loader

कोरोना: सबसे तेज़ दर से नये केस बढ़ने के मामले में भारत दूसरे स्थान पर

भारत भले ही कोरोना संक्रमण से सबसे ज़्यादा प्रभावित देशों में 9वें स्थान पर है, लेकिन सबसे तेज़ी से नये मामले बढ़ने की दर के मामले में दुनिया में दूसरे स्थान पर है। ब्राज़ील इस मामले में पहले स्थान पर है। वहाँ नये संक्रमण के मामले बढ़ने की दर क़रीब 5.4 फ़ीसदी रही। इस मामले में भारत की दर 5 फ़ीसदी रही है। इसके बाद मेक्सिको में 4.6 फ़ीसदी, पेरु में 3.9 और पाकिस्तान में 3.7 फ़ीसदी रही है। बाक़ी देशों में इससे कम ही दर से नये मामले आ रहे हैं। 

भारत की बढ़ोतरी की यह दर इतनी तब है जब भारत ने 25 मार्च को ही लॉकडाउन लागू कर दिया था और तब से यह लगातार जारी है। कहा जा रहा है कि भारत में किया गया लॉकडाउन दुनिया में सबसे ज़्यादा सख़्ती से लागू किया गया है। इसके बावजूद भारत अब दुनिया भर के देशों में सबसे ज़्यादा कोरोना संक्रमित संख्या के मामले में 9वें स्थान पर पहुँच गया है। भारत में अब तक कुल 1,65,799 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और 4,706 लोगों की मौत हुई है।

ताज़ा ख़बरें

हालाँकि नये मामले बढ़ने की दर के मामले में भारत दुनिया भर में दूसरे स्थान पर है, लेकिन ज़्यादा संख्या के मामले में अभी भी चौथे स्थान पर है। ब्राज़ील में 24 घंटे में सबसे ज़्यादा 24 हज़ार 151 नये मामले आए। वहीं अमेरिका में 22 हज़ार 658 और रूस में 8371 नये मामले सामने आए। चौथे स्थान पर भारत रहा जहाँ 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 7,466 मामले सामने आए हैं और 175 लोगों की मौत हुई है। 

एक और मामले में भारत दुनिया में चौथा ऐसा देश बन गया है जहाँ इतनी तेज़ी से मामले बढ़े कि 8 दिन में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक लाख से बढ़कर डेढ़ लाख पहुँच गई।

हालाँकि सबसे ज़्यादा संक्रमण के मामले में अभी भी पहले स्थान पर अमेरिका है। वहाँ 17 लाख 68 हज़ार से ज़्यादा संक्रमण के मामले आए हैं और 1 लाख 3 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। ब्राज़ील में 4 लाख 38 हज़ार से ज़्यादा संक्रमण के मामले आए हैं और 24 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हुई है। रूस में 3 लाख 79 हज़ार से ज़्यादा संक्रमण के मामले सामने आए हैं और 8300 से ज़्यादा लोग मारे गए हैं। अब अमेरिका, ब्राज़ील और रुस के संक्रमित लोगों की संख्या मिला दें तो पूरी दुनिया में संक्रमित लोगों की संख्या के क़रीब 44 फ़ीसदी मामले इन तीनों देशों में ही आए हैं।

लेकिन हाल के दिनों में भारत में जिस तरह से मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं वे काफ़ी चिंताजनक हैं। हाल के दिनों में महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात और दिल्ली ही सबसे ज़्यादा प्रभावित रहे थे लेकिन प्रवासी मज़दूरों के घर लौटने के साथ ही दूसरे राज्यों में भी अब संक्रमण तेज़ी से बढ़ने लगे हैं। और यही कारण है कि नये मामले आने की दर काफ़ी ज़्यादा बढ़ गई है। 

देश से और ख़बरें

फ़िलहाल महाराष्ट्र में संक्रमण के सबसे ज़्यादा मामले आए हैं और वहाँ क़रीब 60 हज़ार संक्रमण के मामले होने वाले हैं। राज्य में अब तक 1982 लोगों की मौत हो चुकी है। तमिलनाडु में 19 हज़ार 372 संक्रमण के मामले आए हैं और 145 लोगों की मौत हुई है। दिल्ली में 16 हज़ार 281 मामले आए हैं और 316 लोगों की मौत हुई है। गुजरात में 15 हज़ार 562 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं और 960 लोग मारे गए हैं।

लेकिन अब प्रवासी मज़दूरों के अपने-अपने घरों को लौटने के बाद उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में संक्रमण के मामले तेज़ी से बढ़ने लगे हैं। और यही ख़तरनाक संकेत हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें