loader

कांग्रेस फिर हमलावर, बोली - मोदी बताएं, चीन ने हमारी कितनी ज़मीन ले ली है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लेह दौरे के तुरंत बाद कांग्रेस ने उन पर जोरदार हमला बोला है। पार्टी ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा है कि हर दिन मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि चीनी सैनिकों ने भारत की और ज़्यादा ज़मीन को हड़प लिया है और सरकार इसे लेकर या तो चुप है या इससे ध्यान हटाने की कोशिश कर रही है। कांग्रेस ने कहा है कि देश के लोगों को सीधा-सीधा जवाब चाहिए कि चीन ने हमारी कितनी ज़मीन ले ली है। 

कांग्रेस ने एक और ट्वीट कर कहा है कि 15 जून की रात के बाद से ही सीमाओं की ज़मीनी हक़ीक़त को लेकर देश के लोगों को अंधेरे में रखा जा रहा है। पार्टी ने कहा है कि चुप रहने का समय ख़त्म हो गया है और अब जवाब देने का समय है। 

ताज़ा ख़बरें

कांग्रेस ने एक वीडियो भी जारी किया है और इसमें प्रधानमंत्री मोदी से कई सवाल पूछे हैं। पहला सवाल यह है कि चीन हमारी सीमा में कैसे घुसा और उसने कैसे हमारे 20 जवानों को शहीद कर दिया। कांग्रेस का एक और सवाल है, ‘चीनी सैनिक गलवान घाटी में 423 मीटर अंदर घुस आए हैं, क्या बीजेपी सरकार के पास हमारी ज़मीन को वापस लेने की कोई योजना है।’

पार्टी ने पूछा है कि पीएम मोदी हमारे शहीदों को इंसाफ़ कैसे दिलाएंगे और कब वह गलवान में हुई हिंसा और हमारी सीमा में घुसपैठ के लिए खुलकर चीन का नाम लेंगे और सरकार इस मामले में चर्चा के लिए संसद का विशेष सत्र कब बुलाएगी।
कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने भी ट्वीट कर कहा है कि पीएम मोदी चीन का नाम क्यों नहीं लेते। उन्होंने पूछा है कि मज़बूत भारत के प्रधानमंत्री इतने कमजोर क्यों हैं और चीन से आंख में आंख डालकर बात कब होगी?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस बयान पर कि भारत की सीमाओं में कोई घुसपैठ नहीं हुई है, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को ही एक बार फिर जोरदार हमला बोला। राहुल ने ट्वीट कर कहा, ‘लद्दाख के लोग कह रहे हैं कि चीन हमारी ज़मीन ले रहा है और प्रधानमंत्री कहते हैं कि हमारी ज़मीन किसी ने नहीं ली है। जाहिर है, कोई न कोई झूठ बोल रहा है।’ 

राहुल ने ट्वीट में एक वीडियो भी अटैच किया है। राहुल के मुताबिक़, इस वीडियो में लद्दाख के कई लोग कह रहे हैं कि चीन हमारी सीमा के अंदर घुस गया है और हमारी ज़मीनें छीनी जा रही हैं। वीडियो में कुछ लोग कहते हैं कि चीन ने कई जगहों पर कब्जा कर लिया है और वह गलवान घाटी, फिंगर 4 से फिंगर 8 में कई किमी. तक अंदर घुस आया है। गलवान घाटी में भारतीय जवानों की शहादत के बाद से ही राहुल गांधी मोदी सरकार पर लगातार हमलावर हैं। 

देश से और ख़बरें

राहुल गांधी ने कुछ दिन पहले मोदी सरकार से सवाल पूछा था, 'क्या भारतीय ज़मीन पर चीन ने क़ब्ज़ा किया है?’ राहुल ने इससे पहले पूछा था, ‘चीन ने हमारे जवानों को मारा है, चीन ने हमारी ज़मीन ली है, तब इस तनाव के वक्त चीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ क्यों कर रहा है।’ भारत-चीन सीमा विवाद पर देखिए वरिष्ठ पत्रकार आशुतोष का वीडियो - 

कुछ दिन पहले राहुल ने गलवान पर ट्वीट करते हुए कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय क्षेत्र को चीनी आक्रमण के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। राहुल ने दो सवाल पूछे थे। पहला सवाल यह था अगर धरती चीन की थी तो हमारे सैनिक क्यों मारे गए और दूसरा सवाल यह कि वे कहां मारे गए। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें