loader

कोरोना: 2 हफ़्ते के लिये लॉकडाउन का आगे बढ़ना तय, केंद्र व राज्य सहमत

लॉकडाउन को बढ़ाये जाने के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को चार घंटे तक 13 राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये बातचीत की। वीडियो कॉन्फ़्रेन्सिंग के दौरान प्रधानमंत्री और कुछ मुख्यमंत्रियों ने मास्क पहना हुआ था। इस दौरान केंद्र व राज्यों ने लॉकडाउन को 2 हफ़्ते और बढ़ाये जाने पर सहमति जताई। लॉकडाउन की मियाद 14 अप्रैल को समाप्त हो रही है। 

बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने संकेतों में कहा कि जान और जहान दोनों अहम है। उनका साफ इशारा लोगों के जीवन और गिरती अर्थव्यवस्था को बचाने की ओर था। वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के ख़त्म होने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ‘प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन को बढ़ाकर एकदम सही फ़ैसला लिया है। अगर अब लॉकडाउन को रोका जाता है तो जो हमारी स्थिति बेहतर हुई है, वह सब हम गंवा देंगे। इसलिये लॉकडाउन को बढ़ाना ज़रूरी है।’ इस दौरान मुख्यमंत्रियों ने केंद्र सरकार से राहत पैकेज देने का भी अनुरोध किया। 

केजरीवाल ने कहा कि ताज़ा हालात लॉकडाउन को हटाये जाने के लिये सही नहीं हैं और लॉकडाउन को लेकर फ़ैसला राष्ट्रीय स्तर पर होना चाहिए न कि राज्यों के स्तर पर, वरना लॉकडाउन का मतलब ही ख़त्म हो जायेगा।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी लॉकडाउन को बढ़ाने का अनुरोध किया। इसी तरह राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को बढ़ाये जाने की ज़रूरत है। बिहार सरकार भी लॉकडाउन बढ़ाने के समर्थन में है। 

ताज़ा ख़बरें

'धन उपलब्ध कराये केंद्र सरकार' 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री मोदी से कहा कि लॉकडाउन का विस्तार मानवीय और व्यावहारिक तरीके से किया जाना चाहिए क्योंकि इससे उनके राज्य की अर्थव्यवस्था के सामने संकट खड़ा हो रहा है। बनर्जी ने केंद्र सरकार से कहा कि वह कोरोना वायरस के इलाज के लिये राज्यों को धन उपलब्ध कराये। 

इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा, ‘मैं आप सभी के संपर्क में हूं। अगर कोई ज़रूरी बात हो, तो हम फ़ोन पर बात कर सकते हैं। मैं आपके लिये 24x7 उपलब्ध हूं।’ 

उड़ीसा सरकार पहले ही 30 अप्रैल तक लॉकडाउन को बढ़ाने का एलान कर चुकी है। कर्नाटक ने भी लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाये जाने का समर्थन किया है। पंजाब ने लॉकडाउन को 1 मई तक के लिये बढ़ा दिया है। 

देश से और ख़बरें

फिर करेंगे देश को संबोधित 

बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री लॉकडाउन के मुद्दे पर एक बार फिर देश को संबोधित कर सकते हैं। इससे पहले वह जनता कर्फ्यू को लेकर और 21 दिनों के लॉकडाउन के मौक़े पर देश को संबोधित कर चुके हैं। कुछ दिन पहले उन्होंने एक वीडियो संदेश जारी कर लोगों से 5 अप्रैल को रात 9 बजे 9 मिनट तक दिये जलाने का आग्रह किया था। 

तेजी से बढ़े हैं मामले

भारत में बीते कुछ दिनों में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं और यह आंकड़ा 7500 के क़रीब जा पहुंचा है जबकि 239 लोगों की जान इस वायरस ने ले ली है। शनिवार को वायरस से संक्रमण के 1035 मामले सामने आए हैं जबकि इस दौरान 40 लोगों की मौत हुई है। दुनिया भर में 17 लाख लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और मौतों का आंकड़ा भी 1 लाख 3 हज़ार से ज़्यादा हो गया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें