loader
फ़ोटो साभार: ट्वीटर/पीआईबी बिहार

जानिए क्या है FASTag; गाड़ी में नहीं लगाया तो टोल टैक्स दोगुना

क्या अपनी गाड़ी में FASTag है? यदि नहीं है तो काफ़ी नुक़सान में रहेंगे। आपकी गाड़ी में फास्टैग (FASTag) नहीं है और यदि नेशनल हाइवे से गुजर रहे हैं तो दोगुना टोल टैक्स देना पड़ेगा। सरकार ने रविवार को ही इसकी घोषणा की थी कि 15 फ़रवरी की आधी रात से इसको लागू कर दिया जाएगा। यानी 16 फ़रवरी के बाद से गाड़ियों में फास्टैग चिपका होना चाहिए।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने घोषणा की थी कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर सभी लेन 'टोल प्लाजा की फास्टैग लेन' घोषित की जाएगी। इससे पहले केंद्र सरकार ने वाहनों के लिए फास्टैग प्राप्त करने की समय सीमा एक जनवरी तय की थी लेकिन इसे बाद में 15 फ़रवरी तक बढ़ा दिया गया था। 

ताज़ा ख़बरें

मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि वाहनों में फास्टैग चालू नहीं होने पर दोगुना शुल्क भुगतान करना होगा। तो क्या आपको पता है  कि आख़िर यह फास्टैग क्या है? किन वाहनों के लिए यह ज़रूरी है और कैसे यह काम करता है? 

राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह फास्टैग को नेशनल पेयमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा विकसित किया गया है। यह इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणालियों के साथ काम करता है। फास्टैग एक स्टिकर है जिसे आपकी कार के शीशे पर चिपकाया जा सकता है। इस पर बारकोड होता है जो आपके वाहन के पंजीकरण विवरण के साथ जुड़ा होता है। टोल राशि प्रीपेड बैलेंस से डिजिटल रूप से काटा जाता है। यानी टोल प्लाजा पर किसी स्टाफ़ से बातचीत किए बिना कार के गुजरने पर टोल टैक्स कट जाता है।

कहाँ मिलेगा FASTag?

  • आपको ड्राइवर का लाइसेंस, वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र और पासपोर्ट साइज की तसवीर की ज़रूरत होगी। 
  • कुछ टोल प्लाजा, ट्रांसपोर्ट कार्यालयों से FASTag खरीद सकते हैं। पेटीएम और एमेज़ॉन जैसे पोर्टल पर भी मिलेगा।
  • एचडीएफ़सी बैंक, एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक आदि बैंकों की वेबसाइटों पर ऑनलाइन उपलब्ध।
  • केवाईसी प्रक्रिया के लिए बैंकों को पैन और आधार कार्ड की भी आवश्यकता होगी।

कितने रुपये लगेंगे?

फास्टैग खरीदने की लागत आपके वाहन के प्रकार और उस वेबसाइट पर निर्भर करेगी जहाँ से आप इसे प्राप्त कर रहे हैं। मिसाल के तौर पर कार के लिए पेटीएम से 500 रुपये में खरीदते हैं तो 250 रुपये आपकी रिफंडेबल सिक्योरिटी डिपॉजिट होगी और 150 रुपये आपके वॉलेट बैलेंस होंगे।

कैसे रिचार्ज करें?

आप इंटरनेट बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड और UPI का उपयोग करके अपने फास्टैग डिजिटल वॉलेट को रिचार्ज कर सकते हैं। एक फास्टैग खरीद की तारीख़ से पाँच साल के लिए वैध होगा और रिचार्ज करने पर इसके साथ कोई आगे की वैधता अवधि नहीं है।

देश से और ख़बरें

इनको मिली है छूट

जिन न्यायाधीशों, मंत्रियों, सांसदों, शीर्ष नौकरशाहों, सैन्य अधिकारियों और आपातकालीन सेवा के कर्मचारियों को टोल का भुगतान करने से छूट है उन्हें फास्टैग चिपकाने की ज़रूरत नहीं है।

15 फ़रवरी को आधी रात से फास्टैग को शुरू किए जाने की घोषणा के बाद कई टोल प्लाजा पर फास्टैग खरीदने के लिए लंबी लाइनें लग गईं। टीओआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, पुणे में कई टोल प्लाजों पर फास्टैग की बिक्री दो-तीन गुनी बढ़ गई। 

ढाई करोड़ फास्टैग यूज़र

परिवहन मंत्रालय के ताज़ा बयान के अनुसार, देश में 2.54 करोड़ से ज़्यादा फास्टैग यूज़र हैं। इससे कुल टोल संग्रह का 80% आता है। फास्टैग के माध्यम से दैनिक टोल संग्रह 89 करोड़ का आँकड़ा पार कर गया है। कहा गया है कि फास्टैग का पंजीकरण कुछ मार्गों पर 90% हो गया है और केवल 10 प्रतिशत लोग ही बचे हैं। 

ख़ास ख़बरें
बता दें कि हाल के एक बयान में ट्रांसपोर्ट मंत्रालय ने यह साफ़ किया है कि यह डिजिटल मोड के माध्यम से टोल भुगतान को और बढ़ावा देने के लिए किया गया है। टोल प्लाजा के माध्यम से मार्ग तो आसान होगा ही, इसके साथ-साथ वेटिंग टाइम और ईंधन की ख़पत कम होगी। 1 जनवरी 2021 को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने मोटर वाहनों में FASTag के फिट होने के लिए श्रेणी M और N तय किया था। मोटर वाहनों की श्रेणी M कम से कम चार पहियों के लिए लोगों को लाने-ले जाने के लिए उपयोग किया जाता है, जबकि श्रेणी N कम से कम चार पहियों वाले उन मोटर वाहनों के लिए है जिनका उपयोग माल ढोने के लिए किया जाता है। इनमें सामान के अलावा लोग भी ले जा सकते हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें