें कि पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश वे राज्य हैं, जहाँ जाँच की संख्या राष्ट्रीय औसत का 25 प्रतिशत है। रविवार को दस लाख लोगों पर 818 लोगों की कोरोना जाँच का राष्ट्रीय औसत था। 
पश्चिम बंगाल में प्रति दस लाख लोगों पर 230 कोरोना जाँच हुई हैं। इंडियन कौंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च का कहना है कि यह राष्ट्रीय औसत का एक चौथाई है।
पश्चिम बंगाल में स्वास्थ्य कर्मियों के स्वयंसेवी संगठन 'बंगाली फ़ीजिशियन्स' ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को चिट्ठी लिख कर कहा था कि राज्य में प्रति दस लाख 1,000 टेस्ट की क्षमता है।

बढ़ती मौतें! 

पश्चिम बंगाल में 1,456 कोरोना मामले पाए गए हैं, 144 लोगों की मौत हो गई है और 364 रोगी स्वस्थ हो चुके हैं। 
ओड़िशा में कोरोना के 185 मामले पाए गए हैं, 65 लोगों का सफलतापूर्वक इलाज किया जा चुका है और दो लोगों की मौत हो चुकी है। 
उत्तर प्रदेश में 2,998 मामले पाए गए हैं, 60 कोरोना रोगियों की मौत हो चुकी है और 1,130 लोग ठीक हो गए हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें