loader

भारत में कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा 100 करोड़ के पार 

भारत ने गुरूवार को बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए कोरोना वैक्सीन की 100 करोड़ डोज़ लगाने के आंकड़े को पार कर लिया है। अभी भी बहुत बड़ी आबादी ऐसी है, जिसे दोनों डोज़ नहीं लगी हैं, ऐसे में चुनौतियां निश्चित रूप से हमारे सामने हैं। 

लेकिन फिर भी इस मौक़े पर देश के वैज्ञानिकों, स्वास्थ्य कर्मियों के साथ ही उन लोगों के योगदान को ज़रूर याद किया जाना चाहिए जिन्होंने विपरीत हालात में भी और दूर-दराज के इलाक़ों तक पहुंचकर लोगों को वैक्सीन लगाई है। 

इस मौक़े पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने देशवासियों को बधाई दी है। केंद्र सरकार भी कई कार्यक्रम करने जा रही है। 

ताज़ा ख़बरें
कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान बेहद ख़राब हालात बने। हजारों लोगों की जानें गईं, लोग ऑक्सीजन, बिस्तर और दवाइयों के लिए इधर-उधर भागते रहे। इससे सबक लेते हुए केंद्र व राज्यों की सरकारों को पूरी तरह तैयार रहना चाहिए। 
देश से और ख़बरें

उत्तर प्रदेश और बिहार ऐसे राज्य हैं, जहां स्वास्थ्य सुविधाओं का ढांचा चरमराया हुआ है। ऐसे में यहां टीकाकरण की रफ़्तार को और अधिक बढ़ाए जाने की ज़रूरत है। 

केंद्र सरकार ने कहा है कि वह इस साल के अंत तक सभी का टीकाकरण कर देगी। लेकिन वक़्त कम है और बड़ी आबादी ऐसी है, जिसे कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगनी बाक़ी है। 

कोरोना वायरस ने भारत के साथ ही दुनिया भर में तबाही मचाई है। ऐसे में कोशिश यह होनी चाहिए कि लोगों को जल्द से जल्द दोनों डोज़ लग जाएं, जिससे वे संक्रमित होने से बच सकें। हालांकि भारत में सितंबर, 2021 तक कोरोना की तीसरी लहर आने का दावा किया जा रहा था लेकिन ये दावे ग़लत साबित हुए। फिर भी बेहद सतर्क रहना और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना ज़रूरी है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें