loader

गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में ट्रैक्टर रैली को पुलिस की मंजूरी सशर्त

दिल्ली पुलिस ने किसानों को 26 जनवरी को होने वाली ट्रैक्टर परेड निकालने की इजाजत दे दी है, लेकिन कई शर्तें भी लगाई हैं। पुलिस ने कहा है कि किसान दिल्ली में घुस तो सकेंगे लेकिन गणतंत्र दिवस परेड में बाधा नहीं डाल सकेंगे। किसानों की रैली गणतंत्र दिवस परेड ख़त्म होने पर दोपहर बाद ही निकाली जा सकेगी। तय रूटों पर ही ट्रैक्टर रैली निकालने की छूट होगी।

पुलिस ने रविवार को प्रेस कॉन्फ़्रेंस में साफ़ तौर पर कहा है कि उसने इस रैली को मंजूरी सिर्फ़ किसानों की माँगों के प्रति सम्मान दिखाने के लिए दी है। पुलिस ने कहा है कि किसान कुछ किलोमीटर तक दिल्ली में प्रवेश कर सकते हैं और फिर तय स्थानों पर निकल सकते हैं। हालाँकि भाग लेने वाले ट्रैक्टरों की संख्या अभी तय नहीं की गई है, लेकिन मार्ग को इस तरह से तय किया गया है कि ठीक से सुरक्षा प्रबंध किया जा सके। सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किए गए हैं। 

ताज़ा ख़बरें

प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्पेशल सीपी (इंटेलिजेंस) दीपेंद्र पाठक ने कहा, 'हमने भारतीय किसान यूनियन नेताओं के साथ विचार-विमर्श किया और इस बात पर सहमति है कि वे राजपथ पर गणतंत्र दिवस समारोह के बाद अपना मार्च करेंगे। परेड के दौरान कोई गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए। हम उन्हें पर्याप्त सुरक्षा देंगे; उनका मार्च शांतिपूर्ण होगा और आख़िर में वे सीमा पर लौट आएंगे।' पुलिस किसानों को रोकने के लिए लगाए गए बैरिकेड को 26 जनवरी को हटाएगी। 

बीते कई दिनों से इसे लेकर किसान नेताओं और पुलिस के बीच बातचीत चल रही थी। किसानों ने पुलिस से कहा है कि वे दिल्ली की बाहरी रिंग रोड पर ट्रैक्टर परेड निकालेंगे और गणतंत्र दिवस समारोह में किसी भी तरह की रुकावट पैदा नहीं करेंगे। किसान नेताओं ने कहा है कि उनकी यह परेड पूरी तरह शांतिपूर्ण रहेगी। 

संयुक्त किसान मोर्चा ने रविवार को कहा कि झांकी के साथ केवल ट्रैक्टर और ट्रॉलियों को मार्च में अनुमति दी जाएगी; किसी को भी हथियार नहीं रखना चाहिए, लाठियाँ भी नहीं; एक ट्रैक्टर पर अधिकतम 5 लोग सवार हो सकते हैं। कोई भी ट्रैक्टर के बोनट, बम्पर या छत पर नहीं चढ़ेगा।

इससे पहले शनिवार को भी किसान संयुक्त मोर्चा की ओर से कहा गया कि परेड में शामिल ट्रैक्टर्स पर भारत का तिरंगा और किसानों की यूनियनों के झंडे लगे होंगे। किसी भी राजनीतिक दल के झंडे लगाने की अनुमति नहीं होगी। परेड में इस आंदोलन में शहीद हुए लोगों के परिवार के सदस्य, सेना में रह चुके अफ़सर और नामी खिलाड़ी भी शामिल होंगे। 

delhi police permission for farmers tractor march on republic day - Satya Hindi

दिल्ली पुलिस ने किसान ट्रैक्टर परेड पर रोक लगाने की मांग की थी। पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में कहा था कि परेड होने से गणतंत्र दिवस समारोह के आयोजन में अड़चन आएगी और इससे दुनिया भर में देश की छवि ख़राब होगी।

अदालत ने कहा था कि पुलिस को ही इस बारे में फ़ैसला करना होगा कि परेड की अनुमति दी जानी चाहिए या नहीं। अदालत ने यह भी कहा था कि पुलिस के पास इस बारे में फ़ैसला लेने का पूरा अधिकार है और वह इस मामले में दख़ल नहीं दे सकती। 

वीडियो में देखिए, अब क्या होगा किसानों का?

कृषि क़ानूनों को लेकर जारी गतिरोध के बीच किसानों और सरकार के बीच शुक्रवार को हुई ग्यारहवें दौर की बैठक भी बेनतीजा रही। बैठक के बाद किसान नेता बलवीर सिंह राजेवाल ने कहा कि सरकार ने किसानों के सामने एक बार फिर पुराना प्रस्ताव रखा लेकिन किसानों ने इसे मानने से इनकार कर दिया। अगली बैठक के लिए कोई तारीख़ भी तय नहीं की गई है। इसका मतलब साफ है कि अब आगे जल्द कोई बातचीत होनी मुश्किल है। 

बैठक के बाद कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, ‘बैठक के दौरान जब किसानों ने कहा कि वे सरकार के प्रस्ताव पर राजी नहीं हैं और क़ानूनों को रद्द करवाना चाहते हैं तो सरकार की ओर से कहा गया कि क़ानूनों को स्थगित करने का जो प्रस्ताव दिया गया है, वह किसानों और देश के हित में है।’ 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें