loader

सोनिया-मनमोहन ने मोदी सरकार से पूछा, 17 मई के बाद क्या योजना है?

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मोदी सरकार से पूछा है कि लॉकडाउन 3.0 के बाद मोदी सरकार की क्या योजना है? दोनों नेताओं ने बुधवार को कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये बातचीत की। पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बातचीत के बारे में जानकारी दी। 

सोनिया ने सरकार से पूछा कि 17 मई के बाद क्या होगा और लॉकडाउन कब तक जारी रहेगा। मनमोहन सिंह ने कहा, ‘मुख्यमंत्रियों को भारत सरकार से इस बारे में पूछना चाहिए कि देश को लॉकडाउन से बाहर निकालने को लेकर उसकी क्या रणनीति है।’ लॉकडाउन का तीसरा चरण 17 मई तक है। 

ताज़ा ख़बरें

इस दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा और कहा कि दिल्ली में बैठे लोग ज़ोन बनाने का फ़ैसला कर रहे हैं जबकि उन्हें ज़मीनी हालात के बारे में कुछ पता नहीं है। 

पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी ने भी ऐसा ही आरोप लगाया और कहा कि केंद्र सरकार बिना राज्यों से बातचीत किए ज़ोन बनाने का फ़ैसला ले रही है और इससे अजीब हालात बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में बैठे लोग मुख्यमंत्रियों से सलाह तक नहीं लेते। 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि बिना प्रोत्साहन पैकेज के राज्य कैसे चलेंगे। गहलोत ने कहा कि लॉकडाउन की वजह से राजस्थान सरकार को 10 हज़ार करोड़ रुपये का नुक़सान हुआ है।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, ‘राज्य बेहद ख़राब आर्थिक हालात का सामना कर रहे हैं। उन्हें तुरंत मदद दिए जाने की ज़रूरत है।’ उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ अकेला ऐसा राज्य है, जहां 80 फ़ीसदी छोटे उद्योग शुरू हो चुके हैं और 85 हज़ार श्रमिक काम पर लौट आए हैं। 

पिछले हफ़्ते कांग्रेस ने मोदी सरकार से पूछा था कि लॉकडाउन कब ख़त्म होगा। सुरजेवाला ने पूछा था, ‘लॉकडाउन 3.0 के पीछे क्या उद्देश्य है। क्या यह आख़िरी है या लॉकडाउन 4.0 और लॉकडाउन 5.0 भी आएगा। यह पूरी तरह ख़त्म कब होगा।’

सुरजेवाला ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट पर, बुलेट ट्रेन परियोजना के ख़र्चों में कटौती करें और इससे बचने वाले पैसे को कोरोना से लड़ाई में राज्यों को दिया जाए।  

देश से और ख़बरें

प्रवासी मजदूरों की आवाज़ उठाई 

कोरोना संकट के दौरान कांग्रेस मोदी सरकार को तो घेर ही रही है, अर्थव्यवस्था और प्रवासी मजदूरों से जुड़े मुद्दों पर भी उसने आक्रामक तेवर दिखाए हैं। कांग्रेस की ओर से जब प्रवासी मजदूरों के ट्रेन भाड़े का ख़र्च उठाने की घोषणा की गई थी तो ख़ासा हंगामा मच गया था। 

कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि प्रवासी मजदूरों से किराया वसूला जा रहा है। सोनिया गांधी के बाद राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और पी. चिदंबरम ने भी मोदी सरकार को कटघरे में खड़ा किया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें