loader

कोरोना: 4.12 लाख नये केस व 3980 मौतें, अब तक सबसे ज़्यादा

देश में फिर कोरोना के रिकॉर्ड पॉजिटिव केस आए हैं और रिकॉर्ड मौतें हुई हैं। 24 घंटे में देश में 4 लाख 12 हज़ार 262 पॉजिटिव केस आए। इस दौरान 3980 लोगों की मौत हुई। एक दिन में यह अब तक का सबसे ज़्यादा आँकड़ा है। इससे पहले देश में सबसे ज़्यादा मामले एक मई को रिकॉर्ड किए गए थे।  तब 24 घंटे में 4.1 लाख केस आए थे। एक दिन में सबसे ज़्यादा मौत की रिपोर्ट एक दिन पहले ही बुधवार को आई थी। तब कहा गया था कि एक दिन में 3780 लोगों की मौत हुई थी। 

स्वास्थ्य विभाग द्वारा गुरुवार को जारी बुधवार के एक दिन के आँकड़े के बाद अब देश में कुल संक्रमितों की संख्या 2 करोड़ 10 लाख 77 हज़ार से ज़्यादा हो गई है। अब तक 1 करोड़ 72 लाख से ज़्यादा मरीज़ ठीक हो चुके हैं। कुल 2 लाख 30 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। चिंता की बात यह है कि देश में सक्रिए मामलों की संख्या बढ़कर अब 35 लाख 66 हज़ार 398 हो गई है। 

ताज़ा ख़बरें

देश में सबसे ज़्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है। वहाँ बुधवार को कोरोना से रिकॉर्ड 920 मौतें दर्ज की गई हैं और 57,000 से अधिक नए मामले दर्ज किए गए। हालाँकि राजधानी मुंबई में संक्रमण के मामले हाल के दिनों में कम हुए हैं। मुंबई में एक दिन में 3,879 नए मामले आए। राज्य में वर्तमान में 6.41 लाख सक्रिय मामले हैं।

महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल और उत्तर प्रदेश सहित 12 राज्यों में 1-1 लाख से अधिक सक्रिय मामले हैं। पिछले दो हफ्तों से कोरोनो वायरस मामलों की संख्या में तीस ज़िलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इनमें से दस ज़िले केरल में, सात आंध्र प्रदेश में, तीन कर्नाटक में और एक तमिलनाडु में है।

बता दें कि देश में अभी कोरोना की दूसरी लहर चल रही है। यह लहर अभी शिखर पर पहुँची भी नहीं है कि तीसरी लहर की आशंका जताई गई है। सरकारी वैज्ञानिक डॉक्टर के. विजय राघवन ने कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर को नहीं टाला जा सकता है। 

सरकारी वैज्ञानिक डॉक्टर के. विजय राघवन ने कहा कि कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन का मुकाबला करने के लिए वैक्‍सीन को अपडेट करने की जरूरत होगी, इसके साथ ही टीकाकरण कार्यक्रम को गति भी देनी होगी।

डॉक्टर राघवन ने कहा कि यह चिंता की बात इसलिए है कि भारत में कोरोना संक्रमण के चलते अस्‍पतालों में मरीजों की भीड़ बढ़ती जा रही और बड़ी संख्‍या में लोगों को जान गंवानी पड़ी है। उन्‍होंने कहा कि यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि कोरोना की यह तीसरी लहर कब आएगी, लेकिन हमें इसे लेकर सचेत रहना होगा।

उन्होंने कहा कि यूके वरिएंट का असर अब कम हो रहा है, लेकिन नए वेरिएंट प्रभाव दिखा रहे हैं। सरकार के अनुसार, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल और उत्तर प्रदेश समेत 12 राज्यों में एक लाख से अधिक कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज चल रहा है। 

देश से और ख़बरें
कोरोना से निपटने के लिए लॉकडाउन के मुद्दे पर अभी भी सरकार की नीति साफ नहीं है। यह पूछने पर कि क्‍या राष्‍ट्रव्‍यापी लॉकडाउन केसों की वृद्धि को रोकने का एकमात्र उपाय है, नीति आयोग के सदस्‍य वी. के. पॉल ने कहा, 'यदि कुछ और करने की जरूरत होती है तो इन विकल्‍पों के बारे में हमेशा चर्चा होती रहती है। कोराना संक्रमण की चेन को रोकने के लिए राज्‍यों के लिए पहले ही एक गाइडलाइन जारी की जा चुकी है।'
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें