loader

तालिबान को समर्थन देने की होड़ में पाक-चीन; भारत पड़ा अलग-थलग?

अमेरिका ने जिस तालिबान को उखाड़ने की ठानी थी उसी से सत्ता हस्तांतरण के लिए वार्ता की। अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद चीन ने समर्थन की घोषणा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान तो खुलेआम समर्थन में हैं ही। ईरान और रूस ने भी तालिबान को मान्यता देने की बात कही है। लेकिन भारत ने क्या किया? तालिबान के ख़िलाफ़ है या समर्थन देने के पक्ष में? इस पर कुछ साफ़ नहीं है। कहीं अफ़ग़ानिस्तान में भारत अलग-थलग तो नहीं पड़ता जा रहा है? वह भी तब जब भारत अफ़ग़ानिस्तान में अब तक क़रीब 3 अरब डॉलर का निवेश कर चुका है। 

तालिबान के प्रति जिस त्वरित गति से चीन, पाकिस्तान, ईरान और रूस जैसे देशों ने प्रतिक्रिया दी है उसकी शुरुआत दरअसल, तब ही हो गई थी जब अमेरिका ने अपने सैनिकों को अफ़ग़ानिस्तान से बाहर निकालने की घोषणा की थी। बल्कि उससे पहले से ही पाकिस्तान, चीन और रूस ख़ास दिलचस्पी ले रहे थे और तालिबान से उनकी बातचीत की ख़बरें भी चल रही थीं। जब तालिबान के साथ अमेरिका की समझौता वार्ता चल रही थी तो इन देशों की कहीं न कहीं काफ़ी ज़्यादा सक्रियता थी। 

ताज़ा ख़बरें

जब तालिबान ने अफ़ग़ानिस्तान के आख़िरी शहर काबुल पर कब्जा कर लिया और यह घोषणा हो गई कि पूरा अफ़ग़ानिस्तान ही उनके कब्जे में है तो इन देशों ने तालिबान के प्रति समर्थन की घोषणा करने में जरा भी देर नहीं की। चीन ने तालिबान का स्वागत किया। उसने तालिबान के साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई और कहा कि वह समावेशी सरकार देगा। चीन ने सोमवार को कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि तालिबान अपने वादे पर खरा उतरेगा।

ईरान और तुर्की की तरफ़ से भी वैसी ही प्रतिक्रिया आई। चीन ने जहाँ उम्मीद जताई कि तालिबान का शासन स्थायी होगा वहीं ईरान का कहना है कि अमेरिका की हार से स्थायी शांति की उम्मीद जगी है।

रूस ने तालिबान के समर्थन में बयान देते हुए कहा है कि अफगानिस्तान में तालिबान शासन के दौरान स्थिति अशरफ गनी के शासनकाल से बेहतर रहेगी। पाकिस्तान की प्रतिक्रिया तो और भी दिलचस्प है। 

जिस तालिबान ने अफ़ग़ानिस्तान में चुनी हुई सरकार ध्वस्त कर दी, जिसके कारण महिलाएँ खौफ़ में हैं, आम लोगों में दहशत है, उसी तालिबान को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने 'गुलामी की जंजीरें तोड़ने वाला' क़रार दिया है।

इमरान ख़ान जिसकी तारीफ़ कर रहे हैं वह वही कट्टरपंथी सिस्टम है जिसने शिक्षा, नौकरी और शादी के मामले में कई वर्गों, विशेष रूप से महिलाओं को नागरिक अधिकारों से वंचित कर दिया है।

china and pak support taliban, is india in isolation - Satya Hindi

विपक्षी दलों के नेताओं द्वारा 'तालिबान ख़ान' के तौर पर बुलाए जाने वाले इमरान ख़ान का यह बयान तब आया है जब रविवार को तालिबान के लड़ाकों ने बग़ैर लड़ाई लड़े ही काबुल पर क़ब्ज़ा कर लिया। वैसे, उनके विरोधी उनको तालिबान ख़ान इसलिए बुलाते हैं क्योंकि तालिबान के प्रति उनका रवैया नरम रहा है। इमरान खान ने पहली बार तब विवादास्पद बयान दिया था जब तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के शीर्ष कमांडर वली-उर-रहमान को 2013 में अमेरिकी सेना द्वारा मारे जाने के बाद उसे 'शांति-समर्थक' क़रार दिया था। बाद में उन्होंने सुझाव दिया था कि तालिबान को पाकिस्तान में कहीं 'एक कार्यालय खोलने' की अनुमति दी जानी चाहिए। 2018 में बीबीसी के एक इंटरव्यू में इमरान ख़ान ने तालिबान के 'न्याय के सिद्धांत' की तारीफ़ की थी। इमरान ख़ान ने पिछले साल जून में ओसामा बिन लादेन को शहीद क़रार दिया था। 

ये वे देश हैं जिन्होंने तालिबान की ओर दोस्ती का हाथ बढ़ाया है और इन देशों ने अफ़ग़ानिस्तान में दूतावास बंद नहीं किए हैं। इन देशों की सक्रियता का इससे अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि इन देशों ने तालिबान को मान्यता देने के संकेत दिए हैं।

क्या भारत इस तरह से सक्रिए दिखा? यह सवाल इसलिए अहम है क्योंकि भारत अमेरिका के बाद अफ़ग़ानिस्तान को सबसे बड़ी सहायता देने वाली क्षेत्रीय ताक़त है और अफ़ग़ानिस्तान भारत का क़रीबी पड़ोसी है। भारत को अपने निवेश के साथ-साथ अफ़ग़ानिस्तान में चल रही परियोजनाओं और उनमें काम करने वाले लोगों का भविष्य की भी चिंता है। इसके बावजूद जब अमेरिका जैसी ताक़त ने अफ़ग़ानिस्तान में 20 साल के बाद तालिबान से वार्ता करने और अमरिकी सैनिकों को वापस बुलाने की घोषणा की तो भारत क्या कर रहा था? जाहिर है भारत चाहेगा कि तालिबान की कट्टरपंथी नीतियों के कारण फिर से वह आतंकवाद का अखाड़ा न बने और पाकिस्तान फिर से उसे भारत में आतंक फैलाने वाले गुटों की पनाहगाह न बना ले। तो इसके लिए क्या किया जाना चाहिए था, या अभी भी आगे क्या किया जाना चाहिए?

देश से और ख़बरें

अंतरराष्ट्रीय मामलों के जानकार तो अब मौजूदा परिस्थितियों में भारत को तालिबान के साथ सीधे संबन्ध बनाना ज़रूरी मानते हैं। इसी साल जून में सूत्रों के हवाले से ख़बर आई थी कि भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने तालिबान से मुलाक़ात की थी, लेकिन सरकार की ओर से इस ख़बर का खंडन किया गया था। लेकिन हालात तो ऐसे लगते हैं जैसे पाकिस्तान और चीन इस मामले में आगे दिखे। तभी भारत में अब आशंका जताई जाने लगी है कि पाकिस्तान और चीन तालिबान की मदद से भारत के ख़िलाफ़ आक्रामक नीति अपना सकते हैं। तालिबान से संबंध बनाने में पाकिस्तान के अपने हित तो हैं ही चीन को भी बड़ा फायदा नज़र आता है। उसे अपने शियजियांग प्रांत के वीगर मुसलमानों में कट्टरपंथ फैलने की चिंता है। इस मामले में तालिबान से गारंटी मिलने के बदले में चीन कुछ भी करने के लिए तैयार होगा। इससे भारत को हाशिए पर रखने का पाकिस्तान का लक्ष्य भी पूरा होगा। 

ख़ास ख़बरें

हालाँकि भारत की एक उम्मीद अभी भी बाक़ी है। ऐसा इसलिए कि तालिबान को इस बात का एहसास है कि सरकार बनाने के बाद उन्हें आर्थिक मदद की ज़रूरत होगी और भारत पश्चिमी देशों और दान देने वाले संगठनों से मदद दिलाने वाली कड़ी का काम कर सकता है। पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और वह ख़ुद बदनाम है इसलिए यह भूमिका अदा नहीं कर सकता। लेकिन चीन भारत की इस भूमिका की सबसे बड़ी रुकावट बन सकता है और पाकिस्तान पूरी कोशिश करेगा कि चीन यह काम करे। 

वीडियो चर्चा में देखिए, क्या भारत को अस्थिर करेगा तालिबान?
भारत की तुलना में आर्थिक रूप से संपन्न होने के बावजूद चीन अभी तक अफ़ग़ानिस्तान में निवेश के मामले में भारत से पीछे रहा है, लेकिन यह स्थिति बदलने में देर नहीं लगेगी। आर्थिक सहायत के मामले में चीन के साथ भारत नहीं जीत सकता लेकिन बरसों के काम से बनी अपनी साख और अफ़ग़ान लोगों के विश्वास के ज़रिए अपने निवेश और प्रभाव को बचाने की कोशिश कर सकता है। तालिबान भी पूरी तरह पाकिस्तान पर निर्भर रहने के बजाय भारत को वैकल्पिक दोस्त बनाना चाहेंगे। लेकिन क्या भारत की इस बारे में कोई नीति है?
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अमित कुमार सिंह

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें