loader

यौन उत्पीड़न मामले में जाँच समिति के सामने पेश हुए रंजन गोगोई

देश के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) रंजन गोगोई उन पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों की जाँच के लिए बनी तीन सदस्यीय समिति के सामने बुधवार को पेश हुए। इस दौरान उन्होंने समिति के सवालों के जवाब दिए। बता दें कि कुछ दिन पहले शिकायत करने वाली महिला ने ख़ुद को जाँच से यह कह कर अलग कर लिया था कि समिति के कामकाज के तौर तरीक़ों से वह सहमत नहीं हैं। इसके बाद महिला की ग़ैर मौजूदगी में ही जाँच प्रक्रिया आगे बढ़ी। 
इस जाँच समिति में जस्टिस एस. ए. बोबडे, इंदु मलहोत्रा और इंदिरा बनर्जी हैं। समिति ने जस्टिस गोगोई से आग्रह किया कि वह समिति के सामने आएँ और उसके सवालों के जवाब दें। मुख्य न्यायाधीश ने इसे मान लिया और समिति के सामने पेश होकर उसके प्रश्नों के उत्तर दिए। जाँच पूरी होने के बाद समिति अपनी रिपोर्ट बंद लिफ़ाफे में डाल कर सुप्रीम कोर्ट के महासचिव को दे देगी। समिति यह रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं करेगी। 
संबंधित ख़बरें
मुख्य न्यायाधीश की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट के महासचिव भी मौजूद थे। वह अपने साथ उस महिला की नियुक्ति से जुड़े काग़ज़ात, उसकी शिकायतों पर आंतरिक समिति की रिपोर्ट और दूसरी जानकारियों से जुड़ी फ़ाइलें लेकर आए थे। 
इंडियन एक्सप्रेस अख़बार के मुताबिक़, इसके पहले शिकायतकर्ता ने जाँच समिति को एक चिट्ठी लिख कर कहा था कि उन्हें समिति से डर लगता है। उन्होंने कहा था कि समिति को ऐसी प्रक्रिया अपनानी चाहिए जो बराबरी पर आधारित हो और निष्पक्षता सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि वह जाँच प्रक्रिया से इसलिए हट रही हैं कि इसके सदस्य यह नहीं समझ पा रहे हैं कि यह कोई साधारण शिकायत नहीं है, मुख्य न्यायाधीश के ख़िलाफ़ यौन उत्पीड़न की शिकायत है।  

मैनें उम्मीद की थी कि जाँच समिति मेरे साथ ऐसा रवैया अपनाएगी, जो संवेदनशील हो, जिससे मेरा डर और न बढ़े, मेरा कष्ट न बढ़े।


रंजन गोगोई पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली महिला

आरोपों की जाँच करने के लिए पिछले हफ़्ते ही तीन जजों की एक कमेटी बनाई गई थी। बाद में शिकायत करने वाली महिला ने कहा कि कमेटी के एक जज एन. वी. रमण जस्टिस गोगोई के नज़दीकी दोस्त हैं और उनके घर उनका आना जाना लगा रहता है, लिहाज़ा, उसे न्याय नहीं मिलेगा। इसके बाद जस्टिस रमण ने ख़ुद को इस कमेटी से अलग कर लिया था। 
शिकायतकर्ता ने कमेटी में एक ही महिला के होने पर भी आपत्ति जताई थी। रमण के हटने के बाद इन्दु मलहोत्रा को उनकी जगह कमेटी में लाया गया। मौजूदा कमेटी में एस. ए. बोबडे, इंदु मलहोत्रा और इंदिरा बनर्जी हैं। शिकायतकर्ता ने कहा था कि जब वह जस्टिस गोगोई के घर सरकारी काम से गई थी, उन्होंने उसके साथ छेड़छाड़ की थी।शिकायतकर्ता ने कहा था, ‘जाँच कमेटी का माहौल बेहद डरावना है, मैं बहुत ही नर्वस हो जाती हूँ क्योंकि सुप्रीम कोर्ट के जज मुझसे सवाल करते हैं और उस समय मेरे वकील भी वहाँ मौजूद नहीं रहते हैं।’
महिला ने कहा था कि पूरी प्रक्रिया की कोई ऑडियो या वीडियो रिकॉर्डिंग नहीं हो रही है न ही उन्हें कोई लिखित कॉपी दी जा रही है।
इसके पहले जस्टिस बोबडे ने कहा था, ‘यह एक इन-हाउस प्रक्रिया है और यह एक औपचारिक रूप से होने वाली न्यायिक कार्यवाही नहीं है।’ उन्होंने यह भी स्पष्ट किया था कि जाँच को पूरा करने के लिए कोई समय सीमा तय नहीं है और भविष्य में इस बारे में की जाने वाली कार्रवाई इस पर निर्भर करेगी कि जाँच में क्या सामने आता है और इसे पूरी तरह ‘गोपनीय’ रखा जाएगा।
बता दें कि भारत की न्यायपालिका के इतिहास में पहली बार किसी सीजेआई पर यौन शोषण का आरोप लगा है। सीजेआई रंजन गोगोई पर उन्हीं के दफ़्तर में काम कर चुकी 35 साल की जूनियर कोर्ट असिस्टेंट ने यह आरोप लगाया है। महिला के मुताबिक़, सीजेआई गोगोई ने अपने निवास कार्यालय पर उसके साथ शारीरिक छेड़छाड़ की और जब उसने इसका विरोध किया तो उसे कई तरह से परेशान किया गया और अंत में उसे नौकरी से भी बर्खास्त कर दिया गया।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें