loader

भारत, ब्राज़ील को छोड़ दुनिया के बड़े देशों में कम होने लगा कोरोना

भारत और ब्राज़ील को छोड़ कर अमेरिका और यूरोप के उन तमाम देशों में कोरोना का क़हर कम होने लगा है जहाँ पहली लहर में इसने भयंकर तबाही मचाई थी। भारत अभी भी एक दिन में सबसे ज़्यादा नए मरीज़ों के साथ मौत के आँकड़े में भी पहले नंबर पर बना हुआ है। पिछले हफ्ते के मुक़ाबले भारत में इस हफ्ते कोरोना के 15% ज़्यादा नए मरीज़ मिले हैं। वहीं मौत का आँकड़ा 41% बढ़ा है। ब्राज़ील में नए मरीज़ों की संख्या 6% बढ़ी हैं जबकि मौत का आँकड़ा 3% कम हुआ है।

कोरोना संक्रमण पर दुनियाभर के आँकड़े देने वाली वेबसाइट worldometer.info पर साप्ताहिक ट्रेंड के विश्लेषण से पता चलता है कि अमेरिका के साथ तमाम यूरोपीय देशों और ब्रिटेन में रोज़ मिलने वाले नए मरीज़ों और रोज़ाना होने वाली मौत के आँकड़े नकारात्मक हो गए हैं। यानी वहाँ पिछले हफ्ते की तुलना में इस हफ्ते मिले मरीज़ों का संख्या और मौत का आँकड़ा बढ़ने के बजाय कम हुआ है।

ताज़ा ख़बरें

दुनिया में पिछले सात दिनों में कोरोना के कुल 57,02,089 मरीज़ मिले। जबकि उससे पिछले हफ्ते 57,86,429 नए मरीज़ मिले थे। इस हिसाब सें देखे तो दुनिया में कोरोना की रफ्तार एक हफ्ते में बढ़ने के बजाय एक प्रतिशत घटी है। वहीं पिछले सात दिनों में दुनिया में 93,435 लोगों की मौत हुई है। उससे पिछले हफ्ते 90,299 लोगों की मौत हुई थी। यानी मौत की वृद्धि दर सिर्फ़ 3% रह गई है।

इस वेबसाइट के विश्लेषण के मुताबिक़ पिछले सात दिन में अमेरिका में उससे पिछले हफ्ते के मुक़ाबले 13% कम नए मरीज़ मिले हैं। जबकि मौत का आँकड़ा एक प्रतिशत कम हुआ है। तुर्की में पिछले हफ्ते के मुक़ाबले इस हफ्ते नए मरीज़ 32 प्रतिशत कम मिले हैं। मौत के आँकड़ों में सिर्फ़ एक प्रतिशत का इज़ाफा हुआ है। इसी तरह स्पेन, पोलैंड, फ्रांस, इटली जैसे यूरोपीय देशों के साथ ब्रिटेन में भी कोरोना संक्रमण तेज़ी से कम हो रहा है।

बता दें कि पहली लहर के दौरान इन देशों में कोरोना ने भयंकर तबाही मचाई थी। लेकिन अब इन देशों में लॉकडाउन के हालात नहीं हैं। बाज़ारों के साथ ही पार्क और पिकनिक स्पॉट्स जैसी खुली जगहों पर रौनक लौटने लगी है। इसके उलट भारत एक बार फिल संपूर्ण लॉकडाउन की तरफ़ बढ़ता दिख रहा है। कई राज्यों ने पूर्ण तो कई ने आंशिक लॉकडाउन लगा दिया है। 
सुप्रीम कोर्ट से लेकर प्रधानमंत्री के एक्सपर्ट सलाहकार पूरे देश में दो से तीन हफ्तों का लॉकडाउन लगाने की सिफारिश कर चुके हैं। इसकी वजह देश में बहुत तेज़ी से बढ़ता संक्रमण है। पिछले सात दिन और उससे पिछले हफ्ते के आँकड़ों के विश्लेषण से भयावह तसवीर उभरती है।
भारत में पिछले सात दिन में 26,49,808 नए मरीज़ मिले हैं। जबकि उससे पिछले हफ्ते में 23,11,021 नए मरीज़ मिले थे। एक हफ्ते में नए मरीज़ों की संख्या में 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। देश में पिछले सात दिनों में 24,503 लोगों की कोरोना से मौत हुई है। उससे पिछले हफ्ते 17,330 लोगों की मौत हुई थी। पिछले सात दिन में देश में प्रति दस लाख लोगों पर मिलने वाले नए मरीज़ों की संख्या 1904 हो गई है। प्रति दस लाख की आबादी पर कोरोना से होने वाली मौत का आँकड़ा 18 पहुँच गया है।
देश से और ख़बरें
कई देशों के हालात भारत से भी ज़्यादा ख़राब हैं। नेपाल में एक हफ्ते में 126% कोरोना संक्रमण बढ़ा है जबकि मौत के आँकड़ों में 119% की बढ़ोतरी हुई है। श्रीलंका में 114% कोरोना संक्रमण बढ़ा है जबकि मौत के आँकड़ों में 130% की बढ़ोतरी हुई है। कई और छोटे देशों में भी कोरोना संक्रमण बहुत तेज़ी से फैल रहा है। वहाँ की आबादी कम होने की वजह से नए मरीज़ों और मरने वालों की संख्या कम ज़रूर दिखती है लेकिन प्रतिशत के हिसाब से देखने पर स्थिति की गंभीरता और संक्रमण के ख़तरनाक स्तर तक फैलाव का पता चलता है।

भारत, ब्राज़ील में संक्रमण बढ़ रहा है

  • भारत-  कोरोना संक्रमण +15%,  मौत का आंकड़ा +41%
  • ब्राज़ील- कोरोना संक्रमण +6%,  मौत का आंकड़ा -3%

दस देश जहाँ कम हुआ कोरोना संक्रमण

  • अमेरिका-  कोरोना संक्रमण -13%,  मौत का आंकड़ा -1%
  • तुर्की-  कोरोना संक्रमण -32%,  मौत का आंकड़ा +1%
  • फ्रांस-  कोरोना संक्रमण -27%,  मौत का आंकड़ा -9%
  • अर्जेंटीना-  कोरोना संक्रमण -14%,  मौत का आंकड़ा +4%
  • ईरान-  कोरोना संक्रमण -11%,  मौत का आंकड़ा -5%
  • जर्मनी-  कोरोना संक्रमण -11%,  मौत का आंकड़ा +7%
  • स्पेन-  कोरोना संक्रमण -14%,  मौत का आंकड़ा -13%
  • पोलैंड-  कोरोना संक्रमण -35%,  मौत का आंकड़ा -19%
  • इटली-  कोरोना संक्रमण -14%,  मौत का आंकड़ा -18%
  • ब्रिटेन- कोरोना संक्रमण -8%,  मौत का आंकड़ा -34%

5 देश जहां तेज़ी से बढ़ रहा है संक्रमण

  • नेपाल- कोरोना संक्रमण +126%,  मौत का आंकड़ा +119%
  • मलेशिया-  कोरोना संक्रमण +17%,  मौत का आंकड़ा +62%
  • श्रीलंका-  कोरोना संक्रमण +114%,  मौत का आंकड़ा +130%
  • मिस्र-  कोरोना संक्रमण +14%,  मौत का आंकड़ा +29%
  • कैमरून-  कोरोना संक्रमण +426%,  मौत का आंकड़ा +123%
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
यूसुफ़ अंसारी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें