loader
फ़ोटो साभार: @Etahpolice

क्रिकेटर की बेटी को धमकी देने वाला इंजीनियर हैदराबाद से गिरफ़्तार

भारतीय क्रिकेटर की बेटी को ऑनलाइन रेप की धमकी देने के आरोप में हैदराबाद के एक सॉफ़्टवेयर इंजीनियर को गिरफ्तार किया गया है। भारत द्वारा पाकिस्तान के ख़िलाफ़ टी-20 विश्व कप मैच हारने और धर्म के आधार पर निशाना बनाए गए मोहम्मद शमी के समर्थन में आने के बाद क्रिकेटर को निशाना बनाया गया था। इसी बीच क्रिकेटर की बेटी को लेकर ऑनलाइन धमकी दी गई थी। इस पर तब काफ़ी विवाद हुआ था। सोशल मीडिया पर एक धड़े ने धमकी देने वाले के पाकिस्तानी होने का दावा किया था जबकि कुछ लोगों ने यह साबित करने की कोशिश की थी कि वह भारत के हैदराबाद का है।

अब मुंबई पुलिस ने भी आरोपी को हैदराबाद का ही बताया है। मुंबई पुलिस की एक विशेष टीम ने 23 वर्षीय रामनागेश श्रीनिवास अकुबाथिनी को बुधवार दोपहर को गिरफ्तार किया। 

ताज़ा ख़बरें

आरोपी को पुलिस मुंबई ले गई है। पुलिस द्वारा इस मामले की जाँच शुरू करने के बाद आरोपी ने कथित तौर पर अपना ट्विटर हैंडल बदल लिया था और खुद के एक पाकिस्तानी यूजर होने का स्वांग रचा। उसके ख़िलाफ़ धारा 354 (ए) (यौन उत्पीड़न), 506 (आपराधिक धमकी), आईपीसी की धारा 500 (मानहानि) के तहत और आईटी अधिनियम में प्राथमिकी दर्ज की गई है। 

रिपोर्ट के अनुसार वह एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर है, उसने कथित तौर पर पहले एक खाद्य वितरण ऐप के लिए काम किया था और उसने पीएचडी करने के लिए नौकरी छोड़ दी थी।

इस गिरफ़्तारी के बाद सोशल मीडिया पर अब उन लोगों पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं जिन्होंने दावा किया था कि एक पाकिस्तानी यूज़र ने क्रिकेटर की बेटी को धमकी दी। शिवसेना की नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने इस मामले में ट्वीट किया है, 'पाकिस्तान से नहीं बल्कि हैदराबाद से गिरफ्तार किया गया है। उन लोगों के लिए जिन्होंने इसे दूसरा रंग देने की कोशिश की थी। आपकी नफरत आपको कहां तक ले जाएगी? मुंबई पुलिस ने अच्छा काम किया।' 

क्रिकेटर की बेटी को धमकी देने वाला ट्वीट जब सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था तो दिल्ली महिला आयोग ने इस मामले का संज्ञान लेकर दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी करते हुए कार्रवाई करने को कहा था।  

पुलिस उपायुक्त (साइबर) को भेजे गए डीसीडब्ल्यू के नोटिस में कहा गया था कि भारत द्वारा पाकिस्तान के ख़िलाफ़ टी-20 विश्व कप मैच हारने के बाद इस तरह के संदेश ऑनलाइन भेजे गए थे। 

डीसीडब्ल्यू अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा था, 'यह पता चला है कि क्रिकेटर पर भी हमला किया जा रहा है क्योंकि उन्होंने अपने साथी मोहम्मद शमी की लगातार ट्रोलिंग के ख़िला़फ बात की थी, जिन्हें ऑनलाइन ट्रोल द्वारा उनके धर्म के लिए निशाना बनाया गया था... यह एक बहुत ही गंभीर बात है और तत्काल कार्रवाई की ज़रूरत है।'

देश से और ख़बरें

बता दें कि टी-20 विश्व कप मैच में पाकिस्तान के हाथों भारत की हार के बाद मोहम्मद शमी को निशाना बनाया गया था। इसी को लेकर मोहम्मद शमी के बचाव में आए क्रिकेटर ने ट्रोल को कुंठा से ग्रसित और रीढ़विहीन करार दिया था। उन्होंने कहा था कि वे मैदान में जूझने वाले लोग हैं, ट्रोल के मनोरंजन का साधन नहीं। क्रिकेटर ने कहा था कि वह मोहम्मद शमी के साथ खड़े हैं। उन्होंने कहा था, 'किसी के धर्म पर हमला करना सबसे ख़राब चीज है जो एक इंसान कर सकता है। धर्म एक पवित्र और व्यक्तिगत चीज़ है और किसी को किसी के धार्मिक मामले में दख़ल नहीं देना चाहिए।'

क्रिकेटर की इसी प्रतिक्रिया के बाद ट्रोलों ने उनके ख़िलाफ़ भी ट्विटर पर अनाप-शनाप लिखा। इसी दौरान क्रिकेटर के परिवार को निशाना बनाया गया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें