loader

दिल्ली सरकार ने शराब पीने की उम्र 25 से घटाकर 21 साल की 

दिल्ली सरकार ने नई शराब नीति की घोषणा कर दी है। इसमें तीन अहम बातें हैं। पहली यह कि शराब पीने की उम्र 25 साल से घटाकर 21 साल कर दी गई है। दूसरी यह कि दिल्ली में शराब की नई दुकान नहीं खोली जाएगी। तीसरी बात यह कि शराब की कोई भी दुकान अब सरकार की नहीं होगी और इसे निजी हाथों में दे दिया जाएगा। नई शराब नीति को सोमवार को मंजूरी दे दी गई। 

उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने नई शराब नीति की घोषणा करते हुए यह भी बताया कि 2016 से अब तक एक भी शराब की नई सरकारी दुकान दिल्ली में नहीं खोली गई है। 

सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार के द्वारा जो शराब की दुकानें चलाई जा रही हैं उन्हें तीन महीने का वक़्त दिया गया है, उसके बाद इन्हें बंद कर दिया जाएगा। इनकी जगह पर नई दुकानें खोली जाएंगी और इनके लिए निविदा जारी की जाएगी। 

ताज़ा ख़बरें
नई शराब नीति में चौंकाने वाली बात यह है कि शराब पीने की उम्र घटाई गई है। क्या इससे ऐसे युवाओं को जो अब तक 25 साल की उम्र का प्रतिबंध होने के कारण बार या शराब परोसने वाली दुकानों में जाने से डरते थे उन्हें बढ़ावा मिलेगा। अब वे धड़ल्ले से ऐसी जगहों पर जा सकेंगे। 

शराब माफ़िया का हवाला 

उन्होंने कहा कि 849 शराब की दुकानों में से 60 फ़ीसदी दुकानें सरकार की हैं और ये दुकानें निजी दुकानों के मुक़ाबले सरकार को बहुत कम टैक्स देती हैं। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में शराब माफ़िया की जबरदस्त पकड़ है। सरकार की 849 दुकानों के अलावा 2 हज़ार दुकानें शराब माफिया चलाते हैं। ये दुकानें घरों-गोदामों से चलती हैं। उन्होंने कहा कि सरकारी दुकानों में टैक्स चोरी से लेकर तमाम तरह की गड़बड़ियां हैं। 

सिसोदिया ने कहा कि 50 फ़ीसदी राजस्व 189 दुकानों से आ रहा है और इससे पता चलता है कि बाक़ी जगहों से राजस्व की चोरी हो रही है। उप मुख्यमंत्री का कहना है कि नई शराब नीति का मुख्य उद्देश्य दिल्ली में शराब माफ़ियाओं पर शिकंजा कसना और शराब की बिक्री से दिल्ली सरकार का राजस्व बढ़ाना है।  

केजरीवाल सरकार को उम्मीद है कि इन सुधारों के बाद अभी तक सरकार को शराब से जो 6,500 करोड़ का राजस्व मिल रहा है वह बढ़कर 8500 करोड़ हो सकता है।

सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में शराब की दुकानों को लेकर असमानता है। कई वार्डों में शराब की दुकानें बहुत ज़्यादा है और कई वार्ड खाली हैं। उन्होंने कहा कि 272 वार्ड में से 54 वार्ड ऐसे हैं, जहां पर शराब की दुकानें तय संख्या से ज़्यादा है। उन्होंने कहा कि कई जगहों पर एक गली में ही तीन दुकानें हैं और इस वजह से अवैध शराब का कारोबार चरम पर है। 

शराब माफ़ियाओं पर कार्रवाई 

सिसोदिया ने कहा, “हम लोग कोशिश करते रहे कि अवैध शराब के कारोबार को एक्साइज ड्यूटी से कंट्रोल करें और पिछले 2 साल में लाखों लीटर अवैध शराब दिल्ली में पकड़ी गई हैं।” उन्होंने कहा कि शराब माफ़ियाओं के ख़िलाफ़ सरकार ने 1864 एफ़आईआर दर्ज कराई हैं और अवैध शराब के कारोबार में शामिल 1900 से ज़्यादा लोगों को गिरफ़्तार किया है। 

देश से और ख़बरें

केजरीवाल सरकार का साफ कहना है कि सरकारी दुकानों को बंद कर शराब के काम को निजी हाथों में देने से टैक्स चोरी रुकेगी, राजस्व बढ़ेगा। उसका दावा है कि इससे अवैध शराब का कारोबार ख़त्म हो जाएगा और इससे अपराध भी रुकेंगे लेकिन सीधा मक़सद यही है कि केजरीवाल सरकार शराब से मिलने वाले राजस्व को बढ़ाना चाहती है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें