loader

चुनाव आयोग दोफाड़, लवासा ने जताया असंतोष, अरोड़ा को लिखा ख़त

चुनाव आयोग अंदर ही अंदर दो टुकड़ों में बँट चुका है। चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा को चिट्ठी लिख कर इस बात पर असंतोष जताया है कि आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों पर विचार करने वाली बैठकों में उनकी असहमतियों को दर्ज नहीं किया जाता है। लवासा ने कहा है कि ‘अल्पसंख्यक विचार’ या ‘असहमित’ को दर्ज नहीं किए जाने की वजह से वह इन बैठकों से ख़ुद को दूर रखने पर मजबूर हैं।

देश से और खबरें
चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों पर विचार करने के लिए अंतिम बैठक 3 मई को हुई थी, जिसमें बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लगे आरोपों की जाँच की गई थी। दोनों को ‘क्लीन चिट’ दी गई थी।
उस बैठक की इसलिए भी चर्चा हुई थी कि उसमें मोदी के ख़िलाफ़ दो शिकायतें की गई थीं। एक में कहा गया था कि मोदी ने कहा था कि जो समुदाय पूरे देश में अल्पसंख्यक है लेकिन वायनाड में बहुसंख्यक है,  राहुल गाँधी उस क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं। दूसरी शिकायत में कहा गया था कि मोदी ने पहली बार वोट डालने वालों से कहा था कि बालाकोट में हमला करने वालों और पुलवामा में शहीद होने वालों के लिए उनका वोट समर्पित होगा या नहीं। इन दोनों ही मामलों में मोदी को क्लीन चिट दी गई थी।
लेकिन इन फ़ैसलों की काफ़ी आलोचना हुई थी। यह बात भी खूबी फैली थी कि मोदी और शाह को ‘क्लीन चिट’ चुनाव आयुक्तों की आम सहमति से नहीं दी गई थी। इसमें यह साफ़ कहा गया था कि एक चुनाव आयुक्त की आपत्तियों को दरकिनार करते हुए मोदी और शाह को ‘क्लीन चिट’ दी गई थी।

अंग्रेज़ी अख़बार हिन्दुस्तान टाइम्स की ख़बर के मुताबिक़, लवासा ने इसके बाद ही चिट्ठी लिखी थी और सवाल उठाया था कि आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में उनकी असहमित को क्यों नहीं शामिल किया गया। समझा जाता है कि लवासा चाहते थे कि मोदी को चिट्ठी लिख कर उनका जवाब माँगा जाए और उसके बाद ही कोई फ़ैसला लिया जाए। पर उनकी सलाह को दरकिनार कर सीधे फ़ैसला ले लिया गया और मोदी को निर्दोष क़रार दिया गया।

अंग्रेज़ी अख़बार ‘द ट्रिब्यून’ की ख़बर के मुताबिक़, लवासा ने इसके बाद मुख्य चुनाव आयुक्त अरोड़ा से मिलने का व़क्त माँगा था। यह पता नहीं चल सका कि दोनों की बैठक हुई या नहीं। लेकिन अरोड़ा ने अख़बार से यह ज़रूर कहा था कि वे अस्वस्थ हैं, ऑफ़िस नहीं जा रहे हैं, लिहाज़ा, उन्हें वह चिट्ठी नहीं मिली है।

चुनाव आयोग ने कहा था कि मोदी के मामले में दिया गया फ़ैसला अर्द्ध-न्यायिक फ़ैसला नहीं था, इसलिए उस फ़ैसले में असहमति को शामिल नहीं किया गया। लेकिन कुछ जानकारों की राय है कि आचार संहिता उल्लंघन के मामले में असहमति को शामिल किया जाना चाहिए।
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने इस पर प्रतिक्रिया जताते हुए कहा है कि ये बातें ऐसे समय की जा रही हैं जब सातवें और अंतिम चरण का मतदान होने को है और तमाम मुख्य चुनाव अधिकारी इसमें लगे हुए हैं। उन्होंने एक बयान जारी कर विस्तार से अपनी बात कही और बग़ैर लवासा का नाम लिए उनकी आलोचना की है। 

सारे चुनाव आयुक्त एक तरह नहीं होते हैं, वे एक दूसरे के क्लोन नहीं होते न ही एक टेमप्लेट पर काम करते हैं। अलग-अलग मत हो सकते हैं, होते हैं और होने भी चाहिए। लेकिन ये बातें चुनाव आयुक्त के अंदर ही रहती हैं।


सुनील अरोड़ा, मुख्य चुनाव आयुक्त

सवाल उठता है कि क्या इस तरह किसी चुनाव आयुक्त को दरकिनार किया जा सकता है? सवाल यह भी उठता है कि मुख्य चुनाव आयुक्त और दूसरे आयुक्तों के क्या रिश्ते हों?
चुनाव आयोग अधिनियम, 1991, के अनुसार सभी चुनाव आयुक्त बराबर होते हैं। यदि किसी मुद्दे पर चुनाव आयुक्त की राय से दूसरे आयुक्त इत्तिफ़ाक नहीं रखते तो बहुमत के आधार पर फ़ैसला लेने का प्रावधान है।
यह मुद्दा दिलचस्प इसलिए है कि चुनाव आयोग इस बार काफ़ी विवादों में रहा है। इसकी निष्पक्षता पर एक नहीं कई बार सवाल उठे हैं। लोकसभा चुनाव के पहले पाँच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों की तारीख का एलान करने के लिए प्रेस कॉन्फ़्रेंस का समय बदला गया था तो यह कहा गया था कि नरेंद्र मोदी की मदद करने के लिए ऐसा किया गया था। इसकी वजह यह थी कि मोदी को कुछ घोषणाएँ करनी थीं, चुनाव आचार संहिता लागू होने से वह ऐसा नहीं कर सकते थे और प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू होते ही आचार संहिता लागू हो जाती।

उस समय से लेकर अब तक कई बार आयोग की निष्पक्षता पर सवाल उठे हैं। चुनाव ख़त्म होने तक आरोप का सिलसिला बना रहा। अंतिम चरण के मतदान के पहले जब आयोग ने पश्चिम बंगाल का प्रचार समय से पहले ख़त्म करने का आदेश देते हुए कहा कि रात के 10 बजे प्रचार रोक दिया जाए, तो एक बार फिर उस पर अंगुली उठी थी। यह कहा गया था कि उस दिन नरेंद्र मोदी को दो रैलियों में भाग लेना था, इसलिए आयोग ने रात के 10 बजे तक का समय दिया, ताकि वह ये रैलियाँ कर सकें।
यह आरोप बार-बार लगाया गया है कि मोदी सरकार में तमाम संस्थानों को कमज़ोर कर दिया गया है। चुनाव आयोग इसकी ताज़ा मिसाल है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें