loader

मोटे वेतन की नौकरी ठुकरा सेना में शामिल हुए थे करगिल शहीद बत्रा

अपने साथी अफ़सर की जान बचाने की कोशिश में शहीद हुए कैप्टन विक्रम बत्रा ने करगिल युद्ध के दौरान दो अहम चोटियों पर कब्जा किया था। सेना में भर्ती होने के पहले उन्हें हांगकांग में मर्चेंट नेवी की नौकरी मिली थी, लेकिन बत्रा ने उसके बदले उससे कम पैसे में सेना में ज़ोखिम भरी नौकरी चुनी। करगिल युद्ध में कैप्टन विक्रम बत्रा ने अहम रोल अदा कर अपने साहस व पराक्रम के बल पर युद्ध को नया मोड़ दे दिया था।  उनके शौर्य एवं बलिदान को आज पूरा देश याद कर रहा है। अपनी वीरता, जोश-जूनून, दिलेरी और नेतृत्व क्षमता से 24 साल की उम्र में ही सबको अपना दीवाना बना देने वाले इस वीर योद्धा को 15 अगस्त 1999 को वीरता के सबसे बड़े पुरस्कार परमवीर चक्र से सम्मानित गया।
सम्बंधित खबरें
विज्ञान विषय में स्नातक करने के बाद विक्रम का चयन सीडीएस के जरिए सेना में हो गया। जुलाई 1996 में उन्होंने भारतीय सेना अकादमी देहरादून में प्रवेश लिया। उन्हें 6 दिसंबर 1997 को जम्मू के सोपोर नामक स्थान पर सेना की 13 जम्मू-कश्मीर राइफल्स में लेफ्टिनेंट के पद पर नियुक्ति मिली। उन्होंने 1999 में कमांडो ट्रेनिंग के साथ कई प्रशिक्षण भी लिए। 1 जून 1999 को उनकी टुकड़ी को कारगिल युद्ध में भेजा गया।
kargil martyr vikram batra turned down merchant navy job to join army - Satya Hindi

चोटी 5140 पर कब्जा

हम्प व रॉकी नाब स्थानों को जीतने के बाद उसी समय विक्रम को कैप्टन बना दिया गया। इसके बाद श्रीनगर-लेह मार्ग के ठीक ऊपर सबसे महत्त्वपूर्ण 5140 चोटी को पाक सेना से मुक्त कराने का जिम्मा भी कैप्टन विक्रम बत्रा को दिया गया। बेहद दुर्गम क्षेत्र होने के बावजूद विक्रम बत्रा ने अपने साथियों के साथ 20 जून 1999 को सुबह तीन बजकर 30 मिनट पर इस चोटी को अपने कब्जे में ले लिया।
इससे पहले 16 जून को कैप्टन ने अपने जुड़वां भाई विशाल को द्रास सेक्टर से चिट्ठी लिखी।

यहाँ कुछ भी हो सकता है। गोलियाँ चल रही हैं। मेरी बटालियन के एक अफसर आज शहीद हो गये। नॉदर्न कमांड में सभी की छुट्टियाँ कैंसिल हो गई हैं। पता नही कब वापस आऊँगा। तुम माँ और पिताजी का ख्याल रखना, यहाँ कुछ भी हो सकता है।


कैप्टन विक्रम बत्रा की चिट्ठी का अंश

'ये दिल माँगे मोर'

शेरशाह के नाम से प्रसिद्ध अदम्य साहस और पराक्रम की प्रतिमूर्ति विक्रम बत्रा ने जब इस चोटी से रेडियो के जरिए अपना विजय उद्घोष 'ये दिल मांगे मोर' कहा तो सेना ही नहीं बल्कि पूरे भारत में उनका नाम छा गया। इसी दौरान विक्रम के कोड नाम शेरशाह के साथ ही उन्हें ‘कारगिल का शेर’ की भी संज्ञा दे दी गई। 
अगले दिन चोटी 5140 में भारतीय झंडे के साथ विक्रम बत्रा और उनकी टीम का फोटो भारतीय मीडिया में आया तो हर कोई उनका दीवाना हो उठा। 
इसके बाद सेना ने चोटी 4875 को भी कब्जे में लेने का अभियान शुरू कर दिया। इसकी भी बागडोर विक्रम को सौंपी गई। उन्होंने जान की परवाह न करते हुए लेफ्टिनेंट अनुज नैयर के साथ कई पाकिस्तानी सैनिकों को मौत के घाट उतारा दिया।
वीरगति को प्राप्त होने से पहले कैप्टन बत्रा ने बताया था कि कमांडिंग ऑफिसर लेफ्टीनेंट कर्नल जोशी  के नेतृत्व में उनकी ब्रेवो कंपनी ने टारगेट को फ़तेह करने के लिये प्रयास किया, साथी चाहते थे कि दुशमनों के और बंकर नेस्तनाबूद किये जायें। लिहाजा वहीं से उन्होंने कहा, 'ये दिल माँगे मोर।'  फिर उसी जनून के साथ हमनें चोटी फ़तेह कर ली।
मिशन लगभग पूरा हो चुका था, लड़ाई के दौरान एक विस्फोट में टीम में शामिल लेफ्टीनेंट नवीन के दोनों पैर बुरी तरह ज़ख्मी हो गये थे। कैप्टन बत्रा लेफ्टीनेंट नवीन को बचाने के लिये लपके। उनकी छाती में गोली लगी और वह वीरगति को प्राप्त हुए।
पालमपुर में उनके परिवार को सरकार की ओर से पेट्रोल पंप दिया गया। वहीं  प्रदेश सरकार ने उनकी याद में प्रतिमा स्थापित की है। पालमपुर के डिग्री कालेज को भी शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा कालेज नाम दिया गया है। वहीं पालमपुर में शहीद बत्रा मार्ग भी है।
उनके पिता जीएल बत्रा कहते हैं कि सरकार परमवीर चक्र विजेताओं के लिये कोई सम्मानजनक योजना नहीं बना पाई है। उनका मानना है कि जिस तरह खिलाडिय़ों को सम्मान दिया जता है, वैसा  सम्मान परमवीर चक्र विजेताओं को मिलना चाहिये। वहीं देश भर के स्कूल कालेज के सिलेबस में परम वीर चक्र विजेताओं  का जीवन वृतांत को भी लाया जाना चाहिये।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
विजयेन्दर शर्मा

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें