loader

वेबिनार पर पूर्व अनुमति के प्रावधान के ख़िलाफ़ वैज्ञानिक संस्थाएं

क्या केंद्र सरकार सोच पर भी पाबंदी लगाना चाहती है? ये सवाल इसलिये उठ रहा है कि अब सरकारी संस्थानों को वेबिनार यानी ऑनलाइन सेमिनार से पहले सरकार की अनुमति लेनी होगी। सरकार के इस आदेश का सरकारी संस्थाओं ने विरोध करना शुरू कर दिया है। 

देश की चोटी की दो वैज्ञानिक शोध संस्थाओं ने इसका विरोध करते हुए केंद्र सरकार को चिट्ठी लिखी है। इन्होंने कहा है कि इससे वैज्ञानिक विमर्श रुक जाएगा और युवाओं के बीच वैज्ञानिक सोच विकसित करने की कोशिशों में अड़चनें आएंगी। 

‘इंडियन एक्सप्रेस’ के अनुसार, इंडियन अकेडेमी ऑफ़ साइसेंज और  नेशनल अकेडेमी ऑफ़ साइंसेज़ ने केंद्र सरकार को अलग-अलग ख़त लिख कर इस पर चिंता जताई है। इंडियन नेशनल अकेडेमी ऑफ साइसेंज़ ने चिट्ठी लिखने पर गंभीरता से विचार कर रही है। 

पर्यवेक्षकों का कहना है कि यह अधिक महत्वपूर्ण इसलिए है कि इन तीनों संस्थाओं से लगभग 2,500 वैज्ञानिक जुड़े हुए हैं। 

ख़ास ख़बरें

क्या है मामला?

बता दें कि विदेश मंत्रालय ने 15 फ़रवरी को जारी एक नोटिस में सभी सरकारी संस्थाओं से कहा था कि वे किसी ऑनलाइन या वर्चुअल कॉन्फ्रेंस, सेमिनार या ट्रेनिंग करने के पहले प्रशासनिक सचिव से अनुमति लें। इनमें सरकारी खर्च से चलने वाली शिक्षण संस्थाएं और विश्वविद्यालय भी शामिल हैं। 

नोटिस में यह भी कहा गया है कि संबंधित मंत्रालय ऐसे मामलों पर वेबिनार आयोजित करने की अनुमति नहीं दे सकता जो राज्य की सुरक्षा, सीमा, पूर्वोत्तर राज्य, जम्मू-कश्मीर और आंतरिक मामलों से जुड़े हुए हों।

क्या कहना है वैज्ञानिकों का?

मानव संसाधन मंत्री रमेश चंद्र पोखरियाल को लिखी चिट्ठी में इंडियन अकेडेमी ऑफ़ साइंसेज़ के अध्यक्ष पार्थ मज़ुमदार ने कहा, “अकेडेमी इससे पूरी तरह सहमत है कि देश की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए, लेकिन आंतरिक मामला क्या है, यह स्पष्ट किए बग़ैर किसी भी वेबिनार से पहले अनुमति लेने की बाध्यता से भारत में विज्ञान के प्रसार में दिक्क़तें आएंगी।” 

पार्थ मजुमदार पश्चिम बंगाल के कल्याणी स्थिति नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ बायोमेडिकल जीनोम के संस्थापक हैं और देश के चोटी के वैज्ञानिकों में एक माने जाते हैं।

मजुमदार ने यह सवाल भी उठाया है कि किसी भी वेबिनार में विदेशों से कई विशेषज्ञ और वैज्ञानिक भाग ले सकते हैं, ऐसे में यह स्पष्ट नहीं है कि उस वेबिनार को अंतरराष्ट्रीय माना जाएगा या घरेलू।

वेबिनार पर रोक?

उन्होंने कहा कि यदि इस तरह के सभी वेबिनारों के लिए इजाज़त लेनी पड़ गई तो उसका मतलब यह होगा कि उस तरह के वेबिनार पर एक तरह से रोक लग जाएगी। 

मजुमदार ने यह भी कहा कि कई बार अंत समय में वेबिनार का फ़ैसला करना पड़ सकता है और उसका कार्यक्रम देर से बन सकता है, ऐसे में सवाल यह है कि कैसे उसकी अनुमति ली जाए।

पर्यवेक्षकों का कहना है कि ऐसे में लोग जानबूझ कर वेबिनार से बचेंगे और उसकी संख्या कम होती चली जाएगी। इसकी वजह यह है कि आयोजक सोच सकते हैं कि इस झमेले में क्यों पड़ा जाए, इससे अच्छा वेबिनार किया ही नहीं जाए। 

पार्थ मजुमदार ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा,

“वेबिनार से लोगों, ख़ास कर युवाओं के बीच वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देने का एक अनूठा माध्यम मिला है। किसी नोबेल पुरस्कार से सम्मानित वैज्ञानिक को बुलाना बेहद मुश्किल काम होता था, वेबिनार के ज़रिए छोटी से छोटी संस्था भी यह काम कर सकती है।”


पार्थ मजुमदार, अध्यक्ष, इंडियन अकेडेमी ऑफ़ साइंसेज़

दिल्ली स्थित नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ़ इम्यूनोलॉजी की चंद्रिमा साहा ने ‘इंडियन एक्सप्रेस’ से कहा कि इंडियन नेशनल साइंस अकेडेमी की ओर से उन्होंने भी एक पत्र मानव संसाधन मंत्र को लिखा है। 

पर्यवेक्षकों ने आशंका जताई है कि इस फ़ैसले के पीछे सरकार का मक़सद उसकी नीतियों की आलोचना करने वाले लोगों का मुँह बंद करना हो सकता है, पर इसकी चपेट में वैज्ञानिक संस्थाएं भी आ रही हैं, यह ज़्यादा चिंता की बात है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें