loader

कोरोना: 24 घंटे में 1761 मौतें, 2.59 लाख पॉजिटिव केस आए

कोरोना संक्रमण के मामले सोमवार को एक दिन में 2.59 लाख आए और 1761 लोगों की मौत हुई। एक दिन पहले ही रविवार को 24 घंटे में 2 लाख 73 हज़ार 810 पॉजिटिव केस आए थे और इस दौरान 1619 कोरोना मरीज़ों की मौत हुई थी। नये संक्रमण के मामले भले ही कम दिख रहे हों, लेकिन ज़रूरी नहीं है कि मामले कम होने शुरू हो गए हों। ऐसा इसलिए कि सामान्य तौर पर हर सोमवार को संक्रमण के मामले हफ़्ते के अन्य दिनों के मुक़ाबले कम रिकॉर्ड होते रहे हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कुल मामले अब 1 करोड़ 53 लाख से ज़्यादा हो गए हैं। देश में इस समय 20 लाख 31 हज़ार 977 सक्रिय मामले हैं, जबकि 1 लाख 31 हज़ार से ज़्यादा इस बीमारी से उबर चुके हैं। मरने वालों की संख्या 1,80,530 पहुँच गई है। अब तक 12,71,29,113 लोगों को टीका लगाया गया है।

ताज़ा ख़बरें

भारत में तेज़ी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच कई देशों ने भारत से जुड़ने वाली उड़ानों को रद्द कर दिया है। अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र यानी सीडीसी ने अपने नागरिकों को भारत की यात्रा से बचने की सलाह दी है। अपनी सलाह में सीडीसी ने कहा है कि भारत में काफ़ी ज़्यादा कोरोना संक्रमण है। ब्रिटेन ने अपनी कोरोना यात्रा 'रेड लिस्ट' में भारत को भी जोड़ा है। रेड लिस्ट में डालने का मतलब है कि सभी यात्रा पर प्रतिबंध। 

इस बीच, सरकार ने सोमवार को घोषणा की है कि 18 वर्ष से अधिक आयु का प्रत्येक व्यक्ति 1 मई से कोरोना के ख़िलाफ़ टीकाकरण लगाया जा सकेगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान उन 10 राज्यों में शामिल हैं जहाँ एक दिन में रिपोर्ट किए गए नए कोरोना मामलों में से 78.58 प्रतिशत केस हैं। उन दस राज्यों की सूची में अन्य राज्य- तमिलनाडु, कर्नाटक, गुजरात, केरल, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ हैं।

दिल्ली में एक सप्ताह के लॉकडाउन की घोषणा की गई है। राजस्थान में भी तीन मई से लॉकडाउन की घोषणा की गई है। यूपी के कई ज़िलों में लॉकडाउन लगाया गया है।
देश के सबसे अधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में 58 हज़ार 924 नये मामले दर्ज किए गए। राज्य में अब तक 38.98 लाख से अधिक मामले आ चुके हैं। एक दिन में 351 लोगों की मौत हुई। मृतकों की कुल संख्या अब तक 60 हज़ार 824 तक पहुँच गई। दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 240 मौतें हुई हैं और 23,686 नए कोरोनो के मामले सामने आए।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें