loader

कोरोना अपडेट: भारत में एक दिन में 16 लोगों की मौत, 502 नये मामले

दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों का आंकड़ा 10,98,456 तक पहुंच चुका है और 59,162 लोगों की मौत हो चुकी है। इस वायरस से संक्रमित 2,28,923 लोग ठीक भी हो चुके हैं। 

भारत में शुक्रवार को इस वायरस का कहर चरम पर रहा। एक ही दिन में 502 कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आये। यह अब तक का सबसे ज़्यादा आंकड़ा है। इनमें से 280 मामले तब्लीग़ी जमात से जुड़े लोगों के हैं। 

टाइम्स ऑफ़ इंडिया के मुताबिक़, शुक्रवार को भारत में एक दिन में 16 लोगों की मौत इस वायरस के कारण हुई। इनमें से महाराष्ट्र में तीन, दिल्ली-तेलंगाना में 2-2 और आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, कर्नाटक और गुजरात में एक-एक मौत भी शामिल है। जबकि संक्रमित होने वालों की कुल संख्या 3082 हो गयी है। 

दिल्ली में शुक्रवार को 93 पॉजिटिव केस सामने आये और कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या तेज़ी से बढ़कर 386 तक पहुंच गयी। 93 मामलों में से 77 मामले तब्लीग़ी जमात से जुड़े हुए लोगों के हैं। 

महाराष्ट्र में शुक्रवार को 67 मामले सामने आने के बाद राज्य में कोरोना वायरस संक्रमितों की तादाद 490 तक पहुंच गयी है। तेलंगाना में 75 नये मामले सामने आये हैं और ये सभी तब्लीग़ी जमात से जुड़े हुए लोगों के हैं। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले दो दिनों में तब्लीग़ी जमात से जुड़े लोगों के 14 राज्यों से 647 नये मामले सामने आये हैं। 

देश भर में तमिलनाडु में एक दिन में सबसे ज़्यादा मामले सामने आये। इनकी संख्या 102 थी और इनमें से 100 लोग मरकज़ निज़ामुद्दीन में हुए तब्लीग़ी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे। 

अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 277,161 हो गयी है और 7,392 लोगों की मौत हो चुकी है। 

इटली में 119,827 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं जबकि मरने वालों की संख्या 14,681 हो चुकी है। स्पेन में संक्रमित लोगों की संख्या 119,199 हो चुकी है जबकि 11,198 लोगों की मौत हो चुकी है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें