loader
फ़ोटो क्रेडिट - @hssethi5

कोरोना: डॉक्टर्स के सामने ख़ुद की भी जान बचाने की चुनौती

कोरोना संक्रमितों का इलाज कर रहे डॉक्टर्स के लिए अपनी जान बचाना भी एक बड़ी चुनौती है। बीते कुछ दिनों में केवल राजधानी दिल्ली में ही कई अस्पतालों के डॉक्टर कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। इनमें दिल्ली के कैंसर इंस्टीट्यूट, आंबेडकर अस्पताल में बड़ी संख्या में डॉक्टर, नर्स इस वायरस की चपेट में आ गये। 

सोशल मीडिया पर ऐसी कई तसवीरें मौजूद हैं जिनमें डॉक्टर्स दिन-रात काम करके अस्पतालों में ही सोने के लिए मजबूर हैं। क्योंकि उन्हें डर है कि इससे उनके परिजन और उनके संपर्क में आने वाले दूसरे लोग भी संक्रमित हो सकते हैं। कई घंटों तक मास्क पहनने के कारण कई डॉक्टर्स के चेहरे पर घाव हो चुके हैं। 

ताज़ा ख़बरें
आप सोचिए कि पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीई) किट पहनकर 10-12 घंटे ड्यूटी करना कितना मुश्किल होता होगा। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में डॉक्टर ने बताया था कि किट के अंदर भयंकर पसीना आ जाता है। किट को पहने रहने के दौरान आप कुछ खा-पी तक नहीं सकते। पिछले दो-तीन महीने से कई अस्पतालों में डॉक्टर्स को छुट्टी नहीं मिली है और आगे न जाने कितने दिन इन बेहद कठिन हालातों में उन्हें काम करना होगा। 

ऐसे ही एक कोरोना वॉरियर डॉक्टर पुष्कर दहीवाल कोरोना संदिग्धों का स्वैब लेते हैं। पुष्कर ने न्यूज़ एजेंसी पीटीआई को बताया कि यह बेहद ख़तरे वाला काम है। पुष्कर महाराष्ट्र के औरंगाबाद के एक सरकारी अस्पताल में एक दिन में 80 से लेकर 100 सैंपल लेते हैं। उन्होंने पीटीआई को बताया कि तीन दिन काम करने के बाद उन्हें ख़ुद को 14 दिन के लिए क्वरेंटीन करना होता है। 

पुष्कर कहते हैं कि संदिग्ध व्यक्ति के खांसने या छींकने से पहले ही हमें सैंपल ले लेना होता है और इसके तुरंत बाद इसे सील करके स्टोर करना होता है। वह कहते हैं कि इस काम में ग़लती के लिए कोई जगह नहीं है।

कोरोना संकट के इस दौर में डॉक्टर्स पर हमले की ख़बरें भी सामने आईं। लेकिन केंद्र सरकार ने अध्यादेश लाकर साफ़ कर दिया कि डॉक्टर्स पर हमला बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अध्यादेश के मुताबिक़, डॉक्टर्स पर हमला करने वालों को अधिकतम 7 साल की सजा और साथ में जुर्माना भी देना होगा। 

देश से और ख़बरें

इस बीच देश भर से डॉक्टर्स ने इस बात की शिकायत की है कि वे लोग पीपीई किट, सर्जिकल ग्लव्स और एन95 मास्क की कमी से परेशान हैं। कई जगहों पर सैनिटाइजर भी डॉक्टर्स को नहीं मिल रहे हैं। लेकिन इस सबके बाद भी वे एक बहुत लंबी जंग में जुटे हुए हैं। 

डॉक्टर्स के अलावा चिकित्सा क्षेत्र के ही एमबीबीएस और बाक़ी विषयों की पढ़ाई कर रहे ट्रेनी डॉक्टर्स, जूनियर डॉक्टर्स नर्स, फ़ॉर्मासिस्ट, एंबुलेंस के ड्राइवर, सफ़ाईकर्मी भी इस लड़ाई में अपनी पूरी ताक़त झोंक चुके हैं। भारत ही नहीं दुनिया भर में डॉक्टर दिन-रात काम कर रहे हैं और जब तक कोरोना संक्रमण के मामले आते रहेंगे, तब तक उन्हें शायद एक दिन का भी आराम नहीं मिल पाएगा।  

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें