loader

सावरकर पर कांग्रेस के बुकलेट पर क्यों मचा है घमासान? 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के राष्ट्रीय अधिवेशन के रंग में भंग पड़ गया है। पांच दिनों का अधिवेशन गुरुवार से इंदौर में आरंभ हुआ है। मोहन भागवत इस आयोजन में शामिल हैं। राष्ट्रीय सेवादल ने संघ पर हमला बोला है। जवाब में बीजेपी भी मैदान में उतर आयी है।

देश से और खबरें
आरएसएस का अधिवेशन इंदौर में हो रहा है। इधर भोपाल में सेवादल दस दिनों का राष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर कर रहा है। शिविर के पहले दिन सेवादल ने साहित्य बाँटा तो बवाल हो गया। दरअसल सेवादल द्वारा बाँटे गए साहित्य में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर तीखा हमला बोला गया है। संघ को हिटलर के नात्सीवाद और मुसोलिनी के फासीवाद से प्रेरित क़रार दिया गया है।

सावरकर पर कटाक्ष

कांग्रेस की ओर से वितरित साहित्य में वीर सावरकर पर भी तीखे कटाक्ष किए गए हैं। एक बुकलेट ‘वीर सावरकर, कितने वीर’ शीर्षक से है। इसमें लिखा है कि जब नेताजी सुभाषचंद्र बोस द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान विदेशी सहायता सुनिश्चित कर रहे थे, तब सावरकर ने अंग्रेज़ों को पूर्ण सैन्य सहयोग की पेशकश की थी। उन्होंने हिटलर की तारीफ भी की थी।

बुकलेट में लैरी कॉलिन्स और डॉमिनिक लापिएर की किताब ‘फ्रीडम एट मिडनाइट’ के पेज नंबर 423 के हवाले से कहा गया है कि सावरकर अपने अनुयायियों को अल्पसंख्यक महिलाओं से दुष्कर्म के लिए उकसाते थे। साथ ही 12 साल की उम्र में उन्होंने मसजिद पर पथराव किया था।
कांग्रेस की ओर से साहित्य में एक जगह सावरकर को समलैंगिक संबंधों का ‘शौकीन’ भी करार दिया गया है। नाथूराम गोडसे से संबंध भी जोड़े गये हैं।

बीजेपी का पलटवार

सेवादल के ‘हमले’ से बीजेपी गुस्सा हो गई है। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह ने एक बयान में कहा है, ‘कांग्रेस के नेता उन राष्ट्र भक्तों को निशाना बनाने से नहीं चूक रहे हैं जो विशेष रूप से बहुसंख्यक आबादी के हितचिंतक रहे हैं। इतिहास में ऐसा कोई उदाहरण नहीं मिलता कि अंग्रेजों का विरोध करने के कारण सावरकर और उनके भाई वर्षों तक एक ही जेल में रहे। दोनों को इसकी जानकारी नहीं थी।

मध्य प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और बीजेपी के वरिष्ठ नेता गोपाल भार्गव ने कहा है कि कांग्रेस के नेताओं को सिर्फ़ एक ही परिवार के भक्ति भाव से ही मतलब है, उसे भारत के इतिहास और महापुरूषों की जानकारी नहीं है।
बीजेपी ने कहा है कि इतिहास गवाह है कांग्रेस ने महात्मा गांधी, सरदार वल्लभ भाई पटेल और बाबा साहेब आंबेडकर जैसी महान शख़्सियतों को अपमानित करने का काम किया है।

कांग्रेस का जवाब

उधर सेवादल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालजी देसाई ने दावा किया है कि वितरित साहित्य पूरी तरह से तथ्यात्मक और प्रमाणित है। उन्होंने कहा, ‘यह बुकलेट एक साल पहले प्रकाशित की गई है। इसमें सावरकर की लिखी किताब के तथ्य भी शामिल हैं। आरएसएस कभी भी राष्ट्र भक्त संगठन नहीं रहा।’

प्रियंका भी आयेंगी

सेवादल के प्रशिक्षण शिविर में कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक और अहमद पटेल समेत कई वरिष्ठ नेता आ रहे हैं। सेवादल का दावा तो यह भी है कि 7 जनवरी को कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी शिविर में शामिल होंगी। वे सत्र को संबोधित करेंगी।

भागवत ने पढ़ा इक़बाल का शेर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की कार्यकारिणी की बैठक के लिए संघ प्रमुख मोहन भागवत गुरूवार को इंदौर पहुंच गये हैं। इंदौर में कई कार्यक्रमों में उन्होंने गुरूवार को शिरकत की।
भागवत ने पढ़ा इक़बाल का शेर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की कार्यकारिणी की बैठक के लिए संघ प्रमुख मोहन भागवत गुरूवार को इंदौर पहुंच गये हैं। इंदौर में कई कार्यक्रमों में उन्होंने गुरूवार को शिरकत की।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें